UP Politics: यूपी-बिहार में भी होगा महाराष्ट्र वाला खेला, सपा-जदयू में होगी बड़ी टूट, ओपी राजभर ने कर दिया बड़ा दावा

UP Politics: पूर्व कैबिनेट मंत्री और सुभासपा सुप्रीमो ओमप्रकाश राजभर की मानें तो महाराष्ट्र वाला खेला उत्तर प्रदेश में भी होने वाला है।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 July 2023 9:12 AM GMT
UP Politics: यूपी-बिहार में भी होगा महाराष्ट्र वाला खेला, सपा-जदयू में होगी बड़ी टूट, ओपी राजभर ने कर दिया बड़ा दावा
X
UP Politics (Image: Social Media)

UP Politics: महाराष्ट्र की राजनीति में रविवार को बड़ा उलटफेर होने के बाद से विपक्षी खेमे में खलबली मची हुई है। शरद पवार के भतीजे अजित पवार की बगावत ने साफ कर दिया कि राजनीति में कुछ भी नामुकिन नहीं है, कभी भी कुछ भी हो सकता है। बीजेपी के कुछ नेता लगातार कह रहे हैं कि महाराष्ट्र की पटकथा अन्य राज्यों में भी दोहराई जा सकती है। पूर्व कैबिनेट मंत्री और सुभासपा सुप्रीमो ओमप्रकाश राजभर की मानें तो महाराष्ट्र वाला खेला उत्तर प्रदेश में भी होने वाला है।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख ने समाजवादी पार्टी को लेकर बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि सपा के कई विधायक और सांसद पार्टी छोड़ना चाहते हैं। कुछ राज्य सरकार में शामिल होना चाहते हैं तो कुछ 2024 के लिए सांसदी का टिकट चाहते हैं। वे इसके लिए दिल्ली तक में अपना जुगाड़ बिठा रहे हैं। ओपी राजभर ने अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसे अंसतुष्ट नेता उनके रवैये से नाराज हैं। उन्होंने यह भी दावा किया कि कई सपा विधायक उनके संपर्क में भी हैं, जो कि पाला बदलने के लिए आतुर हैं।

मुस्लिम अब बीजेपी को भी करने लगे वोट

अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले पूर्व कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि यूपी में अब मुस्लिम भी बीजेपी को वोट करने लगे हैं। राजधानी लखनऊ में ही मुस्लिम मतदाता चार खेमे में बंटे हुए हैं। कोई बीजेपी को वोट कर रहा है तो कोई मायावती को। उन्होंने इस दौरान एक और बड़ा दावा करते हुए कहा कि कांग्रेस आम चुनाव से पहले मायावती के साथ गठबंधन करना चाहती है।

बिहार में जदयू में होगी बड़ी टूट

महाराष्ट्र में बड़ा सियासी उलटफेर होने के बाद बिहार को लेकर भी राजनीतिक हलकों में कयासों का बाजार गर्म है। पूर्व डिप्टी सीएम और बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि सत्ताधारी जदयू में जल्द बड़ी टूट होने जा रही है। पार्टी के अंदर भगदड़ मचने वाली है। उन्होंने कहा कि जब से नीतीश कुमार ने राहुल गांधी को अपना नेता और तेजस्वी यादव को अपना उत्तराधिकारी मान लिया है, तब से जदयू में विद्रोह की स्थिति है।

इसी प्रकार लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष और सांसद चिराग पासवान ने भी बड़ा दावा करते हुए कहा कि जदयू के कई विधायक उनके और बीजेपी के संपर्क में हैं। पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने भी नीतीश कुमार की पार्टी में टूट की भविष्यवाणी कर दी है। वहीं, निषाद पार्टी के अध्यक्ष और यूपी में कैबिनेट मंत्री संजय निषाद ने भी एक बड़ा दावा करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एकबार फिर एनडीए के साथ नजर आएंगे।

देश की राजनीति में मची है हलचल

महाराष्ट्र में घटे नाटकीय सियासी घटनाक्रम के बाद से देश की राजनीति में हलचल मची हुई है। विपक्षी नेताओं की बेंगलुरू में प्रस्तावित दूसरी बैठक को रद्द कर दिया गया है। तमाम दल अपने-अपने कुनबे को सहेजने में लगे हुए हैं। विपक्ष के लिए यह घटना इसलिए भी बड़ा झटका है क्योंकि एनसीपी प्रमुख शरद पवार के साथ पटना वाली मीटिंग में उनके बेहद खास माने जाने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल भी उनके साथ थे। पटेल एनसीपी के उन कद्दावर बागी नेताओं में शामिल हैं, जो कल यानी रविवार को अजित पवार के शपथग्रहण समारोह में राजभवन में मौजूद थे। प्रफुल्ल पटेल के बारे में अटकलें हैं कि उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में एडजस्ट किया जा सकता है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story