×

महिला सब इंस्पेक्टर ने लगाए उत्पीड़न के आरोप, प्रशासन से मांगी मदद

योगीराज में महिलाओं की सुरक्षा के चाहे लाख दावे किये जाएं, लेकिन यहां महिला ही नहीं बल्कि महिलाओं की सुरक्षा करने वाली महिला पुलिस अधिकारी भी सुरक्षित नहीं हैं। ताज़ा मामला जनपद शामली का है।

Newstrack
Published on: 17 Nov 2020 5:18 PM GMT
महिला सब इंस्पेक्टर ने लगाए उत्पीड़न के आरोप, प्रशासन से मांगी मदद
X
महिला सब इंस्पेक्टर ने लगाए उत्पीड़न के आरोप, प्रशासन से मांगी मदद

शामली: योगीराज में महिलाओं की सुरक्षा के चाहे लाख दावे किये जाएं, लेकिन यहां महिला ही नहीं बल्कि महिलाओं की सुरक्षा करने वाली महिला पुलिस अधिकारी भी सुरक्षित नहीं हैं। ताज़ा मामला जनपद शामली का है। यहां एंटी रोमियो व महिला सशक्तिकरण की प्रभारी का आरोप है कि उनके महकमे के ही अधिकारी कैराना कोतवाल उनके साथ गाली गलौज करते हैं, अश्लील कमेंट करते हैं और उन्हें अपने निजी रूम में आने के लिए दबाव बनाते हैं।

एसपी से कार्रवाई की मांग

जिसकी वजह से वह मानसिक रूप से इतना पीड़ित है कि वह अपने साथ कुछ भी अनहोनी कर सकती है। एंटी रोमियो व महिला सशक्तिकरण प्रभारी अंजू गुज्जर 103, बुखार होने के बावजूद आज अपनी पीड़ा लेकर एसपी के दरबार में पहुंची हैं, जहां उन्होंने एसपी से मिलकर कैराना थाना प्रभारी प्रेमवीर राणा की करतूतों से एसपी को अवगत कराकर कार्रवाई की मांग की है।

ये भी पढ़ें: सैफ के बेटे इब्राहिम की इस तस्वीर को देखकर दीवानी हुईं लड़कियां

कैराना कोतवाली में तैनात एंटी रोमियो प्रभारी व महिला सशक्तिकरण अधिकारी अंजू गुज्जर क्षेत्र की महिलाओं को खुद उनके विरुद्ध हो रहे उत्पीड़न के प्रति उन्हें सजग करती हैं। इसके लिए वे क्षेत्र की महिलाओं को कानूनी प्रावधान बताती हैं तथा सरकार द्वारा महिलाओं के लिए उठाए जा रहे प्रावधान के बारे में उन्हें शिक्षित करती है उनके साथ गुंडागर्दी करने वालों से कैसे निपटा जाए इसके लिए उन्हें तैयार करती हैं, लेकिन योगीराज में खुद यह महिला सब इंस्पेक्टर अपने थाना प्रभारी प्रेमवीर राणा की अश्लील हरकतों से इतना दुखी है, कि आज उसका अपना खुद का भी धैर्य जवाब दे रहा है आप यदि खुद इन की पीड़ा सुनोगे तो आपको भी आश्चर्य होगा।

सब इंस्पेक्टर अंजू गुर्जर को महिला सशक्तिकरण में अच्छा कार्य करने के लिए जनपद की जिलाधिकारी जसजीत कौर ने कई बार सम्मानित किया है। इसके अलावा विजय पथिक डिग्री कॉलेज में भी एसआई अंजू गुर्जर को उनकी मेहनत लगन और महिलाओं को जागरूक करने में उनकी अहम भूमिका को लेकर सम्मानित किया जा चुका है। लेकिन खुद अंजू अपने ही महकमे के अपने सीनियर अधिकारी से इस कदर पीड़ित है कि उसके जहन में आत्महत्या जैसे बुरे विचार आते हैं लेकिन अंजू का कहना है कि वह जाने से पहले ऐसे व्यक्ति को समाज और प्रशासन के सामने बेनकाब करके जाएंगी।

एसपी शामली ने कही ये बात

वही इस पूरे प्रकरण पर एसपी शामली नित्यानंद राय का कहना है कि थाना कैराना पर तैनात एंटी रोमियो प्रभारी एसआई अंजू द्वारा थाना प्रभारी के ऊपर ड्यूटी को लेकर कुछ आरोप लगाए गए है इसके संबंध में इस प्रकरण को संज्ञान में लिया गया है और क्षेत्राधिकारी द्वारा इसकी जांच कराई जा रही है इस प्रकरण में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।

अब सवाल उठता है कि योगी सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वाड गठित किया है साथ ही महिला सशक्तिकरण के लिए अनेक योजनाएं लागू की है लेकिन ताज्जुब की बात यह है कि जिन अधिकारियों को महिलाओं के लिए यह योजनाएं लागू करनी चाहिए वे अधिकारी खुद ही महिलाओं पर गंदी गालियां बक कर व अश्लील कमेंट करकर मुख्यमंत्री योगी के दिशा निर्देशों को ठेंगा दिखा रहे हैं। अब देखना यह है कि इस मामले में आरोपी पुलिस इंस्पेक्टर प्रेमवीर राणा के विरुद्ध क्या कार्रवाई हो पाती है या फिर बात महज जाँच तक ही सीमित रह जाती है यह एक बड़ा सवाल है।

रिपोर्ट: पंकज प्रजापति

ये भी पढ़ें: स्वरा भास्कर ने शेयर की ऐसी तस्वीर, लोगों ने कर दिया ट्रोल, अब किया ये काम

Newstrack

Newstrack

Next Story