×

School Closed in UP: आइए जाने कब खुलेंगे स्कूल, यूपी में गर्मी का भयानक प्रकोप, सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

School Closed in UP: पहले सरकारी स्कूलों के खुलने की तारीख 15 जून तय की गई थी लेकिन गर्मी के भीषण प्रकोप को देखते हुए इसे आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया। यूपी में अब सरकार स्कूल 26 जून को खुलेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 Jun 2023 2:36 AM GMT (Updated on: 19 Jun 2023 11:51 AM GMT)
School Closed in UP: आइए जाने कब खुलेंगे स्कूल, यूपी में गर्मी का भयानक प्रकोप, सरकार ले सकती है बड़ा फैसला
X
School Closed in UP (photo: social media )

School Closed in UP: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। अधिकांश शहरों एवं कस्बों का तापमान 40 डिग्री के पार जा चुका है। उत्तर प्रदेश का भी यही हाल है। यहां प्रचंड गर्मी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। सुबह होते ही टेंपरेचर का टॉर्चर शुरू हो जाता है, जो देर शाम तक चलता है। चिलचिलाती धूप ने घर से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है। इन सब हालातों को देखते हुए राज्य के शासकीय स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं।

पहले सरकारी स्कूलों के खुलने की तारीख 15 जून तय की गई थी लेकिन गर्मी के भीषण प्रकोप को देखते हुए इसे आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया। यूपी में अब सरकार स्कूल 26 जून को खुलेंगे। हालांकि, अगर हालात में कोई सुधार न आए और गर्मी का सितम ऐसे ही जारी रहा, तो शासन स्कूलों को खोलने पर दोबारा विचार कर सकता है।

कब खुलेंगे स्कूल (UP Me Kab Khulenege School)

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में समर वैकेशन 20 मई को शुरू हो गया था, जो तय समय के मुताबिक 15 जून तक रहना था। लेकिन बीते दिनों प्रदेश में गर्मी के कारण बने हालात को देखते हुए छुट्टियों को आगे खिसकाने का निर्णय लिया गया है। यूपी बेसिक शिक्षा परिषद ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को खत लिखकर सरकारी स्कूलों को 26 जून तक बंद रखने का आदेश दिया। यानी प्रदेश के शासकीय स्कूलों में कक्षाओं का आयोजन अब 27 जून से होगा।

एक दिन के लिए खुलेगा स्कूल

यूपी के सरकारी स्कूलों को गर्मी छुट्टी के मध्य में एक दिन के लिए खोला जाएगा। 21 जून को विश्व योग दिवस के मौके पर सभी शासकीय स्कूलों को एक दिन के लिए खोलने का निर्णय लिया गया है। दरअसल, इस बार प्रदेश सरकार योग दिवस के मौके पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन करने जा रही है, जिसमें बच्चों को भी शामिल किया जाएगा। भीषण गर्मी को देखते हुए बच्चों के लिए खास इंतजाम होंगे।

जबरदस्त हीटवेव की चपेट में यूपी

उत्तर प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। ये अब जानलेवा भी साबित हो रही है। जबरदस्त हीटवेव के कारण पूरा प्रदेश तप रहा है। लू लगने के कारण अब तक सैंकड़ों जानें जा चुकी हैं। बलिया में तो 9 दिनों में 128 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी तरह देवरिया में 53, प्रतापगढ़ में 18 और वाराणसी में सात लोगों की जान गई है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story