×

मेरी माटी-मेरा देश: मराठा बलिदानियों की भूमि पावन खिंड की मिट्टी लाने युवाओं की टोली रवाना, नवंबर में होनी है दौड़

Sonebhadra News: शहीद उद्यान से, पांच दिवसीय यात्रा पर निकली यह टोली वीर शिवाजी से जुडे स्मारकों पन्हालगढ, विशालगढ़ के किले और पावन खिंड की उस जगह की यात्रा करेगा, जहां 13 जुलाई 1660 को बाजीप्रभु देशपांडे ने 300 सैनिकों के साथ दस हज़ार संख्या वाली मुग़लसेना से संघर्ष करते हुए वीरगति प्राप्त की थी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 1 Sep 2023 4:31 PM GMT
मेरी माटी-मेरा देश: मराठा बलिदानियों की भूमि पावन खिंड की मिट्टी लाने युवाओं की टोली रवाना, नवंबर में होनी है दौड़
X
preparations for the Pawan Khind race Under the Meri Mati Mera Desh campaign

Sonebhadra News: मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत जिले में नवंबर में होने वाली छत्रपति शिवाजी महाराज से जुडी पावन खिंड दौड़ को लेकर तैयारियों का क्रम तेज हो गई है। आयोजन स्थल शहीद उद्यान पर, मराठा बलिदानियों से जुड़े महाराष्ट्र के ऐतिहासिक स्थल पावन खिंड के लिए शुक्रवार को जिले से क्रीड़ा भारती और शहीद उद्यान ट्रस्ट से जुड़े युवाओं की एक टोली रवाना की गई। इस दल को राज्य मंत्री संजीव गोंड़ और सदर विधायक भूपेश चौबे सहित अन्य ने ध्वज दिखाकर रवाना किया।

शहीद उद्यान से, पांच दिवसीय यात्रा पर निकली यह टोली वीर शिवाजी से जुडे स्मारकों पन्हालगढ, विशालगढ़ के किले और पावन खिंड की उस जगह की यात्रा करेगा, जहां 13 जुलाई 1660 को बाजीप्रभु देशपांडे ने 300 सैनिकों के साथ दस हज़ार संख्या वाली मुग़लसेना से संघर्ष करते हुए वीरगति प्राप्त की थी। बताया गण्या कि शहीद उद्यान से पावन खिंड तक की यात्रा का उद्देश्य उस मिट्टी को नमन करना है जो बलिदानियों के रक्त से पवित्र हो चुकी है। वहां से लाई गई मिट्टी को शहीद उद्यान की मिट्टी के साथ चंदन और सुगंध सहित मिश्रित किया जाएगा। इसे नवंबर में आयोजित होने वाली दौड़ के प्रतिभागियों को तिलक लगाकर, उस मिट्टी का नमन किया जाएगा।

पावन खिंड दौड़ पूरे देश को देगी एक नई दिशा: राज्यमंत्री

बतौर मुख्य अतिथि समाज कल्याण राज्य मंत्री संजीव कुमार गोंड ने कहा कि जिले का यह आयोजन पूरे देश को दिशा देगा। अध्यक्षता कर रहे क्रीड़ा भारती के काशी प्रांत प्रमुख पंकज श्रीवास्तव ने कहा पावन खिंड दौड़ सिर्फ खेल का आयोजन नहीं बल्कि देशप्रेम और राष्ट्र के प्रति समर्पण का एक भाव है। इस दौरान भारत माता की जयकार करते हुए अतिथियों ने गौरव स्तंभ पर पुष्प चक्र का अर्पण किया और स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए, श्रद्धांजलि अर्पित की। शहीद उद्यान में मौलश्री का पौधा भी रोपा। शहीद उद्यान ट्रस्ट के चेयरमैन विजय शंकर चतुर्वेदी ने शहीद उद्यान और महाराष्ट्र के पावन खिंड स्थित बलिदानी भूमि की महत्ता और इससे जुड़ी यात्रा पर प्रकाश डाला।

रोमांचित कर देना वाला होगा पावन खंड की मिट्टी से मिलन का पलः भूपेश

विशिष्ट अतिथि सदर विधायक भूपेश चौबे ने मेरी मिट्टी -मेरा देश अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि यह कल्पना कर हृदय रोमांचित हो जाता है कि जनपद के लोगों को उस मिट्टी से तिलक करने का सौभाग्य प्राप्त होगा जो शहीद उद्यान और पावन खिंड की पवित्र मिट्टी के मिश्रण से बनी है। भोलानाथ मिश्र ने नवंबर में आयोजित होने वाली पावन खिंड दौड़ पर प्रकाश डाला । क्रीड़ा भारती के काशी प्रांत के प्रांत अध्यक्ष पंकज श्रीवास्तव , प्रांत उपाध्यक्ष विरेंद्र नाथ उपाध्याय, प्रांत मंत्री दिनेश जायसवाल और संतोष तिवारी को वीर छत्रपति शिवाजी की कलात्मक काष्ठ मूर्ति और अंगवस्त्रम भेंट कर सम्मानित किया गया। ट्रस्ट की तरफ से मुख्य अतिथि विशिष्ट अतिथि और सदर प्रमुख अजीत रावत को सम्मानित किया गया। स्वतंत्रता सेनानी बलरामदास केसरवानी की पौत्रवधू वैशाली केसरवानी, प्रमिला जायसवाल ने भ्रमण दल की अगुआई कर रहे विजय शंकर चतुर्वेदी और सनोज तिवारी को चंदन तिलक लगाकर शुभकामनाएं दी। इस दौरान पूरा परिसर जय भवानी - जय शिवाजी के उदघोष से गूंज उठा। इस मौके पर शहीद उद्यान ट्रस्ट के सचिव राकेश तिवारी ’शिशु, क्रांति सिंह, संजू तिवारी, रामकेश प्रधान, शशि भूषण, वेद प्रकाश, सरदार अर्जुन सिंह , अंशू केसरी सहित अन्य मौजूद रहे।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story