×

Sonbhadra News: समान नागरिक संहिता को लेकर आयुष मंत्री का बड़ा बयान, कहाः देश की तरक्की के लिए यूसीसी जरूरी

Sonbhadra News: आयुष खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन राज्य मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु ने समान नागरिक संहिता को लेकर बड़ा बयान दिया है। कहा कि भाजपा ने देश के लोगों से जो वायदे किए थे, उसे एक-एक कर पूरा किया जा रहा है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 6 July 2023 2:46 PM GMT
Sonbhadra News: समान नागरिक संहिता को लेकर आयुष मंत्री का बड़ा बयान, कहाः देश की तरक्की के लिए यूसीसी जरूरी
X
(Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: सेवा समर्पण संस्थान की तरफ से आयोजित किए गए 32वें अंतर्राज्यीय स्वास्थ्य मेले के समापन पर आयुष खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन राज्य मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु ने समान नागरिक संहिता को लेकर बड़ा बयान दिया है। कहा कि भाजपा ने देश के लोगों से जो वायदे किए थे, उसे एक-एक कर पूरा किया जा रहा है। कहा कि समान नागरिक संहिता भी उन्हीं वायदों में से एक है, जिसे पूरा करना है। देश की तरक्की के लिए समान नागरिक संहिता को जरूरी बताते हुए कहा कि इससे न केवल एक देश में दो विधान की स्थिति से बना असंतुलन समाप्त होगा बल्कि इससे देश तेजी से तरक्की के रास्ते पर भी बढ़ेगा।

अखिलेश यादव और राहुल गांधी की तरफ से भाजपा पर साधे जा रहे निशाने और 2024 में हार के किए जा रहे दावे पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि उनके पास अब सिवाय छाती पीटने के कोई काम नहीं रह गया है। कश्मीर से धारा 370 और 33ए हटाने के फैसले का जिक्र करते हुए कहा कि कहीं भी विरोध का स्वर नहीं सुनाई दिया। उसी तरह यूसीसी पर भी कहीं कोई विरोध का स्वर नहीं उठने वाला है। तीन तलाक के मसले पर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि जिस कांग्रेस के पास शाहबान बानो केस में आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करने की हिम्मत नहीं थी, उसे न केवल भाजपा ने लागू कर दिखाया बल्कि तीन तलाक कानून लागू कर पीड़ित महिलाओं को बड़ी राहत दी।

यूपी के प्रत्येक जिले में खोले जाएंगे 50 बेड के आयुष अस्पताल

मंत्री दयालु ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जिले में 50 बेड का इंटीग्रेटेड अस्पताल, जहां आयुर्वेद, होम्योपैथ, यूनानी, योग और नेचुरोपैथी चिकित्सा की सुविधा होगी, को खोलने का क्रम जारी है। कहा कि जिस तरह सोनभद्र समेत 11 जिलों में 50 बेड के नए आयुष अस्पताल संचालित हो रहे हैं। उसी तरह 13 और जिलों में अस्पताल बनकर तैयार हो गए हैं। जल्द ही उनका भी संचालन शुरू करा दिया जाएगा। शेष जिलों के लिए भी प्रक्रिया जारी है।

चार बेड वाले आयुर्वेद अस्पताल बनेंगे आयुष वेलनेस सेंटर

मंत्री ने कहा कि यूपी के प्रत्येक चार बेड वाले आयुर्वेद अस्पतालों को आयुष वेलनेस सेंटर/योग वेलनेस सेंटर में परवर्तित करने का निर्णय लिया गया है। इसको लेकर काम भी जारी है। बताया कि अब तक 800 सेंटरों को आयुष वेलनेस सेंटर तथा 267 को योग वेलनेस सेंटर का दर्जा दिया जा चुका है। कहा कि चिकित्सकों की कमी पूरी करने के लिए 422 आयुर्वेद चिकित्सक-होम्योपैथ चिकित्सक तथा 450 फार्मासिस्टों की भी भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है।

अगले वर्ष से स्वास्थ्य मेले में सुविधाओं का बढ़ेगा दायरा

पत्रकारों से वार्ता के पूर्व मंत्री ने समापन समारोह को संबोधित किया। कहा कि अगले वर्ष जब भी स्वास्थ्य मेले का आयोजन होगा, उसका और बेहतर व्यवस्था के साथ आयोजन कराया जाएगा। सह संगठन प्रमुख मनोज ने आयुर्वेद की महत्ता बताई। मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार ने आभार व्यक्त किया। संचालन सेवाकुंज आश्रम के सह संगठन मंत्री आनंद ने किया।

डॉक्टरों, सहयोगी स्टाफों को किया गया सम्मानित

मंत्री ने स्वास्थ्य मेले में प्रतिभाग करने वाले डॉक्टर सहित अन्य स्टाफों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। समाज कल्याण विभाग की योजना के तहत छात्राओं को साइकिल वितरित की। राज्य सभा सांसद रामसकल, विधायक सदर भूपेश चौबे, आलोक चतुर्वेदी सह मंत्री, श्रीराम पाठक, जेसी विमल सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story