×

Lucknow Zoo Ticket and Timing: बेहद ही शानदार है लखनऊ की चिड़ियाघर, जहां जानवरों के अलावा और भी कई चीज है देखने को

Lucknow Zoo Ticket and Timing: लखनऊ का चिड़ियाघर जहां आपको घूमने के लिए तो काफी अच्छा लगता ही है। इसके साथ ही आपको यहां कई तरह के जानवर भी देखने के लिए मिल जाते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 29 April 2023 12:00 PM GMT
Lucknow Zoo Ticket and Timing: बेहद ही शानदार है लखनऊ की चिड़ियाघर, जहां जानवरों के अलावा और भी कई चीज है देखने को
X
Lucknow Zoo Ticket and Timing (Image- Social media)

Lucknow Zoo Ticket and Timing: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में राज्य के बड़े शहरों के रूप में जाना जाता है। जहां आपको कई घूमने की जगहें मिल जाती है। इन जगहों पर हर साल हजारों पर्यटक आते हैं जो लोगों को काफी पसंद भी आते हैं, इन्हीं जगहें में से एक है लखनऊ का चिड़ियाघर जहां आपको घूमने के लिए तो काफी अच्छा लगता ही है। इसके साथ ही आपको यहां कई तरह के जानवर भी देखने के लिए मिल जाते हैं। बच्चों के साथ घूमने के लिए यह बेहद ही अच्छी और शानदार जगह हैं। जहां अलग-अलग तरह के जानवर तो देखने के लिए मिलते ही हैं इसके साथ ही यहां पर कई अन्य तरह का अनुभव भी कर सकते हैं।

खास है लखनऊ का चिड़ियाघर

चिड़ियाघर में पाए जाते हैं यह जानवर

  • लखनऊ के चिड़ियाघर में आपको पक्षियों, सरीसृपों और स्तनधारी जानवर देखने के लिए मिल जाते हैं।
  • इस चिड़ियाघर में आप रॉयल बंगाल टाइगर, शेर भेड़िया, हिमालय काला भालू, गैंडा, काला हिरण, ज़ेबरा, माया, एशियाई हाथी, जिराफ़, विशाल गिलहरी जैसे कई जानवर देख सकते हैं।
  • इन जानवरों के अलावा इस चिड़ियाघर में आपको हिरण, काला तीतर, सफेद बाघ और काला हिरण भी देखने के लिए मिल जाता है।
  • यह चिड़ियाघर लखनऊ में 72 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है जहां आप पक्षी, सरीसृप और स्तनधारी देख सकते हैं।

चिड़ियाघर में चलती है ट्रेन

लखनऊ के इस चिड़िया घर में ट्रेन भी चलती है। जिसमें बच्चे और वयस्क दोनों घूम सकते हैं। यह एक टॉय ट्रेन है जिसका आनंद कोई भी ले सकता है। इस ट्रेन में एक इंजन और दो कोच हैं, जोकि इस चिड़ियाघर के लिए रेल रेलवे बोर्ड की ओर से उपहार के रूप में दी गई थी। इस ट्रेन का ट्रैक 1.5 किमी का है, जोकि चंद्रपुरी स्टेशन से चलती है और चिड़ियाघर में हर जगह घूमाती है।

लखनऊ हाउस संग्रहालय में भी घूमें

इस चिड़ियाघर में एक लखनऊ हाउस संग्रहालय भी स्थित है, जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। जिसके लिए आपको अलग से किसी तरह का टिकट भी नहीं लेना पड़ता है।

चिड़ियाघर में स्थित है मछली घर

लखनऊ के इस चिड़ियाघर में मछलियां देखने के लिए एक अलग से मछली घर भी बनाया गया है। जिसमें आप अलग-अलग तरह की मछलियां देखने की लुत्फ भी उठा सकते हैं। इस मछली हाउस में एलीगेटर गार मछली भी स्थित है। जो अमेरिका के मीठे पानी में पाई जाती है। यह मछली करीब 10 फीट तक हो सकती है, जिसकी उम्र 18 से 20 साल होती है।

क्या है चिड़ियाघर का टिकट प्राइस

लखनऊ का यह चिड़ियाघर सुबह 8 बजे से शाम 5:30 बजे तक खोला जाता है लेकिन सोमवार के दिन यह चिड़ियाघर बंद रहता है। यहां 60 रुपये प्रति व्यक्ति किराया टिकट लेना होता है, हालांकि 12 साल तक के बच्चे का कोई टिकट नहीं लगता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story