×

मजदूर ने की मोदी से बात, पीएम ने पूछा योजनाओं का लाभ मिला या नहीं

पेशे से राजमिस्त्री का काम करने वाले कुर्बान अली प्रधानमंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जरिये बात कर काफी खुश और उत्साहित नज़र आये।

Aradhya Tripathi
Published on: 26 Jun 2020 11:46 AM GMT
मजदूर ने की मोदी से बात, पीएम ने पूछा योजनाओं का लाभ मिला या नहीं
X

सिद्धार्थनगर: सिद्धार्थनगर जिले के कोडरा ग्रांट गाँव मे आये प्रवासी श्रमिक कुर्बान अली से आज 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कुर्बान अली से लगभग दो मिनट तक बात कर उसके हाल चाल को जाना।

प्रधानमंत्री मोदी ने पूछे कुर्बान से हालचाल

किसी के लिए भी ये एक गर्व की बात होती है कि देश का प्रधानमंत्री से उससे वीडियो कॉल के जरिए बात करे। और अगर वो इंसान मजदूर तमगे से आता हो तो उसके लिए ये किसी सपने के सच होने से कम नहीं है। जिन मजदूरों की आमतौर पर कोई बात सुनना तक उचित नहीं समझता। और उनकी सदेव अवहेलना की जाती है। अगर उस मजदूर युवक से देश का प्रधानमंत्री खुद वीडियो कॉल के जरिये बात करे। और उसके हालचाल पूछे तो आप खुद समझते हैं कि उसकी ख़ुशी का क्या आलम होगा।

ये भी पढ़ें- सीएम व स्वास्थ्य मंत्री की आफतः अस्पताल के दौरे के बाद वार्ड ब्वाय निकला पॉजिटिव

यही हाल है कुर्बान अली का। पेशे से राजमिस्त्री का काम करने वाले कुर्बान अली प्रधानमंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जरिये बात कर काफी खुश और उत्साहित नज़र आये। इस अवसर पर कुर्बान अली ने बताया कि मोदी जी ने सबसे पहले उसके बारे में जानकारी ली और फिर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में पूछा कि उन्हें लाभ मिला या नही। कुर्बान अली पहले मुम्बई में राजमिस्त्री का काम करते थे। कोरोना महामारी के चलते वह वापस अपने गाँव वापस आये। यंहा वह बेरोजगार हो गए।

जिले में आये हैं लगभग 2 लाख प्रवासी मजदूर

जिसके बाद वह ग्रामप्रधान राजू खान से मिले और ग्राम प्रधान ने मनरेगा योजना के तहत होने वाले काम मे लगा दिया। जंहा वह राजमिस्त्री का काम कर रहे हैं। आज इसी काम से वह अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे है।

ये भी पढ़ें- फर्ज़ी दवाएं बेच रहे मेडिकल स्टोर, अब निरस्त हुए इनके लाइसेंस

आप को बताते चलें कि यूपी के सिद्धार्थनगर जिले में सर्वाधिक संख्या मे महानगरों से प्रवासी श्रमिक वापस आए हैं। जिनकी संख्या लगभग 2 लाख बताई जा रही है। साथ ही ज़िले के कोडरा ग्रामपंचायत में सबसे अधिक 7 सौ प्रवासी मज़दूर आये हैं।

रिपोर्ट- इंतज़ार हैदर

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story