×

फूल-गुलाल की होली के बीच निकली शोभा यात्रा, भक्ति भाव में झूमे श्रद्धालु

शोभा यात्रा कस्बे के राम जानकी मंदिर से शुरू हुई। जिसके बाद यह यात्रा जायसवाल मोहल्ला, हनुमान चौक, काली मंदिर, स्टेशन चौराहा, घंटाघर, जयहिंद चौराहा, गांधी चौक का भ्रमण कर श्याम मंदिर में पहुंची।

Roshni Khan
Published on: 18 Feb 2021 5:17 AM GMT
फूल-गुलाल की होली के बीच निकली शोभा यात्रा, भक्ति भाव में झूमे श्रद्धालु
X
फूल-गुलाल की होली के बीच निकली शोभा यात्रा, भक्ति भाव में झूमे श्रद्धालु (PC: social media)

महराजगंज: भारत-नेपाल सीमा के नौतनवा कस्बे में श्री श्याम शक्ति धाम मंदिर में स्थापित श्याम मूर्ति के तीसरे स्थापना दिवस के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा निशान यात्रा निकाली गई। श्रद्धाभाव में महिलाएं थिरकती नजर आईं। इस दौरान झांकी आकर्षण का केन्द्र रही। इस दौरान महिलाओं ने फूल और गुलाल से होली भी खेली।

ये भी पढ़ें:खिलाड़ी को आया हार्ट अटैक: मौत से पसरा मातम, टूर्नामेंट के दौरान हुई घटना

शोभा यात्रा कस्बे के राम जानकी मंदिर से शुरू हुई। जिसके बाद यह यात्रा जायसवाल मोहल्ला, हनुमान चौक, काली मंदिर, स्टेशन चौराहा, घंटाघर, जयहिंद चौराहा, गांधी चौक का भ्रमण कर श्याम मंदिर में पहुंची। निशान यात्रा के दौरान महिलाओं ने गुलाल और फूलों के पत्तों की होली खेली, जो देखने लायक थी।

gorakhpur gorakhpur (PC: social media)

निशान यात्रा में महिलाएं और पुरूष भक्ति भाव से जयकारा लगाते हुए चल रहे थे। तो वहीं श्री श्याम की मुख्य झांकी भी सजाई गई थी। जो आकर्षण का केंद्र बनी हुई थी। शोभा यात्रा की अगुवाई कर रहे गौतम जोशी और किरन जोशी ने बताया कि झांकी को बनाने में भक्तों का ही योगदान है। करीब 15 दिन में आकर्षक झांकी को तैयार किया गया है। शाम को हुई भजन संध्या में नरेन्द्र चंचल और उनकी टीम ने माहौल को भक्तिमय बना दिया।

अनेकता में एकता का मिसाल है नौतनवा

शोभा यात्रा के दौरान पूर्व विधायक कौशल किशोर उर्फ मुन्ना सिंह ने कहा कि नौतनवां देश का ऐसा कस्बा है, जहां हिन्दु-मुस्लिम-सिख और इसाई अच्छी संख्या में हैं। सभी धर्मों और संगठनों के त्योहार को मिल जुलकर मनाया जाता है। अनेकता में एकता का नौतनवा सरीखा अनूठा दूसरा उदाहण शायद ही देखने को मिले।

gorakhpur gorakhpur (PC: social media)

ये भी पढ़ें:उन्नाव में बेटियों की मौत, नहीं बचेंगे हत्यारे, पुलिस की 6 टीमें ताबड़तोड़ एक्शन में

इनकी रही मौजूदगी

इस दौरान नौतनवा टाउन एरिया के चेयरमैन गुड्डू खान, पूर्व विधायक मुन्ना सिंह, सुधाकर जायसवाल, जितेंद्र जायसवाल, मनोज राना, गौतम जोशी, सत्यनारायण अग्रवाल, गोपाल खेतान, आलोक जोशी, पवन बेरीवाल, कृष्णा बेरीवाल, पप्पू जोशी, किरन जोशी, योगिता जोशी, ज्योत्सना जायसवाल, मनीष बेरीवाल, इंदु गोयल, विमला, खुशबू, अंजू बेरीवाल, जतिन अग्रवाल, दयाराम जायसवाल आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट-पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story