×

NTPC को मिला पीएलएफ: सबसे पुरानी यूनिट#1 को मिला ये दर्जा, ऐसी है उपलब्धि

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड को 38 साल पहले शुरू किया गया था। यह एनटीपीसी की सबसे पहली यूनिट एनटीपीसी सिंगरौली है जिसने अप्रैल से दिसंबर-20 तक देश में सबसे अधिक 100.24 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) हासिल किया है।

SK Gautam
Published on: 8 Jan 2021 1:55 PM GMT
NTPC को मिला पीएलएफ: सबसे पुरानी यूनिट#1 को मिला ये दर्जा, ऐसी है उपलब्धि
X
NTPC को मिला पीएलएफ: सबसे पुरानी यूनिट#1 को मिला ये दर्जा, ऐसी है उपलब्धि

सोनभद्र: नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड को 38 साल पहले शुरू किया गया था। यह एनटीपीसी की सबसे पहली यूनिट एनटीपीसी सिंगरौली है जिसने अप्रैल से दिसंबर-20 तक देश में सबसे अधिक 100.24 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) हासिल किया है। बता दें कि एनटीपीसी सिंगरौली की 200 मेगावाट यूनिट को 1982 में शुरू किया गया था। यूनिट में पीएलएफ का यह स्तर देश की सभी थर्मल यूनिट्स के बीच उच्चतम है।

सिंगरौली यूनिट 1 को मिली इस असाधारण उपलब्धि

यह जानकारी सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी (सीईए) द्वारा जारी आंकड़ों में दी गई है। यह उपलब्धि विद्युत संयंत्रों के संचालन और रखरखाव में देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी की विशेषज्ञता को साबित करती है। सिंगरौली यूनिट 1 को मिली इस असाधारण उपलब्धि के अलावा एनटीपीसी की 3 और यूनिट्स को टॉप 5 परफार्मिंग यूनिट्स में शामिल किया गया है।

ये हैं- सिंगरौली यूनिट 4 और छत्तीसगढ़ में कोरबा यूनिट 1 और 2 इसके अलावा, एनटीपीसी समूह ने अप्रैल से दिसंबर-2020 तक 222.4 बिलियन यूनिट (बीयू) की उच्चतम सकल पीढ़ी उत्पादन हासिल किया है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 3.8 प्रतिशत अधिक है। इसी प्रकार, एनटीपीसी कोयला विद्युत स्टेशनों ने अप्रैल 2020 से दिसंबर 2020 तक 92.21 प्रतिशत की उच्च उपलब्धता कायम रखी है, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह 87.64 प्रतिशत थी।

NTPC Singrauli

ये भी देखें: किसानों को खुशखबरी: सरकार Makar Sankranti को देगी तोहफा, करेगी बड़ा ऐलान

एनटीपीसी के 6 प्रमुख विद्युत संयंत्र

एनटीपीसी के 6 प्रमुख विद्युत संयंत्र यानी छत्तीसगढ़ में एनटीपीसी कोरबा (2600 मेगावाट) और एनटीपीसी सीपत (2980 मेगावाट), उत्तर प्रदेश में एनटीपीसी रिहंद (3000 मेगावाट), मध्य प्रदेश में एनटीपीसी विंध्याचल (4760 मेगावाट), एनटीपीसी तालछेर थर्मल (460 मेगावाट) और ओडिशा में एनटीपीसी तालछेरकनिहा (3000 मेगावाट) को भी देश के टॉप 10 परफार्मिंग थर्मल प्लांट्स में शामिल किया गया है।

ये भी देखें: पाकिस्तानी जासूस का सच: फेसबुक पर महिला से हुई दोस्ती, यूपी एटीएस ने पकड़ा

62.9 गीगावॉट की कुल स्थापित क्षमता के साथ, एनटीपीसी समूह के 71 विद्युत स्टेशन हैं, जिनमें 24 कोयला, 7 संयुक्त साइकल गैस/तरल ईंधन, 1 हाइड्रो, 14 नवीकरण और 25 सहायक और जेवी पावर स्टेशन शामिल हैं। समूह में 20 गीगावॉट से अधिक निर्माणाधीन क्षमता है, जिसमें से 5 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा शामिल है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story