×

Sonbhadra News: साप्ताहिक बाजार के दौरान ट्रांसफार्मर से उठी लपटें, एक बड़े हिस्से की बत्ती गुल

Sonbhadra News: 400 केवीए के ट्रांसफार्मर फूंकने से ओबरा के एक बड़े हिस्से की बत्ती गुल हो गई है। इसके चलते प्रभावित एरिया के लोग खासे परेशान हो उठे हैं। उधर, विद्युत विभाग के लोग ट्रांसफार्मर ठंडा होने के बाद, मरम्मत कार्य कर आपूर्ति बहाल करने की बात कह रहे हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 6 Aug 2023 2:38 PM GMT
Sonbhadra News: साप्ताहिक बाजार के दौरान ट्रांसफार्मर से उठी लपटें, एक बड़े हिस्से की बत्ती गुल
X
(Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: ऊर्जाधानी के रूप में पहचाने जाने वाल ओबरा कस्बे के व्यस्ततम एरिया में शामिल सुभाष तिराहे स्थित 400 केवीए के ट्रांसफार्मर में रविवार की शाम लपटें उठने से अफरातफरी मच गई। आधे घंटे से अधिक समय तक यहां धुएं का गुबार और लपटें उठने का क्रम जारी रहा। सूचना पर पहुंचे विद्युत कर्मियों ने विद्युत प्रवाह रोकककर, रहवासियों की मदद से किसी तरह आग पर काबू पाया, तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली।

टल गया हादसा, विद्युत् आपूर्ति पर पड़ा असर

400 केवीए के ट्रांसफार्मर फूंकने से ओबरा के एक बड़े हिस्से की बत्ती गुल हो गई है। इसके चलते प्रभावित एरिया के लोग खासे परेशान हो उठे हैं। उधर, विद्युत विभाग के लोग ट्रांसफार्मर ठंडा होने के बाद, मरम्मत कार्य कर आपूर्ति बहाल करने की बात कह रहे हैं। बताते हैं कि रविवार को ओबरा में साप्ताहिक बाजार लगे होने के कारण काफी भीड़भाड़ थी। इसके चलते सुभाष तिराहे पर भी काफी लोग जमा थे। लोग रोजाना की जरूरत की सामग्री के साथ ही, अन्य सामानों की खरीदारी में लगे हुए थे। तभी शाम को उठी लपटों ने हड़कंप मचाकर रख दिया।

साप्ताहिक बाजार का दिन होने और तिराहा तथा आस-पास में काफी भीड़ होने के कारण कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई। भीड़ काफी होने के कारण, दमकल दस्ते की भी त्वरित सहायता नहीं पहुंच पाई। तब लोगों ने मामले की जानकारी बिजली विभाग के लोगों को दी। सूचना मिलते ही लाइन शटडाउन करते हुए, आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू कर दिया गया। स्थानीय लोगों और बिजलीकर्मियों की तरफ से कड़ी मशक्कत कर लगभग आधे घंटे बाद आग पर काबू पाया गया, तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली।

श्रद्धालुओं में भी रही हड़कंप की स्थिति

सुभाष तिराहे के पास ही ओबरा का प्राचीन एवं प्रसिद्ध हनुमान मंदिर स्थित है। शाम का वक्त होने के कारण, यहां दर्शन-पूजन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु भी पहुंचे हुए थे। इस बीच अचानक उठी लपटों ने उनमें भी हड़कंप की स्थिति पैदा कर दी। आसपास मौजूद फल विक्रेता, रेहड़ी-ठेला लगाकर फल व अन्य सामान बेच रहे लोग भी वहां से भाग निकले। इसके चलते देर तक मौके पर अफरातफरी की स्थिति बनी रही। शार्ट सर्किट को आग लगने की वजह बताया जा रहा है।

तकनीकी फाल्ट के चलते लगी आग: जेई

अवर अभियंता राजेंद्र सिंह के मुताबिक तकनीकी फाल्ट आने के कारण ट्रांसफार्मर में आग लग गई। आग को काबू कर लिया गया है। ट्रांसफार्मर को ठंडा होने का इंतजार किया जा रहा है। जैसे ही ट्रांसफार्मर ठंडा हो जाएगा, मरम्मत कार्य पूरा कराकर बिजली आपूर्ति बहाल करा दी जाएगी। उधर, इसके चलते चोपन रोड, मलिन बस्ती, चूड़ी गली, पुराना थाना रोड, सिनेमा रोड आदि इलाकों की बिजली गुल हो गई। बारिश का मौसम होने के कारण, लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story