×

मोदी ने बढ़ाया भारत का मान, निवेशक ब्रांड इंडिया के प्रति हो रहे आकर्षित: महाना

उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की वजह से ही विश्व में भारत का सम्मान बढ़ा है। इस कारण विदेशी निवेशक उत्तर प्रदेश में  कारोबार के लिए आकर्षित हो रहे हैं। 

Monika
Published on: 29 Dec 2020 3:59 PM GMT
मोदी ने बढ़ाया भारत का मान, निवेशक ब्रांड इंडिया के प्रति हो रहे आकर्षित: महाना
X
मोदी ने बढ़ाया भारत का सम्मान, विदेशी निवेशक ब्रांड इंडिया के प्रति हो रहे हैं आकर्षित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की वजह से ही विश्व में भारत का सम्मान बढ़ा है। इस कारण विदेशी निवेशक उत्तर प्रदेश में कारोबार के लिए आकर्षित हो रहे हैं।

ग्लोबल वेबिनार में इन निवेशकों को किया संबोधित

महाना प्रवासी भारतीयों की प्रतिष्ठित संस्था पीआईओ चेंबर ऑफ कॉमर्स की एक ग्लोबल वेबिनार में कनाडा, अमेरिका, यूके, यूरोप, अफ़्रीका, सिंगापुर व ऑस्ट्रेलिया के निवेशकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि हम निवेशकों को संसाधन, सुविधाएँ और सुरक्षा देने के लिए तैयार हैं। योगी सरकार की पारदर्शी नीतियों के तहत वे बेख़ौफ़ होकर यहाँ प्रभावी तरीक़े से कारोबार कर सकते हैं। सैमसंग कंपनी का उदाहरण देते हुए महाना ने बताया कि हमने सभी ज़रूरी अनुमति देखकर रिकॉर्ड समय में इसका काम पूरा करवाया जिसकी वजह से नोएडा स्थित सैमसंग की फ़ैक्ट्री दुनिया में मोबाइल बनाने की सबसे बड़ी फ़ैक्ट्री है। यहां 50 लाख मोबाइल का उत्पादन हर महीने होता है।

ग्लोबल वेबिनार

निवेश के अनेक प्रस्ताव भी प्राप्त हुए

पीआईओ चेंबर ऑफ कॉमर्स की इस ग्लोबल वेबिनार में उद्योग मंत्री महाना को उप्र में निवेश के अनेक प्रस्ताव भी प्राप्त हुए। 96 वर्ष पहले स्थापित प्रतिष्ठित सिंगापुर इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स के भारतीय मूल के सीईओ पॉल जॉनसन ने उत्तर प्रदेश के खाद्य संस्करण क्षेत्र में निवेश की रुचि दिखाई। इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ साउथ अफ़्रीका के प्रेसिडेंट अमित मोरे ने बताया कि साउथ अफ़्रीका में भारतीय मूल के क़रीब 15 लाख लोग हैं जिनमें 60 प्रतिशत तमिल व बाक़ी तेलुगु, हिन्दी व गुजराती भाषी हैं। इनमें से 50 हजार लोग हर वर्ष भारत आते हैं। स्वाभाविक रूप से भारत की सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी से सभी का गहरा लगाव है।

विदेशों में हॉलिडे रिजॉर्ट की तर्ज़ पर उन्होने वाराणसी में स्प्रिचुअल हॉलिडे होम बनाने का प्रस्ताव दिया। उन्होने कहा उत्तर प्रदेश सरकार सहयोग करे तो दक्षिण अफ़्रीका के समृद्ध प्रवासी भारतीय पहले चरण में ही सरलता से ढाई सौ करोड़ से ज़्यादा का निवेश यहाँ कर सकते हैं। वैंकूवर कनाडा के चार्टर्ड अकाउंटेंट विजय गुप्ता ने उत्तर प्रदेश के बाँदा ज़िले में भी शिक्षा के क्षेत्र में निवेश का प्रस्ताव दिया। यूरोप की सेजल कोठारी व जूली देसाई ने उत्तर प्रदेश में टेक्नोलॉजी हब बनाने का प्रस्ताव दिया।

ग्लोबल वेबिनार

योगी सरकार ने करोड़ रुपयों के एमओयू साइन किये

150 से ज़्यादा देशों में मौजूद संस्था पीआईओ चेंबर ऑफ कॉमर्स के उत्तर प्रदेश संयोजक मनीष खेमका ने प्रवासी भारतीयों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि योगी सरकार ने चार लाख करोड़ रुपयों से ज़्यादा के एमओयू साइन किये थे। इसमें से करीब दो लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों पर काम शुरू भी हो चुका है। अपराधियों के प्रति योगी सरकार की ज़ीरो टॉलरेंस नीति और ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस रैंकिंग में उत्तर प्रदेश का बेहतरीन प्रदर्शन इसका प्रमुख कारण हैं। हमारे समृद्ध प्रवासी भारतीय इन अनुकूल परिस्थितियों का लाभ उठा कर न केवल अपना बल्कि देश का विकास भी कर सकते हैं।

ग्लोबल वेबिनार

वेबिनार में कनाडा स्थित ब्रिटिश कोलंबिया इंडिया नेटवर्क के चेयरमैन विवेक सावकुर, निवेश से सम्बंधित केंद्र सरकार की संस्था इन्वेस्ट इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सिद्धार्थ आनंद समेत नोएडा अथॉरिटी के चेयरमैन आलोक टंडन, औद्योगिक विकास विभाग के एडिशनल चीफ़ सेक्रेटरी आलोक कुमार व पीआईओ चेंबर के पदाधिकारी मनीष खेमका, अनूप गुप्ता, मुनीश गुप्ता व अभय अग्रवाल समेत अनेक प्रतिष्ठित प्रवासी भारतीय मौजूद थे।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें: CM योगी के आदेश पर गांव-गांव पहुंचे अधिकारी, जानिए क्या है पूरा मामला

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story