×

Umesh Pal Murder Case: उमेश पाल हत्याकांड के आरोपियों पर लगेगा SC/ST एक्ट, थाने में जाति प्रमाण पत्र जमा

Umesh Pal Murder Case: उमेश पाल हत्याकांड के आरोपियों पर अब SC/ST एक्ट लगेगा। इसके लिए थाने में जाति प्रमाण पत्र जमा किया गया है। वहीं, STF और प्रयागराज पुलिस ने जांच में कई बड़े खुलासे किए हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 27 April 2023 8:31 PM GMT (Updated on: 27 April 2023 8:37 PM GMT)
Umesh Pal Murder Case: उमेश पाल हत्याकांड के आरोपियों पर लगेगा SC/ST एक्ट, थाने में जाति प्रमाण पत्र जमा
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Umesh Pal Murder Case: उमेश पाल मर्डर केस के आरोपियों पर SC/ST एक्ट लगेगा। इसके लिए थाने में जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate) जमा किया गया है। उमेश पाल हत्याकांड में शामिल आरोपियों की मुश्किलें आने वाले दिनों में और बढ़ने वाली हैं। दरअसल, उमेश पाल के परिवार ने अपना जाति प्रमाण पत्र थाने में जमा कराया है। जिसके बाद इस हत्या में शामिल आरोपियों पर SC/ST एक्ट की धाराओं को जोड़ा जाएगा। उमेश पाल के परिवार ने धनगढ़ जाति (Dhangar caste) का प्रमाण पत्र सौंपा है।

वहीं, इस मामले की जांच में जुटी स्पेशल टास्क फोर्स (STF) और प्रयागराज पुलिस (Prayagraj Police) की जांच में बड़े खुलासे हुए हैं। पुलिसिया जांच में सामने आया है कि इस घटनाक्रम में अतीक गैंग (Ateeq Gang) ने फुलप्रूफ प्लानिंग की थी। अतीक के बेटे असद को इस हत्याकांड को लीड करते हुए खुद को बचाना भी था।

कोई सुराग न मिले, बनाई 'मंकी कैप' प्लानिंग

जांच में पुलिस को ये भी पता चला कि, असद के बारे में कोई सुराग न मिले इसके लिए प्लानिंग के तहत असद के चेहरे को ढकने के लिए एक 'मंकी कैप' भी मंगवाई गई थी। पुलिस ने उस मंकी कैप को भी बरामद कर लिया है। उमेश पाल हत्याकांड में बमबाजी के बाद फरार चल रहे गुड्डू मुस्लिम (Guddu Muslim) और एनकाउंटर में मारे गए असद ने प्रतापगढ़ में भी शरण ली थी। इतना ही नहीं उससे शूटर लवलेश तिवारी भी मिला था। इस तरह के इनपुट मिलने के बाद एसटीएफ सक्रिय हो गई है।

पुलिस के लिए चुनौती है गुड्डू मुस्लिम

हालांकि इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं है, पर पुलिस इस बिंदु पर गहराई से काम कर रही है। इन दिनों पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती है गुड्डू मुस्लिम को पकड़ना। उससे संबंधित जो भी जानकारी मिल रही है, उसकी जांच पुलिस कर रही है।

ATM कार्ड जरिए पुलिस को गुमराह करने को कोशिश

असद ने प्लानिंग जबरदस्त की थी। असद ने अपना मोबाइल फोन और ATM कार्ड उमेश पाल की हत्या से पहले ही लखनऊ के अपने बेहद करीबी आतिन जफर को दिए थे। योजना के तहत तय हुआ था कि जब असद, उमेश पाल की हत्या कर रहा होगा तो उस वक्त आतिन जफर (Atin Zafar) लखनऊ के किसी एटीएम मशीन से असद अहमद के कार्ड से पैसे निकालकर पुलिस को गुमराह करने की कोशिश करेगा। आतिन ने प्लानिंग के तहत ठीक वैसा ही किया। उमेश पाल की जिस समय हत्या हुई, उस वक्त आतिन ने लखनऊ के एटीएम से असद के कार्ड से पैसे निकाले थे।

पुलिस के लिए चुनौती बना गुड्डू मुस्लिम

यूपी ATS और प्रयागराज पुलिस उमेश पाल हत्याकांड की तफ्तीश में जुटी है। इन दिनों पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती गुड्डू मुस्लिम को पकड़ना है। उससे संबंधित जो भी जानकारी मिल रही है, उसकी जांच पुलिस द्वारा की जा रही है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story