×

Lucknow News: शिया मुसलमानों ने सऊदी अरब के ख़िलाफ किया प्रदर्शन, जानें क्यों उतरे प्रदर्शन पर

Lucknow News: सऊदी अरब के पवित्र नगर मदीना में स्थित जन्नतुल बक़ी नामक क़ब्रिस्तान है जहां पैग़मबरे इस्लाम (स) की बेटी हज़रत फ़ातिमा ज़हरा (स.अ) की क़ब्र है, जिनकी क़ब्रों पर बने हुए रौज़ों को सऊदी शासन ने ईदुल फ़ित्र की आठवीं तारीख़ 1923 में ध्वस्त कर दिया था। इसके दोबारा निर्माण की मांग को लेकर हर साल प्रदर्शन होता है।

Ashutosh Tripathi
Published on: 28 April 2023 2:52 PM GMT
Lucknow News: शिया मुसलमानों ने सऊदी अरब के ख़िलाफ किया प्रदर्शन, जानें क्यों उतरे प्रदर्शन पर
X
शिया मुसलमानों ने लखनऊ में किया विरोध प्रदर्शन (Newstrack)

Lucknow News: यूपी राजधानी लखनऊ में जुमे की नजान के बाद शिया मुसलमानों ने सऊदी अरब के ख़िलाफ विशाल प्रदर्शन किया है। मुसलमानों का यह प्रदर्शन शहर स्थित बड़ा इमामबड़ा में किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने अपने हाथों में सऊदी अरब और आतंकवाद विरोधी नारे से लिखी तख्तियां लिए हुए थे और नारेबाजे करते हुए अपना आक्रोश जताया।

ये प्रदर्शन की असली वजह

ग़ौरतलब है कि सऊदी अरब के पवित्र नगर मदीना में स्थित जन्नतुल बक़ी नामक क़ब्रिस्तान है जहां पैग़मबरे इस्लाम (स) की बेटी हज़रत फ़ातिमा ज़हरा (स.अ) की क़ब्र है, जिनकी क़ब्रों पर बने हुए रौज़ों को सऊदी शासन ने ईदुल फ़ित्र की आठवीं तारीख़ 1923 में ध्वस्त कर दिया था। सऊदी शासन द्वारा ध्वस्त किये गए पैग़मबर इस्लाम (स) की सुपुत्री के रौज़े के पुनरनिरमार्ण की मांग को लेकर हर वर्ष ईद के आठवें दिन शिया मुसलमान सऊदी शासन के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करते हैं।

लखनऊ में यहां हुआ विशाल प्रदर्शन

राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को आसेफ़ी मस्जिद में जुमे की नमाज़ के बाद बड़ी संख्या में शिया समुदाय के लोगों ने सऊदी अरब के विरुद्ध प्रदर्शन कर जन्नतुल बक़ी में सऊदी शासन द्वारा ध्वस्त किए गए रौज़ों के पुनरनिरमार्ण की मांग की।

शिया धर्मगुरु ने यह की मांग

प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए शिया धर्मगुरू मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा कि जब तक सऊदी अरब जन्नतुल बक़ी क़ब्रिस्तान में स्थित पैग़मबरे इस्लाम (स) की सुपुत्री और उनके नातियों की क़ब्रों पर फिर से रौज़ों का निर्माण नहीं करवा देता तब तक हम इसी तरह सऊदी शासन के ख़िलाफ़ हर वर्ष प्रदर्शन करते रहेंगे।

Ashutosh Tripathi

Ashutosh Tripathi

Next Story