×

शाहजहांपुर: कर्ज चुकाने के लिए बन गया ठगों का सरगना, एसओजी ने किया भंडाफोड़

गिरोह का सरगना गौरव का एक साल पहले एक्सीडेंट हो गया था। उसके इलाज में लाखों रुपये खर्च हुए थे। सरगना गौरव के पास इतना पैसा नही था। कर्जा लेकर अपना इलाज कराया और ठीक होने के बाद उसने जनसेवा केंद्र खोला और बैंक मित्र बन गया।

Ashiki
Published on: 22 Feb 2021 5:07 PM GMT
शाहजहांपुर: कर्ज चुकाने के लिए बन गया ठगों का सरगना, एसओजी ने किया भंडाफोड़
X
शाहजहांपुर: कर्ज चुकाने के लिए बन गया ठगों का सरगना, एसओजी ने किया भंडाफोड़

शाहजहांपुर: नकली अंगूठे का निशान बनाकर खातों से पैसा निकालने वाले गिरोह का सरगना ने ग्रेजुएशन किया है। एक साल पहले हादसे में गंभीर घायल होने के बाद लाखों रुपये इलाज में लग गए थे, कर्जा होने के बाद सरगाना ने नकली फिंगर प्रिंट बनाना सीखा और उसके बाद अपना गिरोह बनाकर सरकारी योजनाओं का आने वाला धन किसानों और गरीबों के खातों से निकाल लेता था। पुलिस ने 4 बैंक मित्र समेत 6 लोगों को जेल भेजा है।

एसओजी ने किया बड़ा खुलासा

दरअसल जलालाबाद पुलिस और एसओजी ने बड़ा खुलासा किया है। सरकारी योजनाओं का धन किसानों और गरीबों के खातों में आता है। अनपढ़ लोगों के खातों से पैसा निकालने की ठगी करने वाले 6 ठग गिरफ्तार हुए हैं। खास बात ये है कि गिरोह का सरगना गौरव का एक साल पहले एक्सीडेंट हो गया था। उसके इलाज में लाखों रुपये खर्च हुए थे। सरगना गौरव के पास इतना पैसा नही था। कर्जा लेकर अपना इलाज कराया और ठीक होने के बाद उसने जनसेवा केंद्र खोला और बैंक मित्र बन गया।

ये भी पढ़ें: UP Budget: युवाओं की बल्ले-बल्ले, निःशुल्क कोचिंग के साथ मिलेगा टैबलेट

उसके बाद उसने एक लग्जरी कार खरीदी। ख्वाहिशें बढ़ती गई और खर्चे डबल होते गए। उसी खर्चों को पूरा करने के लिए गौरव ने बैंक में आने वाले गरीब किसानों और सफाईकर्मियों को निशाना बनाना शुरू किया। लगभग एक दर्जन लोगों को अपने गिरोह में शामिल कर लिया। बैंक में आने वाले अनपढ़ लोगों को सर्वर डाउन होने का हवाला देकर बाद में खाता खोलने या पैसे निकालने की बात कहकर उनबे आधार नंबर, बैंक की पासबुक और ग्लू गन पर अंठूगे का निशाने ले लेते थे।

नकली अंगूठा बनाकर करते थे ठगी का खेल

उसके बाज 2 से 3 दिन के बीच में उसी अंगूठे का नकली अंगूठा बनाकर कनेक्ट कर लेते थे। सबसे ज्यादा बैंक मित्र सरकारी योजनाओं के माध्यम से आने वाला खातों में पैसे पर हाथ साफ करते थे। कुछ अनपढ़ खाताधारक समझ नही पाते तो, कुछ खाताधारक समझ जाते और शिकायत करने पहुचते तो वह खुद झूठे साबित होकर अधिकारियों की फटकार सुनकर वापस लौट आते।

ये भी पढ़ें: UP Budget: योगी सरकार का बड़ा फैसला, महिला सामर्थ्य योजना की होगी शुरूआत

आईजी रेंज बरेली राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि, तहसील दिवस के दिन शिकायत मिली थी। जिसके बाद डीएम ने गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश दिए थे। जिसमें काफी बड़ा खुलासा सामने आया है। उनका कहना है कि, फरार दो और आरोपियों को बहुत जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

रिपोर्ट: आसिफ अली

Ashiki

Ashiki

Next Story