×

शाहजहांपुर: ठेकेदार पर लगा 70 मजदूरों को बेचने का आरोप, थाने पहुंची शिकायत

गरीब मजदूरों को मजदूरी का झांसा देकर नेपाल मे बेचने का मामला सामने आया है। जिले से करीब 70 मजदूरों को एक ठेकेदार काम दिलाने के नाम पर नेपाल ले गया था। उसके बाद उन्हें  के ईट भट्टे पर बेच दिया।

Aditya Mishra
Published on: 12 March 2019 4:14 PM GMT
शाहजहांपुर: ठेकेदार पर लगा 70 मजदूरों को बेचने का आरोप, थाने पहुंची शिकायत
X

शाहजहांपुर: गरीब मजदूरों को मजदूरी का झांसा देकर नेपाल मे बेचने का मामला सामने आया है। जिले से करीब 70 मजदूरों को एक ठेकेदार काम दिलाने के नाम पर नेपाल ले गया था। उसके बाद उन्हें के ईट भट्टे पर बेच दिया। उन मजदूरों को नेपाल में बंधक बना लिया गया है। पीड़ितों ने फोन पर परिवार से मदद की गुहार लगाई है। थाने पर कोई सुनवाई न होने के बाद अब परिवार वालों ने एसपी ग्रामीण से गुहार लगाई है। एसपी ग्रामीण ने जांच की बात की है।

दरअसल थाना तिलहर के ग्राम किरनपुर निवासी श्याम बहादुर पुत्र नत्थू लाल ने एसपी ग्रामीण को तहरीर देकर बताया कि गांव के सभी लोग एक दूसरे के बेहद करीब है। मेहनत मजदूरी करके लोग अपने परिवार का पेट पालते है। करीब 6 माह पहले गांव के लोगों को मजदूरी नहीं मिल रही थी। तभी निगोही थाना क्षेत्र के रहने वाले ठेकेदार टिंकू, जाबिर बदरूद्दीन और नत्थू खान 6 माह पहले गांव आए।

उन्होंने दूसरे जिले मे काम दिलाने का झांसा दिया। इस झांसे मे गांव के करीब 70 मजदूर आ गए और उन्होंने उनके साथ जाने की हामी भर दी। उसके बाद ठेकेदार सभी मजदूरों को लेकर नैपाल गए। जहां उन्होने ईट भट्टे पर मजदूरी पर लगा दिया। लेकिन जब कुछ महीने काम करने के बाद जब मजदूरों ने अपनी मजदूरी मांगी तो ईट भट्टे के मालिक ने मजदूरी देने से इंकार कर दिया। और उनको भट्टे पर ही बंधक बना लिया। भट्टा मालिक मजदूरों को अब भारत नही आने दे रहा है।

उनके साथ जानवरों जैसा सलूक किया जा रहा है। उनके साथ मारपीट भी की जाती है। उसके बाद मजदूरों के परिवार कई बार थाने गए। लेकिन थाने पर कहा गया कि जब मजदूरों को भेजा था तब क्या थाने पर पूछकर भेजा था। इसलिए वह न्याय की गुहार लगाने एसपी के पास आए है।

मजदूरों के परिवारों के मुताबिक वह लोग नैपाल से ईट के भट्टे से फोन करते है। फोन पर बहुत रोते है और बचाने की गुहार लगाते है। बताते है कि उनके साथ बहुत बुरा बर्ताव किया जा रहा है। अगर जल्द ही उनको नही बचाया गया तो वह जान से मार देंगे। फोन पर परिवार को मजदूरों ने बताया कि भट्टे का मालिक खाने को नही देता है और मजदूरी के पैसे भी नही देता है। भूखा रखता है। ऐसे में जल्द यहां से निकाल लें। परिवार का आरोप है कि जब वह ठेकेदार से मिलने गए तो वह लोग मारपीट पर उतर आए। परिवार की मांग है कि होली का त्योहार आ गया है। इसलिए सभी अपने परिवार के साथ होली मनाना चहाते है। इसलिए पुलिस प्रशासन से गुहार लगा रहे हैं कि जल्द मेरे परिवार को मिला दिया जाए।

एसपी ग्रामीण सुभाष चंद्र शाक्य का कहना है कि शिकायत मिली है। शिकायत आधार पर जांच कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट के आधार पर मुकदमा दर्ज कर कार्यवाई की जाएगी।

ये भी पढ़े...शाहजहांपुर: राजकीय मेडिकल कालेज को मिला प्राचार्य, 13 अन्य डाक्टरों की नियुक्ति

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story