×

Sonbhadra News: लगातार बढ़ रही बिजली की खपत, 28284 मेगावाट पहुंची मांग

Sonbhadra News: पावर सेक्टर में बेचैनी की स्थिति, ऊर्जा मंत्री ने की लोगों से बिजली बचत और सहयोग की अपील।

Kaushlendra Pandey
Published on: 25 July 2023 9:08 AM GMT
Sonbhadra News: लगातार बढ़ रही बिजली की खपत, 28284 मेगावाट पहुंची मांग
X
Sonbhadra News (photo: social media )

Sonbhadra News: एक तरफ जहां अवर्षण की स्थिति ने किसानों की धड़कन बढ़ा दी है। वहीं, लगातार बढ़ती बिजली की खपत ने पावर सेक्टर में बेचैनी की स्थिति पैदा कर दी है। हालत यह हो गई है कि 24 घंटे के भीतर ही खपत का नया रिकॉर्ड बनने लगा है। रविवार की रात जहां बिजली की अधिकतम मांग 28043 मेगावाट रिकॉर्ड की गई थी। वहीं मांग सोमवार की रात 28284 मेगावाट जा पहुंची। इसके चलते जहां सिस्टम कंट्रोल को एनर्जी एक्सचेंज से महंगी बिजली खरीदकर हालात संभालने पड़े। वहीं सोनभद्र सहित प्रदेश के कई हिस्सों में ताबड़तोड़ कटौती जैसी स्थिति बन गई। उधर, ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने भी लगातार बढ़ती मांग पर चिंता जताई है और मांग को ऐतिहासिक बताते हुए लोगों से बिजली बचत और सहयोग की अपील की है।

बताते चलें कि जुलाई माह में लगातार बढ़ रही बिजली की खपत पावर सेक्टर के सारे अनुमानों को ध्वस्त करती जा रही है। जून माह में 27611 मेगावाट रविवार की बिजली खपत का नया रिकॉर्ड बनने के बाद उर्जा जगत के लोगों ने अनुमान लगाया था कि बारिश का दौर आने के बाद बिजली की मांग नियंत्रित हो जाएगी लेकिन एक तरफ जहां लगातार तपिश और उमस की स्थिति लोगों को हलकान किए हुए है। वहीं, रोजाना बढ़ती बिजली की खपत आए दिन नया रिकॉर्ड बनाती जा रही है। जुलाई माह के पहले दिन 22000 मेगावाट के इर्द-गिर्द रहने वाली बिजली की अधिकतम मांग 25 जुलाई आते-आते 28000 मेगा वाट को पार कर महत्त्व 24 घंटे के भीतर दो नए रिकॉर्ड बना चुकी है।

रविवार की रात 28083 मेगावाट दर्ज हुई अधिकतम मांग को 24 घंटे भी नहीं व्यतीत हो पाए थे कि सोमवार की रात 9 बजते-बजते बिजली की मांग 28200 मेगावाट को पार कर गई। रात 11 बजे के करीब बिजली की मांग बढ़कर 28284 मेगावाट पहुंच गई। महज 24 घंटे के भीतर सर्वाधिक बिजली मांग और खपत के बने नए रिकॉर्ड में जहां शक्ति भवन से जुड़े अधिकारियों से लेकर ऊर्जा मंत्री तक बेचैन कर दिया है। वहीं, मांग और पूर्ति के बीच संतुलन बनाए रखना बड़ी चुनौती बन गया है। एक तरफ जहां एनर्जी एक्सचेंज से महंगी बिजली खरीदनी पड़ रही है। वहीं, रात में आपात कटौती की स्थिति उमस और गर्मी से बिलबिला रहे लोगों को तड़पा कर रख दे रही है। गांव हो या शहर हर जगह बिजली कटौती का रोना बढ़ने लगा है।

ऐतिहासिक मांग, बिजली की बचत और बिल दोनों भरना जरूरी: ऊर्जा मंत्री

हालात को लेकर शक्ति भवन में जहां बेचैनी की स्थिति बननी शुरू हो गई है। वहीं, ऊर्जा मंत्री ने ट्वीट के जरिए लोगों से अपील करते हुए कहा है कि भीषण गर्मी और उमस के चलते बिजली की माँग हर पल बढ़ रही है। कल रात यह माँग 28284 मेगावाट थी। हम इस ऐतिहासिक माँग को पूरा करने में लगे हैं। बिजली की बचत जरूरी है। बिजली का बिल भरना और भी जरूरी। सहयोग करें...।

बकायेदारों को लेकर तेज हुआ अभियान, धड़ाधड़ कटते बिजली कनेक्शनों ने उड़ाई नींदः

एक तरफ जहां लगातार बढ़ती बिजली की मांग और खपत ने राज्य के खजाने पर अतिरिक्त बोझ डालना शुरू कर दिया है। वहीं, स्थिति को देखते हुए बिजली विभाग की तरफ से बकाया वसूली अभियान तेज कर दिया गया है। सोनभद्र जिला मुख्यालय पर अभियान की अगुवाई करने के लिए खुद एक्सईएन इं. अखिलेश कुमार चैधरी आगे आए हैं। उनकी अगुवाई में चलाए जा रहे अभियान में जहां रोजाना बिजली चोरी पकड़ी जा रही है। वहीं, बकायेदारों से बिजली बिल वसूलने के साथ ही, चेतावनी के बाद भी बिजली बिल की अदायगी न करने वालों की लगातार बिजली काटने का अभियान जारी है।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story