×

UP Budget: योगी सरकार का बड़ा फैसला, महिला सामर्थ्य योजना की होगी शुरूआत

वित्तीय वर्ष साल 2021-2022 के बजट ने आधी आबादी को सशक्‍त बनाने के लिए ढेर सारी सौगातें दी हैं। प्रदेश में महिलाओं व बेटियों को सशक्‍त बनाने के उद्देश्‍य से उत्तर प्रदेश सरकार के बजट में महिलाओं के उत्‍थान के लिए कई स्‍वर्णिम घोषणाएं की गई।

Monika
Published on: 22 Feb 2021 4:28 PM GMT
UP Budget: योगी सरकार का बड़ा फैसला, महिला सामर्थ्य योजना की होगी शुरूआत
X
महिला सामर्थ्यह’ योजना की प्रदेश में होगी शुरूआत

लखनऊ : वित्तीय वर्ष साल 2021-2022 के बजट ने आधी आबादी को सशक्‍त बनाने के लिए ढेर सारी सौगातें दी हैं। प्रदेश में महिलाओं व बेटियों को सशक्‍त बनाने के उद्देश्‍य से उत्तर प्रदेश सरकार के बजट में महिलाओं के उत्‍थान के लिए कई स्‍वर्णिम घोषणाएं की गई। जिससे प्रदेश की महिलाओं व बेटियों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा। बेटियों व महिलाओं के चौमुखी विकास के लिए उनकी सुरक्षा, शिक्षा, स्‍वावलंबन, सम्‍मान, सेहत को केन्द्रित करते हुए योगी सरकार के इस वित्तीय वर्ष बजट से आधी आबादी को प्रोत्‍साहन मिलेगा और उनके कदम सर्वोत्‍तम उत्‍तर प्रदेश के साथ कदमताल करते नजर आएंगें।

ये भी पढ़ें : औरैया: 329 किसानों के खातों में नहीं आए पैसे, विभागों के चक्कर काटने को मजबूर

100 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान

प्रदेश की महिलाओं व बच्‍चों को कुपोषण का शिकार न होना पड़े इसके लिए ‘मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण’ योजना की शुरूआत वित्तीय वर्ष से की जाएगी। जिसके तहत 100 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही पुष्‍टाहार कार्यक्रम के लिए 4094 करोड़ रुपए व राष्‍ट्रीय पोषण अभियान के लिए 415 करोड़ रुपए की राशि की व्‍यवस्‍था बजट में की गई है। प्रदेश में महिलाओं को सशक्‍त बनाने के लिए एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा बजट में की गई।

प्रदेश की महिलाओं व बेटियों को सौगात देते हुए ‘महिला सामर्थ्‍य योजना’ के नाम से एक नई योजना की शुरूआत प्रदेश में की जाएगी। इस योजना के लिए 200 करोड़ रुपए की राशि बजट में प्रस्‍तावित की गई है। इसके साथ ही प्रदेश में महिला शक्ति केन्‍द्रों की स्‍थापना के लिए 32 करोड़ रुपए की व्‍यवस्‍था बजट में की गई है। जिससे प्रदेश की महिलाएं व बेटियां सशक्‍त व निर्भीक बन सकें।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें : बाराबंकी: पुलिस स्‍टेशन में खामियां देख भड़के SP, पुलिसकर्मियों की दी ये सजा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story