×

योगी सरकार ने किया ऐलान, इन युवाओं को मिलेगा बड़ा तोहफा

उत्तर प्रदेश की योग सरकार अनुसूचित जाति के युवाओं को नव वर्ष 2020 में रोजगार का तोहफा देगी। अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष डाॅ लालजी प्रसाद निर्मल ने कहा कि अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के आर्थिक उत्थान के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

Dharmendra kumar
Published on: 2 Jan 2020 2:23 PM GMT
योगी सरकार ने किया ऐलान, इन युवाओं को मिलेगा बड़ा तोहफा
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योग सरकार अनुसूचित जाति के युवाओं को नव वर्ष 2020 में रोजगार का तोहफा देगी। अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष डाॅ लालजी प्रसाद निर्मल ने कहा कि अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के आर्थिक उत्थान के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इस योजना से नववर्ष में प्रदेश के 500 युवा बेरोजगारों को आच्छादित करते हुए उन्हें स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। इसे अगले वित्तीय वर्ष में सभी जिलों में लागू कर दिया जायेगा। एमएसएक्ट 2013 के तहत चिन्हित स्वच्छकार एवं उनके आश्रितों में से 100 लोगों को योजना का लाभ प्राथमिकता के आधार पर मिलेगा।

निर्मल राजधानी के वीवीआईपी गेस्ट हाऊस में पत्रकार वार्ता को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने आगे कहा है कि इस योजना के द्वारा व्यवसाय संवाददाता को कम्प्यूटर, हार्डवेयर-साफ्टवेयर, एक फिंगर प्रिंट मशीन, स्वैपिंग मशीन और इनवर्टर खरीदने के लिए आर्थिक मदद दी जायेगी जो ब्याजमुक्त होगी और निगम द्वारा सीधे संचालित होगी। व्यवसाय संवाददाता राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकृत एजेंट के रूप में कार्य करेंगे।

यह भी पढ़ें...30 जवानों को जिंदा जलाने की थी तैयारी, सामने आया ये खौफनाक वीडियो

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति के कमजोर वर्गों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत 15 लाख रूपये तक की परियोजनाएं जिसमें पशुपालन, डेयरी उद्योग, खाद्य एवं बीज की दुकान, मधुमक्खी पालन, टी स्टाल, टेंट हाऊस, रेडीमेड गारमेंट की दुकान, कास्मेटिक शाप तथा यातायात क्षेत्र की योजनाओं को शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता दी जा रही है। इस योजना के तहत निगम द्वारा विगत 2 वर्षों में 51 हजार लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा गया है और उन्हें 5503.43 लाख रुपए का वित्त पोषण किया गया है।

यह भी पढ़ें...महाराष्ट्र में कैबिनेट का एक्सटेंशन होते ही क्यों बढ़ गई है ‘उद्धव’ की टेंशन?

डाॅ निर्मल ने कहा कि अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम अनुसूचित वर्गों के आर्थिक सशक्तीकरण के साथ ही साथ इन वर्गों के समग्र विकास के लिए कार्य कर रहा है। इसके तहत प्रदेश में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत 1389 अनुसूचित जाति बाहुल्य गावों का चयन किया गया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story