×

संगीत नाट्य अकादमी में शुरू हुई छपेली, थडिया, राई, शेरा और करमा लोकनृत्य की कार्यशाला

रविवार को गोमती नगर स्थित संगीत नाट्य अकादमी में लोक नृत्य की कार्यशाला का आयोजन किया गया जो कि अगले बारह दिनों तक चलेगी। इसमें लखनऊ और पूरे प्रदेश भर के प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। आपको बता दें, चैत्र माह शुरु होने के साथ ही नवरात्र व रामनवमी की तैयारी भी शुरु हो गयी है।

Rishi
Published on: 24 March 2019 3:47 PM GMT
संगीत नाट्य अकादमी में शुरू हुई छपेली, थडिया, राई, शेरा और करमा लोकनृत्य की कार्यशाला
X

शाश्वत मिश्रा

लखनऊ: रविवार को गोमती नगर स्थित संगीत नाट्य अकादमी में लोक नृत्य की कार्यशाला का आयोजन किया गया जो कि अगले बारह दिनों तक चलेगी। इसमें लखनऊ और पूरे प्रदेश भर के प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। आपको बता दें, चैत्र माह शुरु होने के साथ ही नवरात्र व रामनवमी की तैयारी भी शुरु हो गयी है। देवी गीत, राम जन्म के सोहर गीतों के साथ ही संगीत नाटक अकादमी में विविध लोक नृत्य सीखने के लिए लोग आने लगे हैं।

ये भी देखें : केजरीवाल को खौफ, मोदी को हराएं वरना 2019 के बाद कोई चुनाव नहीं होगा

लुप्तप्राय लोक गीत व लोक नृत्य संरक्षण अभियान के अन्तर्गत लोक संस्कृति शोध संस्थान द्वारा रविवार को दो कार्यशालाओं का शुभारम्भ किया गया। एसएनए के पूर्वाभ्यास कक्ष में लोक नृत्य विशेषज्ञ मुनालश्री विक्रम बिष्ट के निर्देशन में आरंभ हुई लोक नृत्य कार्यशाला के पहले दिन प्रतिभागियों को नृत्य की बारीकियां बताई गयीं। यहां अगले बारह दिनों तक छपेली, थडिया, राई, शेरा और करमा नृत्य सिखाये जायेंगे।

पारम्परिक लोक गीत की कार्यशाला के प्रथम दिवस वरिष्ठ गायक एवं संगीत निर्देशक पं. मगन मिश्र ने 'मैया करो जेवनार हमारे अंगना' और 'जनम लिहिन श्रीराम हो रामा चइत महिनवां' का अभ्यास कराया। प्रतिभागियों में रश्मि उपाध्याय, लवली घिल्डियाल, दीत्या शर्मा, शिवांगी सिंह, मानवी वर्मा, सुषमा अग्रवाल, कौस्तुभ द्विवेदी, गौरव गुप्ता, सौरभ कमल, निशा गुप्ता, दीलीप गुप्ता और एच.के. मिश्र आदि प्रमुख रुप से सम्मिलित हुए।

ये भी देखें : खतरे की आशंका देख बढ़ाई गई केशव मौर्य व दिनेश शर्मा की सुरक्षा

संस्थान की सचिव सुधा द्विवेदी ने बताया कि दोनों कार्यशालाओं में तैयार नृत्य व गीतों की समवेत प्रस्तुति चार अप्रैल को सन्त गाडगे जी महाराज प्रेक्षागृह में होगी।

इस अवसर पर प्रसिद्ध गायिका ऋचा जोशी, राजेन्द्र मिश्र, एस.के. गोपाल, प्रशान्त यादव, जादूगर सुरेश तिवारी आदि उपस्थित रहे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story