×

Shravasti News: नेपाल में भारी बारिश यूपी के लिए चिंता का सबब, श्रावस्ती जिले में बढ़ा बाढ़ का खतरा

Shravasti News: श्रावस्ती जिले में राप्ती नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। नेपाल के पहाड़ी इलाकों में पिछले कुछ समय से लगातार मूसलाधार बारिश होने के कारण नदी का जल स्तर खतरे के निशान को पार कर गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 July 2023 6:15 AM GMT
Shravasti News: नेपाल में भारी बारिश यूपी के लिए चिंता का सबब, श्रावस्ती जिले में बढ़ा बाढ़ का खतरा
X
Flood in Rapti River, Shravasti (Photo: Social Media)

Shravasti News: जुलाई आते-आते मानसून पूरे देश में फैल चुका है। पिछले कई दिनों से मूसलधार बारिश की खबरें लगातार आ रही हैं। जिसके कारण निचले इलाकों में पानी भर गया है। नदियां उफनाने लगी हैं। भारत के साथ – साथ नेपाल में भी जोरदार बारिश हो रही है। नेपाल के पहाड़ी इलाकों में होने वाले मूसलाधार बारिश अक्सर यूपी-बिहार जैसे सीमावर्ती राज्यों के लिए चिंता का सबब बन जाती है। इस बार भी ऐसा ही होता नजर आ रहा है।
नेपाल के पहाड़ी इलाकों में पिछले कुछ दिनों से जारी भीषण बारिश ने ताप्ती नदी के जलस्तर को खतरनाक स्तर पर बढ़ा दिया है। जिससे यूपी के श्रावस्ती जिले में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। श्रावस्ती लगभग हर साल इस तरह के आपदा को झेलने का आदी हो चुका है। नेपाल में होने वाली बारिश यहां के लोगों पर कहर बनकर टूटती है।

राप्ती नदी का जलस्तर बढ़ा

श्रावस्ती जिले में राप्ती नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। नेपाल के पहाड़ी इलाकों में पिछले कुछ समय से लगातार मूसलाधार बारिश होने के कारण नदी का जल स्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। जलसंसाधन विभाग के मुताबिक, लक्ष्मणपुर कोठी स्थित राप्ती बैराज पर रात 10 बजे जलस्तर खतरे के निशान से 10 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच चुका है।

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए निचले इलाकों में मौजूद गांवों को अलर्ट कर दिया गया है। प्रशासन लगातार नदी के जलस्तर पर नजर बनाए हुए है। पानी के बेकाबू होने की स्थिति में लोगों को गांवों से सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।
बता दें कि राप्ती नदी से नेपाल में कई पहाड़ी नाले आकर मिलते हैं। एक आंकड़े के मुताबिक, नेपाल के करीब 18 से 20 नालों का पानी बरसात में आता है। पिछले कुछ दिनों से नेपाल में हो रही बरसात के कारण इन पहाड़ी नालों का पानी सीधे राप्ती नदी में गिरता है, जिसके कारण नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। पिछले साल भी इसके कारण जिले के 35 से अधिक गांव जलमग्न हो गए थे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story