Sonbhadra News: स्वच्छता अभियान को मुंह चिढ़ा रहे मैरिज लॉन, मुख्यालय पर गंदगी के ढेर और उठती दुर्गंध से राह दुश्वार

Sonbhadra News: मैरिज लॉन के कूड़े से उठने वाले दुर्गंध से लोगों का जीना दुभर हो गया है। रहवासियों का आरोप है कि इसको लेकर सभासद से नगरपालिका कार्यालय तक से गुहार लगाई लेकिन किसी ने मामला का संज्ञान तक नहीं लिया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 Jun 2023 2:14 PM GMT
Sonbhadra News: स्वच्छता अभियान को मुंह चिढ़ा रहे मैरिज लॉन, मुख्यालय पर गंदगी के ढेर और उठती दुर्गंध से राह दुश्वार
X
(Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: मैरिज लॉनों में शादी समारोह के बाद कचड़ा निस्तारण में बरती जाती लापरवाही स्वच्छता अभियान को मुंह चिढ़ा रही है। जिले के दूसरे हिस्सों को कौन कहे, जिले की एकमात्र नगरपालिका के न्यू-कालोनी-घुआस रोड किनारे स्थित मैरिज लान के पीछे लगे कूड़े के ढेर और उससे उठती दुर्गंध ने लोगों का राह चलना दूभर कर दिया है। मार्निंग वाक पर निकलने वालों को भी खासी फजीहत उठानी पड़ रही है। रहवासियों का आरोप है कि इसको लेकर सभासद से नगरपालिका कार्यालय तक गुहार लगाई गई लेकिन पिछले कई दिनों से पड़े कूड़े के ढेर और गंदगी जमा करने वालों पर नकेल को लेकर अब तक कोई कार्रवाई सामने नहीं आई।

इतने किलोमीटर तक उठता है दुर्गंध

बताते चलें कि न्यू कालोनी से घुआस के लिए गई सड़क पर एक बड़ा मैरिज लॉन स्थापित है। यहां न्यू कालोनी के साथ ही, आस-पास और गांवों से भी लोग आकर शादी समारोह का आयोजन करते हैं। रहवासी बताते हैं कि एक तरफ जहां पहले घुआस गांव और अब नगरपालिका की सीमा में आ चुके तालाब के भीटे पर लॉन का निर्माण हो गया है। वहीं सड़क की बची जमीन भी चारदिवारी के अंदर कर ली गई है। अब यहा होने वाल शादी समारोहों का कूड़ा, खासकर बचा खाना और गंदगी को लॉन के पीछे, गिरा दिया जा रहा है। कूड़े का ढेर और कई दिनों से सड़ांध की स्थिति के चलते हालत यह हो गई है कि इस सड़क की आधे किमी से अधिक एरिया तक, कूड़े से उठती दुर्गंध लोगों को, रास्ते से गुजरना मुश्किल कर दे रही है।

हालत यह हो गई है, लॉन के पास से मार्निंग वाक पर निकलने वाले लोगों ने जहां दूसरी तरफ रूख कर लिया है। वहीं इसके आस-पास रह रहे लोग और इससे आवागमन करने वालों के लिए सड़ांध अभी भी परेशानी का कारण बनी हुई है। एक तरफ तपिश, दूसरी तरफ सड़ांध के चलते जहां यहां से गुजरने वालों और आस-पास के लोगों को बीमारी का खतरा तो बना ही है। लोगों को आशंका है कि बारिश की बूंदों के साथ ही, यह गंदगी आस-पास संक्रामक बीमारी का भी बड़ा कारण बन सकती है।

मनमाने कूड़े निस्तारण पर है कार्रवाई का नियम, पर संबंधित उदासीनः

बताते चलें कि जहां मैरिज लॉनों को सुरक्षित कूड़ा निस्तारण के लिए पहले से निर्देश जारी हैं। वहीं नगरपालिका प्रशासन की तरफ से नगर के हर रास्ते-हर गली रोजाना कूड़ा निस्तारण वाहन दौड़ाने का भी दावा किया जाता है। वहीं अगर कोई मैरिज लॉन या होटल मनमाने तरीके से कूड़ा निस्तारण करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी करती है। इसके बावजूद, सड़क किनारे पिछले कई दिनों से परेशानी का कारण बने कूड़े के ढेर पर, किसी की नजर न पड़ना, खासा चर्चा का विषय बना हुआ है। इस बारे में नगरपालिका के ईओ विजय यादव से उनके सेलफोन पर संपर्क का प्रयास किया गया तो वह उपलब्ध नहीं हुए। वहीं, नपा अध्यक्ष रूबी प्रसाद व्यस्त मिलीं।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story