×

Sonbhadra News:पूर्व प्रमुख की मौत के बाद कारोबारी ने 20 लाख हड़पे, पंचायत में भी नहीं निकला हल,पत्नी ने दर्ज कराया केस

Sonbhadra News: नगवां ब्लाक के पूर्व प्रमुख एवं भाजपा नेता प्रशांत सिंह की एक सड़क हादसे में मौत के चार साल बाद, राबर्ट्सगंज निवासी एक कारोबारी द्वारा 20 लाख हड़पे जाने का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 30 July 2023 8:29 AM GMT
Sonbhadra News:पूर्व प्रमुख की मौत के बाद कारोबारी ने 20 लाख हड़पे, पंचायत में भी नहीं निकला हल,पत्नी ने दर्ज कराया केस
X
Hathras News (photo: social media )

Sonbhadra News: नगवां ब्लाक के पूर्व प्रमुख एवं भाजपा नेता प्रशांत सिंह की एक सड़क हादसे में मौत के चार साल बाद, राबर्ट्सगंज निवासी एक कारोबारी द्वारा 20 लाख हड़पे जाने का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। कराई गई पंचायत के बाद भी कोई हल न निकलता देख, राबर्ट्सगंज कोतवाली पुलिस ने आरोपी कारोबारी के खिलाफ धारा 409, 420 और 506 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस की तरफ से यह कार्रवाई भाजपा नेता की पत्नी हेमा सिंह की तहरीर पर की गई है।

राबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के मेहुड़ी कला गांव निवासी हेमा सिंह ने पुलिस को दी तहरीर में बताया है कि उसके पति स्व. प्रशांत सिंह से वैराइटी बाजार के प्रोपराइटर रविकुमार अग्रवाल ने अपनी दुकान चलाने के लिए 20 लाख रुपए उधार लिया था। इसके एवज में दस लाख का एक चेक और पांच-पांच लाख के दो चेक देने के साथ ही 100 रुपए के स्टाम्प पेपर पर भी इसका विवरण लिख कर दिया था। आरोप है कि प्रशांत सिंह की चार वर्ष पूर्व सड़क दुर्घटना में मृत्यु के बाद रविकुमार ने ली गई रकम को वापस करने में हीला हवाली शुरू कर दी। कई बार तगादा के बाद जब धनराशि वापस नहीं हुई तब पीड़िता ने मामले की तहरीर पुलिस को दी। तत्कालीन राबर्ट्सगंज चौकी इंचार्ज संजय सिंह ने दोनों पक्षों को बुलाकर मामले की पंचायत कराई तो रवि कुमार की तरफ से कहा गया कि ली गई रकम में से कुछ पैसा वह प्रशांत सिंह को अदा कर चुके थे। अब उनके पास सिर्फ 12 लाख बकाया है।

पीड़िता का कहना है कि महिला होने के नाते उसने इस बात को स्वीकार कर लिया। उस दौरान रवि कुमार ने कहा था कि वह एक वर्ष बाद पैसा देना शुरू करेंगे और तीन बार में देंगे। इसके एवज में उन्होंने चार लाख के तीन चेक और पंचायत के दौरान तय हुई बातों को स्टांप पेपर पर लिख कर दिया था। बताई गई अवधि के मुताबिक पोस्ट डेटेड चेक दिए गए। आरोपों के मुताबिक जुलाई में जब उसके भुगतान की बारी आई तो तीन माह बाद चेक लगाने के लिए कहा जाने लगा जबकि तीन माह बाद चेक भुगतान की अधिकतम अवधि ही खत्म हो जाती। मजबूरन पीड़िता ने चार लाख का पहला चेक जो पांच जुलाई 2023 की तिथि के लिए जारी था, को बैंक में जमा किया लेकिन वह चेक बाउंस हो गया।

पीड़िता का आरोप है कि अब पैसे के लिए कहने पर धमकी दी जा रही है। उधर पुलिस ने इस मामले में पीड़िता की तरफ से दी गई तहरीर के आधार पर आरोपी कारोबारी रवि कुमार अग्रवाल के खिलाफ आईपीसी की धारा 406, 420, 506 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि तहरीर में लगाए गए आरोपों को दृष्टिगत रखते हुए मामले की छानबीन कराई जा रही है।

झारखंड में हुए सड़क हादसे में प्रशांत की हो गई थी मौत

ब्लॉक प्रमुख नगवां प्रशांत सिंह चार वर्ष पूर्व झारखंड विधानसभा चुनाव के समय अपने मामा भवनाथपुर विधायक भानु प्रताप शाही के चुनाव प्रचार के सिलसिले में झारखंड के गढ़वा जिले में गए थे। मतदान के बाद ईवीएम मशीन को सील कराने गढ़वा गए। वहां से वापस अपने मूल निवास (भवनाथपुर, झारखंड) लौट रहे थे। उसी दौरान रास्ते में उनकी स्कॉर्पियो को एक ट्रक ने टक्कर मार दी जिससे उनकी और उनके तीन सहयोगियों की मौके पर ही मौत हो गई थी।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story