मुस्कुराहट में अब कटे होंठ व तालू नहीं बनेंगे बाधा, यहां जानें क्यों?

राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम के तहत स्माइल ट्रेन नामक संस्था द्वारा जिला चिकित्सालय परिसर में एक पंजीकरण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का आयोजन हेल्थ सिटी हॉस्पिटल लखनऊ के सौजन्य से किया गया।

अम्बेडकर नगर: राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम के तहत स्माइल ट्रेन नामक संस्था द्वारा जिला चिकित्सालय परिसर में एक पंजीकरण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का आयोजन हेल्थ सिटी हॉस्पिटल लखनऊ के सौजन्य से किया गया।

इस संस्था द्वारा बच्चों के कटे होंठ व तालू का इलाज किया जाता है। इस शिविर की मुख्य अतिथि संस्था की ब्रांड एम्बेसडर मिस इंडिया यूनिवर्स वर्तिका सिंह रही।

जाने माने प्लाष्टिक सर्जन डॉ वैभव खन्ना ने बताया कि जन्म से ही कटे होंठ व तालू का यदि समय से इलाज हो जाय तो बच्चा सामान्य रूप से अपना जीवन जी सकता है।

इसके इलाज के लिए आज यह संस्था बच्चों का पंजीकरण कर उनका निःशुल्क इलाज करेगी। मिस इंडिया यूनिवर्स वर्तिका सिंह ने कहा कि उनका उद्देश्य बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाना है और इसी उद्देश्य के लिए वह इस संस्था से जुडी हुई हैं।

उन्होंने न्यूज ट्रैक से बातचीत में कहा कि औसत 700 बच्चों में से एक बच्चे को यह बीमारी होती है। यदि तीन में से एक बच्चे के चेहरे पर भी मुस्कान आ जाती है तो उनको अपार ख़ुशी होती है।

इस दौरान सीएमओ डॉ. अशोक कुमार,सीएमएस डॉ एसपी गौतम, महामाया राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ पीके सिंह भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें…ऑपरेशन स्माइल ने लौटायीं गुमशुदा बच्चों के परिजनों की खुशियां