×

रोजगार देने के लिए लागू हुई ये बड़ी योजना, अब ऐसे आसानी से मिलेगा बैंक से लोन

एसडीएम ने कहा कि शहरी पथ विक्रेताओं को दस हजार रुपये का ऋण बैंकों के माध्यम से दिलाया जाएगा।जिससे फुटपाथी दुकानदारों की आय में बढ़ोत्तरी हो सके।

Aradhya Tripathi
Published on: 20 Jun 2020 2:29 PM GMT
रोजगार देने के लिए लागू हुई ये बड़ी योजना, अब ऐसे आसानी से मिलेगा बैंक से लोन
X

हमीरपुर: अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर (स्वनिधि) योजना की बैठक हुई। जिसमें लॉकडाउन से प्रभावित शहरी पथ विक्रेताओं को रोजगार शुरू कराने के लिए बैंक से ऋण उपलब्ध कराने की बात कही गई।

फुटपाथी दुकानदारों की आय में बढ़त के लिए दिया जाएगा 10 हजार का ऋण- एसडीएम

पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना की बैठक नगर निकायों में अधिशासी अधिकारी, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक व डूडा के परियोजना अधिकारी मौजूद रहे। एडीएम ने कहा कि लॉकडाउन के कारण लोगों की अर्थव्यवस्था कमजोर हुई है। जिसको लेकर शासन ने योजना की शुरुआत की है।उन्होंने कहा कि शहरी पथ विक्रेताओं को दस हजार रुपये का ऋण बैंकों के माध्यम से दिलाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- यहां बढ़ने लगा नदियों का जलस्तर, बाढ़ की आशंका से बढ़ी धुकधुकी

जिससे फुटपाथी दुकानदारों की आय में बढ़ोत्तरी हो सके। उन्होंने कहा कि पात्र शहरी पथ विक्रेताओं के आवेदन फार्म डूडा कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ नगरीय पथ विक्रेता, रेहड़ी, फेरीवालों को दिया जाएगा। कहा कि नगर निकाय से विक्रय प्रमाण पत्र जिन लोगों के जारी नहीं हुए हैं और सर्वेक्षण में छूट गए हैं।

1 जून 2020 से 31 मार्च 2022 तक लागू योजना

एसडीएम ने कहा कि ऐसे पथ विक्रेता जो आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से आकर नगर निकायों की सीमा के अंदर धंधा कर रहे हैं। उन्हें नगर निकाय का अनुशंसा पत्र जारी किया गया है। परियोजना अधिकारी (डूडा) सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि अब तक शहर की नगर पालिका में 40, गोहांड 65, कुरारा 147, मौदहा 172, राठ 359, सरीला 85 व सुमेरपुर 754 शहरी पथ विक्रेताओं की सूची तैयार हुई है। कहा कि इसके अलावा जो भी शहरी पथ विक्रेता योजना का लाभ लेना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें- सुशांत सुसाइड केस: पुलिस को मिली YRF कॉन्ट्रैक्ट की कॉपी, अब मिलेगा नया क्लू

उन्हें डूडा में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ऋण दिलाया जाएगा। यह योजना एक जून 2020 से 31 मार्च 2022 तक लागू है। इस मौके पर सदर एसडीएम राजेश कुमार चौरसिया, रिसेंद्र द्वि‍वेदी, राजेश कुमार वर्मा, आशुतोष त्रिपाठी, मनीष कुमार सचान, सुनील दत्त, ईओ संजीव कुमार शाक्य, जय कुमार आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- रविंद्र सिंह

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story