×

15 अप्रैल से जनता को मिलेगी राहत: शुरू होंगी ये सेवाएं, तैयारी में जुटी सरकार

15 अप्रैल से ऑनलाइन कारोबार शुरू करने के साथ मंत्रियों को कार्यालय में बैठकर काम करने को कहा गया। ऑनलाइन रजिस्ट्री के साथ ही रेस्त्रा से ऑनलाइन डिलिवरी शुरू हो जाएगी।

Shivani Awasthi
Published on: 12 April 2020 5:39 PM GMT
15 अप्रैल से जनता को मिलेगी राहत: शुरू होंगी ये सेवाएं, तैयारी में जुटी सरकार
X

लखनऊ। देश के 6 राज्यों में लाकडाउन बढ़ने के बाद यूपी सरकार ने फिलहाल जनता को कुछ राहत देने का फैसला किया है। योगी सरकार ने 15 अप्रैल से ऑनलाइन कारोबार शुरू करने के साथ ही अपने मंत्रियों को कार्यालय में बैठकर काम करने को कहा है। बता दें कि ऑनलाइन रजिस्ट्री शुरू हो जाएगी। साथ ही रेस्त्रा भी ऑनलाइन डिलिवरी कर सकेंगे।

जनता को राहत के लिए 15 कमेटियां बनी

कोरोना महामारी से लड़ाई में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई उच्च-स्तरीय बैठक में 14 अप्रैल के बाद प्रदेश में लॉकडाउन की स्थिति पर महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए गए। प्रदेश सरकार के 19 मंत्री बैठक में मौजूद थे। बैठक में 15 कमेटियां बनाये जाने पर सहमति हुई,

-उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में 'निर्माण कार्यों सम्बन्धी समिति

-उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के नेतृत्व में 'शिक्षा सम्बन्धी मामलों की समिति

-वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के नेतृत्व में रेवेन्यू जेनरेशन पर समिति बनेगी, जो पूरे प्रदेश में जनता को महामारी के दौरान उनके जीवन, जरूरतों सम्बन्धी मामलों में मदद का काम करेंगी

-इसके अलावा कृषिमंत्री सूर्या प्रताप शाही को कृषि कार्यों सम्बन्धी समिति

ये भी पढ़ेंः क्वारंटीन सेंटर में आत्महत्या! कोरोना संदिग्ध मरीज ने छत से कूदकर दी जान

-स्वास्थय मंत्री जय प्रताप सिंह - चिकित्सा सम्बन्धी कार्यों पर समिति

-महेन्द्र सिंह-पेय जल सम्बन्धी समिति के माध्यम से जनता की मदद करनी होगी।

नहीं खुलेंगे स्कूल,पर होगी पढ़ाई

सीएम ने कहा- सोशल डिस्टेंसिंग के लिए आवश्यक है कि अभी स्कूल न खोला जाए। ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था को व्यवस्थित और वृहद रूप दिया जाए, जिससे लाॅकडाउन के कारण विद्यार्थियों की शिक्षा पर कोई प्रभाव न पड़े। साथ ही, दूरदर्शन से संपर्क कर, इस माध्यम के उपयोग से भी शैक्षिक गतिविधियों को सुदृढ़ और प्रभावी बनाया जाए। ऑनलाइन कोर्स चलाने के लिए दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी।

कमेटियों के अंतर्गत होंगे ये काम

वित्त मंत्री की अध्यक्षता में राजस्व के फ्लो के लिए कमेटी बनाई जाएगी। न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलाने के लिए कृषि मंत्री की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी। मेडिकल इमरजेंसी से जुड़े लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में कमेटी कार्य करेगी। डॉक्टर व चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों की सुरक्षा जरूरी है। ऐसे ही पेयजल व अन्य सुविधाओं के लिए कमेटियां बनेंगी। कोरोना को हराने और प्रदेश के 23 करोड़ जनता के हित में जो करना पड़ेगा, उसे हम करेंगे।

ये भी पढ़ेंः बंदियों ने अपनी मजदूरी का पैसा मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में जमा किया

मंत्री अपने कार्यालयों में करेंगे कामकाज

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सरकार के सभी मंत्री अपने कार्यालयों में कामकाज संभालेंगे। हालांकि, अभी सिर्फ प्रमुख सचिव से लेकर अनुसचिव स्तर के अधिकारी ही कार्यालय में मौजूद रहेंगे। जरूरी स्टॉफ रोटेशन के हिसाब से बुलाए जाएंगे। 15 अप्रैल से ही प्रदेश में गेहूं खरीद शुरू हो रही है। सीएम योगी ने संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर व्यवस्थाएं सुनिश्वित करने का निर्देश दिया है।

शेल्टर होम से लोगों को भेजा जाएगा होम क्वारंटीन में

जो लोग 14 दिन शेल्टर होम में रहे हैं, उन्हें उनके घर भेजने की व्यवस्था होगी। 14 दिन उन्हें होम क्वारंटीन में रखा जाएगा। उन्हें घर जाने के समय खाद्यान का पैकेट साथ ले जाने को दिए जाएंगे। हर हाल में संक्रमण को रोकेंगे। आने वाले दिन में बैशाखी, रमजान जैसे कई पर्व हैं। लेकिन पब्लिक आयोजन नहीं होंगे। पर्वों को घर में मनाना होगा।

रिपोर्टर- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story