Sonbhadra News: जानिए ऐसे गांव, जहां चोरी की बिजली से चलता है एसी(AC), 36 पर केस, पेनाल्टी की प्रक्रिया जारी

Sonbhadra News: एक तरफ जहां लाइन लास को कम से कम करने पर जोर दिया जा रहा है। वहीं एक्सईएन विद्युत वितरण खंड राबटर्सगंज एके चौधरी की अगुवाई में चलाए जा रहे छापेमारी अभियान में बिजली चोरी के ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसने एकबारगी विभागीय अधिकारियों को भी भौंचक करके रख दिया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 27 Jun 2023 3:49 PM GMT
Sonbhadra News: जानिए ऐसे गांव, जहां चोरी की बिजली से चलता है एसी(AC), 36 पर केस, पेनाल्टी की प्रक्रिया जारी
X
चोरी की बिजली से चलता है एसी(AC), 36 पर केस: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: एक तरफ जहां लाइन लास को कम से कम करने पर जोर दिया जा रहा है। वहीं एक्सईएन विद्युत वितरण खंड राबटर्सगंज एके चौधरी की अगुवाई में चलाए जा रहे छापेमारी अभियान में बिजली चोरी के ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसने एकबारगी विभागीय अधिकारियों को भी भौंचक करके रख दिया है। घोरावल क्षेत्र में जहां एक-दो घर नहीं बल्कि चार गांवों में चोरी की बिजली से घरों में रोशनी और एसी(AC) का संचालन होता पाया गया है।

वहीं वाराणसी-शक्तिनगर हाइवे से चुर्क के लिए गई सड़क के किनारे भी की गई औचक चेकिंग में कई लोग चोरी की बिजली से एसी का संचालन करते पकड़े गए। फिलहाल मामले में 36 लोगों के खिलाफ बिजली थाने में एफआईआर दर्ज कराते हुए, बिजली नुकसानी के बाबत रिपोर्ट तलब कर ली गई है। साथ ही, संबंधितों के खिलाफ पेनाल्टी की भी प्रक्रिया अपनाई जा रही है।

साधन संपन्न परिवार भी करते मिले बिजली की चोरी

बताते हैं कि एक्सईएन एके चौधरी की अगुवाई में तीन-चार दिन पूर्व घोरावल क्षेत्र में छापेमारी की गई। चलाए जा रहे अभियान के दौरान देवगढ़, लोहांडी, महांव और धौराकुड में 34 ऐसे घर पाए गए, जहां बिजली चोरी का सीधा उपभोग होता पाया गया। बात यहीं तक होती तो गनीमत थी, इनमें से अधिकांश घरों में एसी का उपयोग होता मिला। साधन संपन्न परिवारों में चोरी की बिजली का इस तरह से उपयोग होता देख बिजली विभाग के अधिकारी भी एकबारगी भौंचक रह गए। बताते हैं कि कार्रवाई करते वक्त टीम को खासा दबाव भी झेलना पड़ा लेकिन अभियान जारी रहा।

एक्सईएन एके चौधरी ने बताया कि मामले में बिजली केबल जब्त करने के साथ ही, 36 के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी गई है। साथ ही बिजली नुकसानी के बाबत रिपोर्ट तलब कर, पेनाल्टी एवं राजस्व वसूली के संबंध में भी प्रक्रिया अपनाई जा रही है। बताया कि छापेमारी के बाद, उक्त गांवों से नए कनेक्शन के लिए 74 आवेदन भी आए हैं, जिनकी जांच कराई जा रही है। जिन लोगों के यहां बिजली चोरी पकड़ी गई है, उनसे पेनाल्टी जमा कराने के बाद ही नए कनेक्शन के आवेदन की स्वीकृति प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

मुख्य मार्ग किनारे छत से गुजरे केबिल में तार जोड़कर चलाया जा रहा था एसी

वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग से चुर्क कस्बे के लिए गई मुख्य सड़क किनारे भी चलाए गए चेकिंग अभियान में चार घर ऐसे मिले, जहां छत पर कई केबिल में कटिंग कर और उसमें तार जोड़कर, एसी चलाया जा रहा था। उक्त चारों मामलों को लेकर भी पेनाल्टी आदि की कार्रवाई जारी है। एक्सईएन एके चौधरी ने बताया कि सोमवार को चलाए गए चेकिंग अभियान के दौरान इसे पकड़ा गया। कहा कि आगे भी इसी तरह से अभियान जारी रहेगा।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story