×

Sonbhadra News: उड़ीसा से यूपी में गांजे की ‘हाईटेक’ तस्करी, जानिए कैसे पहुंचाते थे नशे का सामान

Sonbhadra News: मादक पदार्थों पर लगातार शिकंजा कस रही सोनभद्र पुलिस ने इस बार हाईटेक तरीके से उड़ीसा से यूपी में गांजा तस्करी करने वाली एक बड़े गिरोह का खुलासा करने में पाई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 Jun 2023 5:17 PM GMT (Updated on: 7 Jun 2023 5:19 PM GMT)
Sonbhadra News: उड़ीसा से यूपी में गांजे की ‘हाईटेक’ तस्करी, जानिए कैसे पहुंचाते थे नशे का सामान
X
गांजा तस्करी करने वाले एक बड़े गिरोह का खुलासा: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: मादक पदार्थों पर लगातार शिकंजा कस रही सोनभद्र पुलिस ने इस बार हाईटेक तरीके से उड़ीसा से यूपी में गांजा तस्करी करने वाली एक बड़े गिरोह का खुलासा करने में पाई है। मंगलवार की देर रात शाहगंज थाना क्षेत्र के बेलांव के पास से दो ट्रकों को पकड़कर गांजा की हाइटेक तस्करी का खुलासा किया गया। जहां ट्रक के भीतर टैंकर और टैंकर के नीचे चैंबर बना मिला। वहीं इसमें छिपाकर रखा गया 4.50 कुंतल गांजा बरामद किया गया। इस दौरान चार अंतर्राज्यीय तस्करों की गिरफ्तारी की गई। पकड़े गए चार आरोपियों में एक मिर्जापुर, दो जौनपुर और एक पंजाब का रहने वाला है।

गांजा लेकर दो ट्रक शाहगंज-राजगढ़ मार्ग से गुजर रहे थे

पूछताछ में इस रैकेट से जुड़े कई नामों की भी पुलिस की जानकारी मिली है। गिरोह का जुड़ाव यूपी के पूर्वांचल के साथ उड़ीसा और पंजाब के लोगों से पाया गया है। एसपी डा. यशवीर सिंह की तरफ से कामयाबी पाने वाली टीम को 25 हजार के पुरस्कार से नवाजने की जानकारी की गई है। एसपी डा. यशवीर सिंह ने पुलिस लाइन में कामयाबी का खुलासा किया। बताया कि मादक पदार्थ तस्करी के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के क्रम में जानकारी मिली थी कि हाइवे पर कसते शिकंजे को देखते हुए, तस्करों द्वारा मिर्जापुर जाने के लिए राबटर्सगंज-शाहगंज-राजगढ़ मार्ग का प्रयोग किया जा रहा है।

इसके क्रम में एएसपी मुख्यालय कालू सिंह और क्षेत्राधिकारी घोरावल अमित कुमार के निर्देशन में अपराध शाखा की सर्विलांस और एसओजी टीम के साथ थाना शाहगंज पुलिस की टीम को निगरानी के लिए लगाया गया था। मंगलवार की रात एसओजी, सर्विलांस और शाहगंज पुलिस की संयुक्त टीम को सूचना मिली कि उड़ीसा से गांजा लेकर आ रहे दो ट्रक शाहगंज-राजगढ़ मार्ग से गुजर रहे हैं। इस पर बेलांव गांव में थाना गेट के पास घेरेबंदी की गई तो कुछ देर बाद ही वहां ट्रक संख्या-यूपी-63-टी-9752 और पीबी-46-एम-8915 पहुंचे। उन्हें रोककर तलाशी ली गई तो ट्रक के भीतर टैंकर और टैंकर के नीचे चैंबर बनाकर रखा गया साढ़े चार कुंतल गांजा बरामद हुआ।

इनकी हुई गिरफ्तारी

मौके से पकड़े गए आरोपित अमरीक सिंह पुत्र गुरुनाम सिंह निवासी चकमहल थाना गोदवाल साहेब जनपद तरनतारन पंजाब, गौरव पुत्र सूर्यनारायण निवासी बथुआ वार्ड नं-29 राजकीय पॉलिटेक्निक गेट के पास थाना कटरा कोतवाली, मिर्जापुर, रामलाल यादव पुत्र रामबली यादव और राशिद उर्फ दिलशाद पुत्र इरशाद अहमद निवासी खेतासराय वार्ड नं0-13 थाना खेतासराय जौनपुर हैं, जिन्होंने बताया कि इसे उड़ीसा के संभलपुर, सोनपुर से मिर्जापुर के लिए लाया जा रहा था।

झारखंड-बिहार पहुंचाते हैं शराब, उड़ीसा-बिहार से लाते हैं गांजा की खेप

पकड़े गए गैंग से पूछताछ में पुलिस को जो सबसे अहम जानकारी मिली है, वह यह है कि पंजाब-हरियाणा आदि जगहों से अवैध अंग्रेजी शराब की खेप बिहार-झारखंड पहुंचाई जाती है। इसके बाद वह वाहन बिहार या उड़ीसा में बताई जगह पर पहुंचता है। वहां से गांजा की खेप लाकर यूपी के विभिन्न जनपदों में पहुंचाई जाती है। तस्करों ने पुलिस को यह भी जानकारी दी है कि ट्रक के भीतर टैंकर और टैंकर के नीचे चैंबर बनाकर गांजा तस्करी, पूर्व में कई बार की जा चुकी है।

ट्रांसपोर्टरों-शराब डिपो संचालकों की खंगाली जाएगी कुंडली

एसपी डा. यशवीर सिंह ने बताया कि उनकी तरफ से चलाए जा रहे अभियान में अब तक 10 हजार लीटर से अधिक अवैध अंग्रेजी शराब और कई कुंतल गांजे की बरामदगी करते हुए 35 तस्करों पर गैंगस्टर की कार्रवाई की जा चुकी है। इसके जरिए पंजाब, हरियाणा, यूपी, बिहार, झारखंड, उड़ीसा तक फैले तस्करी के रैकेट के बारे में भी काफी कुछ जानकारी मिली है। इस रूट से जुड़े कई ट्रांसपोर्टरों-शराब डिपो संचालकों की गतिविधियां संदिग्ध मिली हैं। उनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

गिरफ्तारी में इनकी रही अहम भूमिका

प्रभारी निरीक्षक शाहगंज केदार नाथ मौर्या, प्रभारी सर्विलांस सेल निरीक्षक राजेश सिंह, प्रभारी एसओजी निरीक्षक शेषनाथ पाल, उप निरीक्षक योगेंद्र पांडेय, हेड कांस्टेबल जगदीश मौर्या, अतुल सिंह, शशि प्रताप सिंह, अमर सिंह, सौरभ राय, प्रकाश सिंह, प्रेमचंद्र प्रसाद, राकेश कुमार यादव, अंसार सिद्दीकी, पिंटू सिंह, कांस्टेबल रितेश पटेल, प्रेम प्रकाश चैरसिया, अजीत यादव, अमित सिंह, मनोज कन्नौजिया की भूमिका प्रमुख रही।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story