Sonbhadra News: कांवड़ियों के रूट पर बजाया अश्लील गाना तो जाना पड़ेगा जेल, मांस और शराब की दुकान खोलने पर भी प्रतिबंध

Sonbhadra News: कांवड़ियों के रूट पर बजाया अश्लील गाना तो जाना पड़ेगा जेल, श्रावण मेला और कांवड़ यात्रा को लेकर बनी मांस और शराब की दुकान खोलने पर भी प्रतिबंध।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 July 2023 3:53 PM GMT
Sonbhadra News: कांवड़ियों के रूट पर बजाया अश्लील गाना तो जाना पड़ेगा जेल, मांस और शराब की दुकान खोलने पर भी प्रतिबंध
X
कांवड़ियों के रूट पर बजाया अश्लील गाना तो जाना पड़ेगा जेल: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: गुप्तकाशी के प्रवेशद्वार की संज्ञा से विभूषित शिवद्वार धाम सहित अन्य शिवमंदिरों पर लगने वाले श्रावण मेले तथा मिर्जापुर स्थि बरियाघाट व तिलस्मी विजयगढ़ दुर्ग स्थित रामसरोवर से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर सोमवार को रणनीति बनाई गई। इसको लेकर घोरावल तहसील सभागार में डीएम चंद्रविजय सिंह व एसपी डा. यशवीर सिंह की मौजूदगी में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई। इस दौरान कांवड़ यात्रा को सुगम बनाने के साथ ही, कहीं से कांवड़ियों की आस्था और उनके आवागमन में व्यवधान न आने पाए, इस पर चर्चा के साथ ही, नगर निकाय, पंचायत राज विभाग के साथ कलेक्ट्रेट में मुख्य कंट्रोल रूम की स्थापना, चिकित्सा की आपात व्यवस्था बनाए रखने का निर्णय लिया गया। कांवड़ियों के रूट पर कोई मांस-मदिरा की दुकान न खुलने पाए, न ही कोई अश्लील गाना बजता मिले, इसका ख्याल रखने की ताकीद की गई।

कांवड़ यात्र को बनाएं सुगम, बगैर सूचना न छोडें़ ड्यूटी स्थलः डीएम

कांवड़ यात्रा समिति के पदाधिकारियों और अधिकारियों के बीच हुई समन्वय बैठक में डीएम ने कहा कि कोई भी अधिकारी बगैर सूचना दिए अपने ड्यूटी स्थान को छोड़कर नहीं जाएगा। ऐसा करने पर कार्रवाई होगी। मातहतों को मंदिर परिसर-कांवड़ रूट पर प्रकाश व्यवस्था, इससे जुड़े मार्गों की मरम्मत, सड़क किनारे लटके पेड़ों का छटनी, विद्युत पोल-जर्जर तारों को दुरूस्त करने, शुद्ध पेयजल, आपात चिकित्सा की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया और कांवड़ यात्रा में कहीं से कोई व्यवधान न आने पाए, इसके लिए आरटीओ विभाग की तरफ से बनाए गए ट्रैफिक डायवर्जन पॉइंट बनाए गए हैं वहां पर भी समुचित प्रकाश व्यवस्था बनाए रखने की हिदायत दी। निर्देशित किया कि सड़क पर जो भी शिविर लगाए लाएंगे, उसमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि कावड़ियां के आवागमन में कोई समस्या न आने पाए। डीएम ने बताया कि कांवड यात्रा को सुचारू बनाए रखने के लिए नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत, पंचायती राज विभाग, स्वास्थ्य विभाग के साथ ही कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

कांवड़ रूट की हर गतिविधियों पर होगी पुलिस की नजरः एसपी

एसपी डॉ. यशवीर सिंह ने कहा कि कावड़ मार्ग पर मांस व शराब की दुकाने प्रतिबंधित रहंेंगी। इसके लिए उनहोंने संबंधित दुकानदारों को सूचित करने का निर्देश दिया। कि बड़े वाहनों के लिए बैरिकेटिंग स्थल का चयन कर लिया जाए ताकि भीड़-भाड़ वाले स्थानों में आवागमन में कोई दिक्कत न आने पाए और किसी प्रकार की घटना-दुर्घटना पर पुलिस, मेडिकल टीम, एंबुलेंस तत्काल पहुंच सके। एसपी ने कहा जगह-जगह पर पुलिस के साथ पीआरवी 112 की भी तैनाती की जाएगी। कहा कि इस दौरान किसी को भी अश्लील गाना बजाने की अनुमति नहीं होगी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर निरंतर पैनी नजर रखी जाएगी।

आठ सोमवार का होगा इस बार का श्रावण माह, अविलंब करें हर मुकम्मल तैयारीः एडीएम

एडीएम सहदेव कुमार मिश्र ने कहा कि इस बार के सावन माह में कुल आठ सोमवार पड़ रहे हैं। इसके चलते इस बार कावड़िएं भी बड़ी संख्या में निकलेंगे। इनकी सुविधा के लिए विजयगढ़ किले के नीचे के सड़क की मरम्मत, रोड किनारे रखी सामग्री को हटवाने, टैंकरों के माध्यम से शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, हैंडपंप ठीक कराने, जगह-जगह मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था, महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम की व्यवस्था, आवारा पशुओं को पकड़कर गौशाला पहुंचाने पर चर्चा की और इसको लेकर मातहतों को निर्देश दिए।

शिवद्वार मंदिर का किया निरीक्षण

डीएम-एसपी ने ऐतिहासिक शिव धाम शिवद्वार का निरीक्षण किया। मंदिर परिसर में साफ-सफाई, शौचालय, जलाभिषेक स्थल, कावड़ यात्रियों के आवागमन, जलाभिषेक के बाद निकासी व्यवस्था का जायजा लिया। मंदिर के पुजारियों और कावड़ यात्रा समिति के पदाधिकारियों के साथ विभिन्न बिंदुओं पर रायशुमारी की। एसडीएम घोरावल रमेश कुमार सिंह, एएसपी कालू सिह, तहसीलदार घोरावल, तहसीलदार राबर्ट्सगंज, डीडीओ शेषनाथ चौहान, डीपीआरओ विशाल सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story