×

Siddharthanagar News: इसरो लैब के बच्चों और शिक्षकों ने मुख्यमंत्री से की भेंट, सीएम योगी ने प्रधान के प्रयास की प्रशंसा

Siddharth Nagar News: उत्तर प्रदेश के जनपद सिद्धार्थनगर देश की पहली ग्रामीण स्पेस लैब इसरो के माध्यम से स्थापित की गयी है।

Intejar Haider
Published on: 9 Jun 2023 1:48 PM GMT
Siddharthanagar News: इसरो लैब के बच्चों और शिक्षकों ने मुख्यमंत्री से की भेंट, सीएम योगी ने प्रधान के प्रयास की प्रशंसा
X
Chief Minister meet students and teachers

Siddharthanagar News: भारत सरकार के अति महत्वाकांक्षी जनपद सिद्धार्थनगर के विकास खण्ड भनवापुर के ग्राम हसुड़ी औसानपुर में डीएम के अनूठे प्रयोग एवं मार्गदर्शन में ग्राम पंचायत द्वारा देश की पहली ग्रामीण स्पेस लैब इसरो के माध्यम से स्थापित की गयी है। 4 से 10 अक्टूबर स्पेस वीक के दौरान स्पेस क्विज परीक्षा आयोजित की गयी थी, जिसमें कम्पोजिट विद्यालय हसुड़ी, औसानपुर के 7 बच्चे इसरो स्पेस एप्लीकेशन सेन्टर अहमदाबाद में विजिट के लिए मेरिट के आधार पर चयनित किये गये थे।

उत्तर प्रदेश के इतिहास में पहली बार बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित किसी ग्रामीण विद्यालय के छात्रों को इसरो द्वारा चयनित किया गया था। इस चयन के आधार पर ग्राम पंचायत हसुड़ी, औसानपुर के ग्राम प्रधान दिलीप त्रिपाठी के नेतृत्व में 2 बच्चों, 5 बच्चियों एवं 2 अध्यापकों का एक प्रतिनिधिमण्डल दिनांक 19 से 21 दिसंबर को इसरो के स्पेस एप्लीकेशन सेन्टर अहमदाबाद का विजिट करने का अवसर मिला था। विगत 17 अप्रैल को पंचायती राज मंत्रालय द्वारा ग्रामीण बाल क्षमता विकास हेतु डीएम सिद्धार्थनगर, ग्राम पंचायत द्वारा किये गये अनूठे प्रयोगों के कारण देश की तीसरी बाल हितैषी पंचायत का पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा विज्ञान भवन में प्रदान किया गया, जिससे सम्पूर्ण भारत में उत्तर प्रदेश का गौरव बढ़ा।

सीएम योगी ने की प्रशंसा

इसी क्रम में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीएम, ग्राम प्रधान, बच्चो एवं अध्यापको के प्रतिनिधि मण्डल से भेंट किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा डीएम एवं ग्राम प्रधान की प्रंशसा करते हुए कहा कि सिद्धार्थनगर को यह पुरस्कार मिलने से यूपी का भी नाम रोशन हुआ है। इसके साथ ही सीएम योगी ने इस लैब के लिए प्रधान की प्रशंसा की।

ये रहे उपस्थित

इस प्रतिनिधि मण्डल में डीएम संजीव रंजन के साथ दिलीप त्रिपाठी ग्राम प्रधान, रीना त्रिपाठी, सदस्य ग्राम पंचायत, श्रिया, बाल सरपंच, गरिमा, अवन्तिका, शिवांगी, अभिलाषा, आदित्य, दीपक, राम कृपाल पासवान, अध्यापक, गोविन्द यादव, अध्यापक उपस्थित थे।

Intejar Haider

Intejar Haider

Next Story