×

Sonbhadra News: छत्तीसगढ़ की बारिश ने बढ़ाया कनहर बांध का जलस्तर, 253 मीटर के गेज पर पहुंचा पानी

Sonbhadra News: सिंचाई महकमे के साथ प्रशासनिक अमले में खलबली मची रही। वहीं, इसकी जद में आने वाले गांवों को पूरी तरह खाली कर लिया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Aug 2023 2:43 PM GMT
Sonbhadra News: छत्तीसगढ़ की बारिश ने बढ़ाया कनहर बांध का जलस्तर, 253 मीटर के गेज पर पहुंचा पानी
X
(Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: छत्तीसगढ़ में हो रही बारिश के चलते, दुद्धी तहसील क्षेत्र के अमवार स्थित कनहर सिंचाई परियेाजना के बांध का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। बृहस्पतिवार को यहां का जलस्तर 253 फीट के करीब पहुंच गया। इसके चलते जहां सिंचाई महकमे के साथ प्रशासनिक अमले में खलबली मची रही। वहीं, इसकी जद में आने वाले गांवों को पूरी तरह खाली कर लिया गया है। पिछले दो माह से गांवों को खाली कराने की चल रही कवायद के बीच एक परिवार, अभी भी डूब क्षेत्र में जमा रह गया था, जिसे भी बृहस्पतिवार को वहां से सुरक्षित निकाल लिया गया। वहीं, किसी भी पल गेट खोलने के लिए निर्धारित 255 मीटर गेज को देखते हुए, सिंचाई महकमे के अभियंताओं की टीम बांध पर ही जमी हुई है। हालात को देखते हुए बांध से जुड़ी कनहर-पांगन नदी के तटवर्ती इलाकों को अलर्ट कर दिया गया है। बांध के अधिकतम जलस्तर 255 मीटर के आंकड़े और छत्तीसगढ़ से आ रहे पानी की मात्रा को देखते हुए बांध के 12 गेट खोल दिए गए हैं।

खोले गए 12 गेट, जद में आने वाले गांव कराए गए खाली

बताते चलें कि यूपी के 108 गांवों के लिए वरदान माने जाने वाले कनहर सिंचाई परियोजना के मुख्य हिस्से बांध का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। इसमें इस बार पहली बारिश का पानी रोकने के लिए समुद्र तल से 255 मीटर पर जलस्तर का आंकड़ा निर्धारित किया गया था, जो सोनभद्र में अवर्षण की स्थिति के बावजूद, छत्तीसगढ़ में हो रही बारिश ने पूरा कर दिया है। छत्तीसगढ़ में पिछले तीन दिनों से हो रही मजे की बारिश के चलते बुधवार को जहां बांध का जलस्तर 251 फीट जा पहुंचा था।

बृहस्पतिवार को जलस्तर बढ़कर 253 मीटर पर पहुंच गया। इसको देखते हुए, जहां सिंचाई विभाग के अफसरों के फोन घनघनाने लगे। परियोजना से जुड़े अधीक्षण अभियंता दीपक कुमार और अधिशासी अभियंता विनोद कुमार की अगुवाई में दर्जनों सहायक अभियंताओं वाली टीम ने अमवार में डेरा डाल दिया। बांध के जलस्तर में तेजी से वृद्धि होती देख, 12 फाटक भी खोल दिए गए। इसके बावजूद जलस्तर में वृद्धि की स्थिति बनी हुई थी। सिंचाई विभाग की टीम टीम बांध के जलस्तर पर नजर बनाए हुए थे।

बताया गया कि अभी बांध का अधिकतम जलस्तर 255 मीटर निर्धारित किया गया है। इसको देखते हुए, बांध के जलस्तर पर हर पल नजर रखी जा रही है। बता दें कि अभी परियोजना के नहर का निर्माण पूर्ण होना बाकी है, जिसमें एक-से दोल का वक्त लगने की उम्मीद है। इसको देखते हुए, अभी बांध में पानी रोकने के लिए 255 मीटर का ही आंकड़ा निर्धारित किया गया है। नहर कार्य पूर्ण होने के बाद, यह आंकड़ा और बढ़ा दिया जाएगा। जैसे ही यह आंकड़ा आगे बढ़ेगा, वैसे ही डूब क्षेत्र में आने वाले गांवों की संख्या चार से बढ़कर 11 हो जाएगी। कनहर परियोजना के अधशासी अभियंता विनोद कुमार ने बताया कि आपात स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। बांध के जलस्तर पर लगातार नजर रखी जा रही है। नदी के तटवर्ती और बांध के जलभराव वाले इलाके के इर्द-गिर्द रहने वालों को अलर्ट कर दिया गया है।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story