×

Sonbhadra News: दोस्तों के साथ नदी में नहा रहा युवक डूबा, तलाश जारी, मां कुंडवासिनी धाम के पास हुआ हादसा

Sonbhadra News: सोन नदी में शुक्रवार की दोपहर नहा रहा एक युवक गहरे पानी में डूब गया। इससे मौके पर अफरा-तफरी मच गई। साथियों के शोर पर पहुंचे ग्रामीणों ने डूबे युवक की तलाश की लेकिन पता नहीं चला।

Kaushlendra Pandey
Published on: 21 April 2023 5:10 PM GMT
Sonbhadra News: दोस्तों के साथ नदी में नहा रहा युवक डूबा, तलाश जारी, मां कुंडवासिनी धाम के पास हुआ हादसा
X
सोन नदी में नहा रहा युवक डूबा (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: जुगैल थाना क्षेत्र स्थित मां कुंडवासिनी धाम के पास दोस्तों के साथ सोन नदी में शुक्रवार की दोपहर नहा रहा एक युवक गहरे पानी में डूब गया। इससे मौके पर अफरा-तफरी मच गई। साथियों के शोर पर पहुंचे ग्रामीणों ने डूबे युवक की तलाश की लेकिन पता नहीं चला। सूचना मिलते ही पुलिस भी पहुंच गई और गोताखोरों की मदद से उसकी तलाश शुरू कर दी गई। समाचार दिए जाने तक गहराई में समाए युवक का पता नहीं चल पाया था। शिल्पी-कुड़ारी के बीच निर्माणाधीन पुल के खंभे के पास हादसा होने के कारण राहत कार्य में भी दिक्कत की स्थिति बनी रही। बताते हैं कि राबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के तरावां गांव निवासी रीशू पांडेय (22) पुत्र संतोष देव पांडेय, शाहगंज थाना क्षेत्र के कुशहरा गांव निवासी सूरज दुबे (21) पुत्र सुरेंद्र नाथ, संजय शुक्ला (18)पुत्र मंगल प्रसाद, अमित शुक्ला (18)पुत्र सुरेश प्रसाद, शिवम सिंह (19) पुत्र चौधरी सिंह के साथ मध्य प्रदेश की चितरंगी सीमा से सटे मां कुंड वासिनी धाम दर्शन के लिए गए हुए थे।

पांचों दोस्त घोरावल से होते हुए, शिल्पी-कुड़ारी के बीच सोन नदी में निर्माणाधीन पुल वाले रास्ते से होते हुए मां कुंडवासिनी धाम पहुंचे। स्थानीय स्तर पर कुछ लोगों द्वारा नदी पर बनाए गए बांस पुल के जगह- जगह टूटे होने के कारण, नाव के जरिए नदी पार की। मंदिर में दर्शन के बाद वापसी में भी युवकों ने आधी नदी नाव के जरिए पार की।

पानी में उतरकर नहाना बना घातक

इसके बाद निर्माणाधीन पुल के खंभे के पास पांचों युवक बाइक खड़ी कर नदी में नहाने के लिए उतर गए। बताते हैं कि निर्माण कार्य के कारण वहां की स्थिति खराब होने की बात कहते हुए कुछ लोगों ने युवकों को वहां नहाने से मना किया लेकिन युवक यह कहते हुए नहाने लगे कि वह नदी के गहराई वाले हिस्से में नहीं जाएंगे। बताते हैं कि जिस जगह युवक नहा रहे थे वहां पत्थर पर काई की स्थिति होने के कारण, अचानक से पांचों युवक फिसलकर गहरे पानी में चले गए। चारों युवक हाथ-पांव मार कर बाहर आ गए लेकिन रीशू बाहर नहीं आ सका और देखते ही देखते गहरे पानी में चला गया। यह देख मौके पर अफरातफरी की स्थिति बन गई। दोस्तों की चीख-पुकार पर कई ग्रामीण दौड़ते हुए पहुंचे। नदी में डूबे युवक की तलाश भी की गई लेकिन पता नहीं चला। तत्काल मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। पहुंची पुलिस ने भी गोताखोरों की मदद से डूबे युवक की तलाश शुरू कर दी।

अवैध तरीके से बनाया जाता है बांस का पुल, ग्रामीणों से की जाती है जबरन वसूली

घोरावल थाना क्षेत्र के शिल्पी और जुगैल थाना क्षेत्र के कुड़ारी के बीच सोन नदी पर पुल निर्माण कार्य पूरा ना होने के कारण, घोरावल क्षेत्र से मां कुंडवासिनी के धाम जाने वाले श्रद्धालुओं को नदी पार करने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ता है। बारिश के सीजन के बाद नदी में पानी का बहाव कम हो जाता है। इसका फायदा उठाकर स्थानीय स्तर पर कुछ लोगों द्वारा नदी में जगह-जगह बांस का पुल बना दिया जाता है और इसके एवज में आने-जाने वाले ग्रामीणों और वाहन स्वामियों से रुपए की वसूली की जाती है। ताजा हादसे को बांस पुल निर्माण से भी जोड़कर देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि बांस पुल निर्मित होने की जानकारी के चक्कर में ही तमाम बाइक सवार युवक इस रास्ते दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। इसके चलते स्थाई रूप से निर्मित बांस पुल के चलते भी हादसों का खतरा बना रहता है।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story