Sonbhadra News: यूपी की सीमा से गुजारा जा रहा मिट्टी से निकाला गया ‘सोना’!, ताक पर रखा गया 2020 का आदेश

Sonbhadra News: कुड़ारी के पास यूपी-एमपी सीमा पर ठठरा में सोन नदी के बीच में उतरकर खनन का मामला पिछले कई दिनों से गरमाया हुआ है। प्रकरण को लेकर कमलेश यादव नामक व्यक्ति की तरफ से एक शिकायत भी एनजीटी चेयरमैन सहित अन्य अधिकारियों को भेजी गई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 22 Jun 2023 5:09 PM GMT
Sonbhadra News: यूपी की सीमा से गुजारा जा रहा मिट्टी से निकाला गया ‘सोना’!, ताक पर रखा गया 2020 का आदेश
X
Illegal sand mining in Sonbhadra (Photo-Social Media)

Sonbhadra News: यूपी-एमपी सीमा पर, एमपी में मिले खनन पट्टे की आड़ में यूपी में बालू खनन का मसला अभी पूरी तरह सुलझ भी नहीं पाया था कि यूपी के हिस्से से परिवहन पर 2020 में ही रोक लगाए जाने के बावजूद, अब तक उस पर अमल न किए जाने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की गई है। उधर, खनन महकमा अभी इस मामले में उनके पास इसको लेकर कोई शिकायत न पहुंचने की बात कहते हुए, पल्ला झाड़ने में लगा हुआ है।

जांच में फुटबाल की तरह मामला कर दिया जाता है एमपी की सीमा में

बताते चलें कि कुड़ारी के पास यूपी-एमपी सीमा पर ठठरा में सोन नदी के बीच में उतरकर खनन का मामला पिछले कई दिनों से गरमाया हुआ है। प्रकरण को लेकर कमलेश यादव नामक व्यक्ति की तरफ से एक शिकायत भी एनजीटी चेयरमैन सहित अन्य अधिकारियों को भेजी गई है। उधर, डीएम चंद्रविजय सिंह की तरफ से भी इस मामले के जांच के निर्देश दिए जा चुके है। डीएम के निर्देश पर खान महकमे के अगुवाई वाली टीम ने दो दिन पूर्व मौके पर जाकर जांच भी की लेकिन जांच के दौरान क्या-क्या सामने आया, इसके बाद में खनन एमपी की एरिया में होने की बात कहकर पल्ला झाड़ लिया जा रहा है। नदी के बीच में खनन होने, उसका परिवहन यूपी की एरिया से होकर जाने को लेकर लगाए जा रहे आरोपों पर चुप्पी साध ली जा रही है।

यह था 2020 का निर्देश, जिसमें रोका गया था ठठरा से यूपी में परिवहन

विशेष सचिव नियोजन विभाग को तत्कालीन डीएम के जरिए भेजे गए पत्र में तत्कालीन ज्येष्ठ खान अधिकारी ने अवगत कराया था कि डीएम के निर्देश पर दिसंबर 2020 में ठठरा साइट की जांच की गई। पाया गया कि सोन नदी के किनारे से नदी में 100 मीटी तक ह्यूम पाइप डालकर अस्थायी रास्ता बनाकर नदी की धारा को मोड़ने का प्रयास किया गया है। कहा कि चूंकि ठठरा ग्राम की सीमा मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले में आती है। इसलिए सिंगरौली कलेक्टर को पत्र प्रेषित करने के साथ ही, खनन पट्टा संचालक फर्म द्वारा यूपी में सीमा में पारागमन करने वाले वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके बारे में घोरावल थाने में एफआईआर दर्ज कराए जाने की भी जानकारी दी गई थी।

पहले जताई रोक के निर्देश से अनभिज्ञता, फिर काट ली कन्नी

इस बारे में ज्येष्ठ खान अधिकारी आशीष कुमार से जानकारी चाही गई तो उनका कहना था कि जो भी शिकायत मिलती है कार्रवाई की जाती है। क्या कार्रवाई की जाती है...के सवाल पर कहा कि सिर्फ इतना ही जानना काफी है कि कार्रवाई की जा रही है। 2020 में ठठरा साइट से यूपी के हिस्से में परिवहन पर लगाई गई रोक के बारे में जानकारी चाही गई तो पहले ऐसे किसी आदेश-निर्देश से ही अनभिज्ञता जताई गई। जब उन्हें सचिव नियोजन विभाग को भेजे गए पत्र के बारे में बताया गया तो मसले से कन्नी काट ली गई।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story