×

Sonbhadra News: ‘ब्लैक डायमंड’ का बड़ा खेल, प्रशासन ने डाला छापा, मिलीं सैकड़ों टन कोयला लदी 53 ट्रकें, जानिए पूरा मामला

Sonbhadra News: जिले के सलईबनवा रेलवे साइडिंग के पास अनाधिकृत तरीके से कथित कोल यार्ड (कोल डंपिंग स्थल) के संचालन और झारखंड से सैकड़ों टन कोयला लेकर पहुंची 53 ट्रकों को पकड़े जाने के बाद हड़कंप मच गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 25 Aug 2023 12:38 PM GMT
Sonbhadra News: ‘ब्लैक डायमंड’ का बड़ा खेल, प्रशासन ने डाला छापा, मिलीं सैकड़ों टन कोयला लदी 53 ट्रकें, जानिए पूरा मामला
X
Sonbhadra News (Photo - Social Media)

Sonbhadra News: जिले के सलईबनवा रेलवे साइडिंग के पास अनाधिकृत तरीके से कथित कोल यार्ड (कोल डंपिंग स्थल) के संचालन और झारखंड से सैकड़ों टन कोयला लेकर पहुंची 53 ट्रकों को पकड़े जाने के बाद हड़कंप मच गया है। मौके पर मिली परिस्थितियों को देखते हुए यहां से कई राज्यों में कोयले की बड़े स्तर पर तस्करी का भी शक जताया जा रहा है। स्थिति को देखते हुए पकड़ी गई, सभी 53 ट्रकों का चालान करने के साथ ही मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

तीन विभागों की टीम करेगी मामले की जांच

डीएम की तरफ से इसके लिए तीन विभागों की टीमें गठित करने के साथ ही, एडीएम को मौके पर भेजा गया है और जांच के दौरान जो भी चीजें सामने आती हैं, उसको लेकर पूरी रिपोर्ट तलब कर ली है। कोयले की जांच के लिए एनसीएल से भी संपर्क साधा गया है। इससे कोयला आपूर्ति के कारोबार से जुड़े लोगों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। बताते हैं कि डीएम चंद्रविजय सिंह को पिछले कई दिनों से सलईबनवा रेलवे साइडिंग पर अनाधिकृत तरीके से कोयले का भंडारण करने और उसकी आड़ में कई राज्यों में गलत तरीके से कोयला भेजे जाने की शिकायतें मिल रही थीं। इसको देखते हुए उन्होंने एसडीएम ओबरा प्रभाकर सिंह को आवश्यक निर्देश जारी किया था।

बताया जाता है कि गत मंगलवार की रात किसी ने एसडीएम को सूचना दी कि सलईबनवा रेले साइडिंग के पास कोल डंपिंग वाले स्थल पर बड़े पैमाने पर कोयला लेकर ट्रकों का काफिला पहुंचा हुआ है। देर रात एसडीएम की अगुवाई वाली टीम ने मौके पर पहुंचकर छापेमारी की तो हड़कंप मच गया। इस दौरान कुल 53 ट्रकें मौके पर कोयला लेकर खड़ी पाई गई। मौके पर मिली स्थितियों और प्राथमिक जांच में आए तथ्यों की जानकारी डीएम को दी गई। डीएम ने मामले में परिवहन, जीएसटी और खान विभाग को मौके पर पहुंचकर जांच करते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके क्रम में जहां सभी 53 वाहनों का नियम विरूद्ध परिवहन मामले में चालान कर दिया गया। वहीं, कोयला लाने के कागजातों तथा कथित तस्करी, अनधिकृत कोल भंडारण आदि की मिल रही शिकायत को लेकर जांच शुरू कर दी गई। डीएम के निर्देश पर शुक्रवार की दोपहर सलईबनवा पहुंचे एडीएम न्यायिक भी देर शाम तक मामले की जांच-पड़ताल में जुटे रहे।

कोयले की जांच के लिए एनसीएल से भी साधा गया है संपर्क: एसडीएम

एसडीएम ओबरा प्रभाकर सिंह का कहना था कि कुल 53 ट्रक पकडे़ गए हैं। उनका चालान कर दिया गया है। ट्रकों पर लदा काला पदार्थ कोयला या कुछ और इसकी जांच के लिए एनसीएल से संपर्क साधा गया है। वहीं, मामले से जुड़े अन्य पहलुओं की जांच संबंधित विभागों की तरफ से जारी है।

मामले में थाने या तहसील स्तर से मिली लापरवाही तो होगी कार्रवाई: डीएम

डीएम चंद्रविजय सिंह ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से चोपन थाना क्षेत्र अंतर्गत सलईबनवा रेलवे साइडिंग से अनधिकृत रूप से कोयले की विभिन्न राज्यों में आपूर्ति की शिकायत मिल रही थी। इसको लेकर एसडीएम ओबरा को कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। उनकी तरफ से की गई छापेमारी में मौके पर संदिग्ध हाल में कई ट्रकें खड़ी पाई गईं। एआरटीओ, जीएसटी और माइंस विभाग से जांच कराई जा रही है। एडीएम को जांच के देख-रेख के लिए मौके पर भेजा गया है। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसको लेकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अगर इस मामले को लेकर लिए जाने वाले एक्शन में थाना या तहसील स्तर से लापरवाही सामने आती है, इसको लेकर संबंधितों से स्पष्टीकरण तलब करते हुए कार्रवाई की जाएगी।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story