×

School Closed in July 2023: जुलाई में इतने दिन बंद रहेंगे यूपी में स्कूल, यहां देखें लिस्ट

School Closed in July 2023: दिनांक 9, 16,23 और 30 जुलाई को रविवार होने के कारण स्कूल बंद रहेंगे। इसके अतिरिक्त 29 जुलाई मुर्हरम का पर्व होने के कारण भी स्कूल बंद रहेंगे। इस प्रकार जुलाई में कुल पांच दिन स्कूल बंद रहेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 July 2023 4:03 AM GMT (Updated on: 3 July 2023 2:06 AM GMT)
School Closed in July 2023: जुलाई में इतने दिन बंद रहेंगे यूपी में स्कूल, यहां देखें लिस्ट
X
School Closed in Patna (Photo - Social Media)

School Closed in July 2023: जुलाई के रूप में नए महीने का आगाज हो चुका है। स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां भी खत्म होने को है। राज्य सरकार के संशोधित आदेश के बाद स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां सात दिन आगे तक खिसका दी गई थी। प्रदेश में पड़ रही प्रचंड गर्मी और उसके कारण बड़ी संख्या में बीमार पर रहे लोगों को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया गया था। अब मानसून के बादल प्रदेश के आसमान में फैल चुके हैं। कई दिनों से जोरदार बारिश हो रही है। तापमान भी लुढ़क गया है, जिसके कारण अब स्कूलों का खुलना तय माना जा रहा है।

यूपी में सभी शासकीय और निजी स्कूल कल यानी सोमवार 3 जुलाई से खुल रहे हैं। लगभग आधा मई और जून का पूरा महीना छुट्टियों में बीतने के बाद अब छात्र-छात्राओं को रोजाना स्कूल जाने के लिए खुद को तैयार करना होगा। ऐसे में उनके मन में यह भी जानने की उत्सुकता होगी कि क्या जुलाई में भी स्कूल में छुट्टियां मिलेंगी। आज हम आपके लिए जुलाई माह में स्कूल कितने दिन बंद रहेंगे, इसकी लिस्ट लेकर आए हैं।

जुलाई में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल

दफ्तरों की तरह स्कूलों में भी रविवार को सार्वजनिक अवकाश रहता है। इस हिसाब से देखें तो जुलाई माह में पांच रविवार पड़ रहे हैं। इनमें से आज की तारीख यानी रविवार 2 जुलाई को हटा दें तो भी चार बचते हैं। इस प्रकार दिनांक 9, 16,23 और 30 जुलाई को रविवार होने के कारण स्कूल बंद रहेंगे। इसके अतिरिक्त 29 जुलाई मुर्हरम का पर्व होने के कारण भी स्कूल बंद रहेंगे। इस प्रकार जुलाई में कुल पांच दिन स्कूल बंद रहेंगे।

स्कूलों में बढ़ा दिया गया था ग्रीष्मकालीन अवकाश

बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रदेश में पड़ रही असहनीय गर्मी को देखते हुए 20 मई से लेकर 15 जून तक स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया था। 15 जून के आसपास मौसम में कोई बदलाव न आता देख इसे 25 जून तक के लिए बढा दिया गया था। इसके बाद एक बार फिर सात दिन बढ़ाते हुए 2 जुलाई तक के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story