Sonbhadra News: निर्देश के बाद भी सड़क-नाली निर्माण में लापरवाही, डीएम ने लगाई फटकार, कांट्रैक्ट कैंसिल करने के निर्देश

Sonbhadra News: शारदा मंदिर के पास संपर्क मार्ग के किए जा रहे चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण कार्य के निरीक्षण के दौरान डीएम ने पाया कि यहां बीएम और बीसी कार्य तो किया गया है लेकिन सड़क किनारे सीसी रोड और सीसी नाली का कार्य अब तक नहीं पूर्ण किया जा सका है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 25 Jun 2023 4:07 PM GMT
Sonbhadra News: निर्देश के बाद भी सड़क-नाली निर्माण में लापरवाही, डीएम ने लगाई फटकार, कांट्रैक्ट कैंसिल करने के निर्देश
X
Sonbhadra DM Chandra Vijay Singh cancelled the Road end drain Construction tender (Photo-Social Media)

Sonbhadra News: डीएम चंद्रविजय सिंह ने रविवार को प्रांतीय खंड की तरफ से निर्मित कराई जा रही सड़कों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जगह-जगह सड़कों की खुदाई करवा और चौड़ाई नपवा, कार्य की गुणवत्ता जांची। वहीं ओबरा में शारदा मंदिर के पास बगैर नाली का कार्य पूर्ण कराए, रानी लक्ष्मीबाई संपर्क मार्ग के चौड़ीकरण-सुदृढ़ीकरण कार्य पाए जाने पर नाराजगी जताई और संबंधितों को फटकार लगाते हुए मौजूदा कांट्रैक्ट कैंसिल करने तथा नाली एवं अन्य अधूरे पड़े कार्य के लिए नए सिरे से टेंडर प्रक्रिया अपनाने के निर्देश दिए।

शारदा मंदिर के पास संपर्क मार्ग के किए जा रहे चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण कार्य के निरीक्षण के दौरान डीएम ने पाया कि यहां बीएम और बीसी कार्य तो किया गया है लेकिन सड़क किनारे सीसी रोड और सीसी नाली का कार्य अब तक नहीं पूर्ण किया जा सका है। जबकि बारिश के मौसम का देखते हुए पूर्व में ही दोनों कार्यों को पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए गए थे। बावजूद कार्य में लापरवाही बरतने पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने जहां संबंधितों को मौके पर ही जमकर फटकार लगाई। वहीं पीडब्ल्यूडी के प्रांतीय खंड एक्सईएन को निर्देशित किया कि सीसी रोड और सीसी नाली निर्माण का कार्य के मौजूदा ठेका के निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाए। साथ ही नए सिरे से टेण्डर प्रक्रिया अपनाते हुए दूसरे ठेकेदार के माध्यम से निर्माण कार्य जल्द पूरा कराया जाए, ताकि इस एरिया के लोगों को निकासी की समस्या से न जूझना पड़े। उप जिलाधिकारी ओबरा प्रभाकर सिंह, लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड के अधिकारी, स्टेनो जिलाधिकारी रामअधार सहित अन्य उपस्थित रहे।

डीएम ने रेड़िया में बनाए जा रहे चोपन से करगरा वाया मीतापुर सीसी रोड का भी निरीक्षण किया और अधूरे कार्य के साथ ही, रिटर्निंग वाल का भी कार्य तेजी से कराने का निर्देश दिया। ओबरा से बिल्ली के लिए बनाई जा रही सीसी रोड का निरीक्षण करते हुए डीएम ने रोड की चौड़ाई नपवाई। कार्य समय से और गुणवत्तापरक कराने, इसमें शिथिलता-लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। सड़क किनारे बनाई जा रही नाली निर्माण की स्थिति जांची। पीसीसी0 कार्य को खुदवाकर देखा। प्रयुक्त हो रही सामग्री गुणवत्तापूर्ण हो, इसका ख्याल रखने के निर्देश दिए। साथ ही बरसात में तेजी आने से पहले निर्माणाधीन सीसी रोड और नाली का निर्माण कार्य हर हाल में पूर्ण करा लेने की हिदायत दी।

पेयजल परियेाजना के निर्माण में शिथिलता पर प्रोजेक्ट मैनेजर से मांगा जवाब

सड़कों के निरीक्षण के साथ ही डीएम ने कोन क्षेत्र के हर्रा गांव में जल जीवन मिशन के तहत निर्माणाधीन पेयजल परियोजना के कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान जहां कार्य के प्रगति धीमी मिली। वहीं मौके पर मौजूद मिले कर्मी संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए। प्रोजेक्ट मैनेजर के बारे में जानकारी ली तो पता चला कि वह वहां से नदारद हैं। इस पर डीएम ने प्रोजेक्ट मैनेजर को स्पष्टीकरण नोटिस जारी करने के निर्देश के साथ ही कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उपयोग होने वाली सामग्री गुणवत्तापूर्ण हो इसका विशेष ध्यान रखने की ताकीद की।

विद्यालय निरीक्षण और निगरानी में लापरवाही पर बीएसए को शो कॉज नोटिस

डीएम ने 36 बेसिक परिषदीय विद्यालयों डीएमएफ मद से लगाए गए सोलर आरओ प्लांट की स्थिति जांची। चोपन ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय पटेहरा टोला में निरीक्षण के दौरान पानी की लैब रिपोर्ट मांगी तो संबंधित उपलब्ध नहीं करा पाए। निर्देश के बावजूद विद्यालय में टाईल्स नहीं लगी मिली। साफ-सफाई की भी स्थिति खराब दिखी। इस पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने जहां सीएनडीएस के जेई को पत्रावली पर गुणवत्ता जॉच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। वहीं छत पर लगाई गई टंकी का पानी धूप से गर्म होने से बचाने के लिए, उसके उपर सीट लगाने की हिदायत दी। बीएसए यहां निरीक्षण के लिए कब आए थे, इसके बारे में जानकारी चाही तो पता चला कि बीएसए विद्यालय का हाल जानने पहुंचे ही नहीं। इस पर डीएम ने बीएसए को विद्यालय निरीक्षण के लिए न आने, कार्यों की निगरानी में भी उदासीनता बरतने के लिए शो कॉज नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। एसडीएम ओबरा प्रभाकर सिंह, पीडब्ल्यूडी के अधिकारी, स्टेनो डीएम रामअधार सहित अन्य मौजूद रहे।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story