×

श्रमिक स्पेशल ट्रेन: अपने घरों को पहुंचे राजस्थान व नासिक से आए कामगार

शासन की पहल पर देश के कोने-कोने में रहने वाले कामगार अपने घरों को पहुंचने लगे हैं। प्रारंभिक जांच व जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उनको 15 दिन के राशन के साथ घर भेजा जा रहा है।

Ashiki
Published on: 3 May 2020 3:51 PM GMT
श्रमिक स्पेशल ट्रेन: अपने घरों को पहुंचे राजस्थान व नासिक से आए कामगार
X

कन्नौज: शासन की पहल पर देश के कोने-कोने में रहने वाले कामगार अपने घरों को पहुंचने लगे हैं। प्रारंभिक जांच व जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उनको 15 दिन के राशन के साथ घर भेजा जा रहा है। रविवार को करीब डेढ़ सौ लोग राजस्थान व नासिक से यूपी के कन्नौज लाए गए। फिलहाल 268 लोगों के दूसरे प्रदेश से आने की संख्या जिलाधिकारी के पास भेजी गई है। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद इनको अस्थाई आश्रय स्थल लाया गया। यहां नाम, पता व मोबाइल नंबर दर्ज हुआ। आलाधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर जानकारी की।

ये भी पढ़ें: Y Factor Yogesh Mishra | Lockdown के बाद की दुनिया, जरूरत है बदलावों पर नजर के लिए एक अदद खिड़की की | Episode 86

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले के तिर्वा मार्ग से गोलकुआं मानपुर रोड किनारे केपीएस स्कूल में अस्थाई आश्रय स्थल बनाया गया है। यहां पर दूसरे प्रदेशों से आए हुए लोगों को ठहराया गया है। रविवार को दोपहर निरीक्षण करने पहुंचे डीएम राकेश कुमार मिश्र ने बताया कि काम के सिलसिले में जो लोग बाहर गए थे, सरकार ने उनको अपने प्रदेश में बुला लिया है। राजस्थान से 95 लोग आ भी गए हैं।

[video width="1280" height="720" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/05/VID20200503123756-1.mp4"][/video]

ये भी पढ़ें: चीन के शोधकर्ताओं का दावा, कोरोना से मृत्यु दर कम करने में सहायक है ये दवा

डीएम ने बताया कि हर प्रदेश में नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। बताया गया है कि नासिक से ट्रेन लखनऊ आई है, उसमें 57 लोग कन्नौज हॉस्पिटल आ चुके हैं, जिनकी स्क्रीनिंग हो रही। गुजरात से दो ट्रेनें चली हैं, एक में 52 दूसरे में 107 लोग आ रहे हैं। नासिक से दूसरी ट्रेन में 52 लोग आ रहे हैं। डीएम ने बताया कि कन्नौज कोई ट्रेन नहीं आएगी, सरकार का निर्णय स्पेशल ट्रेन चलाने का उसी से ट्रेन लखनऊ, कानपुर व बनारस आदि आएगी।

उसके बाद बसों से कामगार कन्नौज लाए जा रहे हैं। सभी को 15 दिन के राशन के साथ घर भेजा जा रहा है। इस मौके पर एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह, सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप, एसडीएम सदर शैलेष कुमार, तहसीलदार अरविंद कुमार, नायब तहसीलदार भूपेंद्र विक्रम सिंह व मोहित लाल आदि कई अधिकारी व राजस्व विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट: अजय मिश्रा

ये भी पढ़ें: गृह मंत्रालय का राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र- सुरक्षा के दूसरे स्तर की तैयारी करें

श्रद्धालुओं पर दिग्विजय का बड़ा बयान, तीर्थ यात्रियों और तबलीगी मरकज पर कसा तंज

Ashiki

Ashiki

Next Story