×

UP Board Result 2023: छोटे शहरों से निकलीं बड़ी प्रतिभाएं, महानगरों के हाथ खाली

UP Board Result 2023: बात अगर बाराबंकी की करें तो हाई स्कूल में बाराबंकी की अनुष्का ने 97.17 प्रतिशत अंक हासिल करके यूपी की मेरिट लिस्ट में 6वां स्थान प्राप्त किया है। वो बाराबंकी में श्री साईं इंटर कॉलेज की छात्रा हैं।

Dhanish Srivastava
Published on: 25 April 2023 4:00 PM GMT (Updated on: 25 April 2023 4:27 PM GMT)
UP Board Result 2023: छोटे शहरों से निकलीं बड़ी प्रतिभाएं, महानगरों के हाथ खाली
X
इंटरमीडिएट में टॉप करने वाले महोबा के शुभ: Photo- Newstrack

UP Board Result 2023: माध्यमिक शिक्षा परिषद् उत्तर प्रदेश के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम घोषित हो चुके हैं। इनमें जहां सीतापुर की प्रियांशी सोनी ने हाईस्कूल में यूपी टॉप किया वहीं बुंदेलखंड के महोबा जनपद के शुभ छापरा ने इंटरमीडिएट में प्रदेश में अव्वल स्थान हासिल किया। मेधावियों का जलवा इन शहरों में ही नहीं दिखा। प्रदेश के कई अन्य छोटे जनपदों के बच्चों ने भी परीक्षा में बड़े अंक हासिल किए हैं।

बात अगर बाराबंकी की करें तो हाई स्कूल में बाराबंकी की अनुष्का ने 97.17 प्रतिशत अंक हासिल करके यूपी की मेरिट लिस्ट में 6वां स्थान प्राप्त किया है। वो बाराबंकी में श्री साईं इंटर कॉलेज की छात्रा हैं। जबकि इंटरमीडिएट के छात्र शिवम पटेल ने 96.60 प्रतिशत अंक यूपी की मेरिट लिस्ट में 5वां स्थान प्राप्त किया है। इसके अलावा बागपत के श्रीराम इंटर कॉलेज बड़ौत के छात्र अर्जुन चौधरी ने इंटरमीडिएट में 96.20 प्रतिशत के साथ किया जनपद में टॉप किया। उन्होंने 500 में से 481 नंबर हासिल किए। यहां हाईस्कूल में वीके इंटर कॉलेज टटीरी की छात्रा जानवी व एनएससी बोस मेमोरियल तमेलागढ़ी के छात्र अर्पित ने संयुक्त रूप से 95.67 फीसदी अंकों के साथ जनपद में टॉप किया। जानवी को 600 में से 574 नंबर हासिल हुए।

महानगरों में नहीं निकल सके टॉपर्स

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में जहां टॉपर्स यूपी के अलग-अलग जनपदों से निकले दिखाई दिए वहीं बड़े शहरों को कोई विद्यार्थी यूपी टॉप 10 में जगह नहीं प्राप्त कर सका। लखनऊ, कानपुर, आगरा, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा का कोई विद्यार्थी टॉप में जगह हासिल नहीं कर सका।

ऐसे देखें रिजल्ट

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 2023 जारी होने के बाद छात्रों को यूपी बोर्ड की मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए अपना रोल नंबर और स्कूल कोड दर्ज करना होगा। उपरोक्त विवरण प्राप्त करने के लिए छात्रों को यूपीएमएसपी प्रवेश पत्र की जांच करने की आवश्यकता होगी। यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी से 4 मार्च तक और 10वीं की परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित की गईं थीं।

Dhanish Srivastava

Dhanish Srivastava

Next Story