×

Sonbhadra News: सोनभद्र में फिर मानवाधिकारों की उड़ी धज्जियां! आदिवासी युवक के कान में की गई पेशाब, दो गिरफ्तार

Sonbhadra News: चप्पल कांड के बाद अब ये मामला सामने आने पर जनपद की कानून-व्यवस्था पर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 13 July 2023 1:51 PM GMT
Sonbhadra News: सोनभद्र में फिर मानवाधिकारों की उड़ी धज्जियां! आदिवासी युवक के कान में की गई पेशाब, दो गिरफ्तार
X
मामले की जानकारी देते हुए एसपी डा. यशवीर सिंह: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: चप्पल चटवाने के कांड के बाद, मध्यप्रदेश के सीधी की तर्ज पर सोनभद्र में भी पेशाब कांड का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। इसको लेकर वायरल हुए वीडियो और किए गए ट्वीट का संज्ञान लेकर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। प्रथमदृष्टया घटना सही पाए जाने पर मुख्य आरोपी और उसके सहयोगी दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पीड़ित युवक को आदिवासी समुदाय के कोल बिरादरी का और आरोपी को पिछड़ा वर्ग के पटेल बिरादरी का बताया जा रहा है। उधर, मौके पर पहुंचे एसपी डा. यशवीर सिंह और क्षेत्राधिकारी डा. चारू द्विवेदी ने पीड़ित से घटना की जानकारी ली और जुगैल पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए।

ऐसे पहुंची पुलिस के पास घटना की जानकारी

बताते हैं कि दोपहर तीन बजे के करीब मनीष देव नामक एक व्यक्ति ने ट्वीटर के जरिए पुलिस को सूचना दी कि जुगैल थाने के अंतर्गत घटिहटा में कोल बिरादरी के युवक के साथ अमानवीय हरकत की गई है। ट्वीट के साथ वायरल हो रहे दो वीडियो को टैग करने के साथ ही जानकारी दी गई कि कोल बिरादरी के युवक के मुंह पर पेशाब करने जैसा दुष्कृत्य किया गया है। इस बात की जानकारी जैसे ही पुलिस को मिली, वैसे ही मौके के लिए पुलिस रवाना कर दी गई। वाकए की सूचना मिलते ही एसपी और सीओ भी मौके पर पहुंच गए। पीड़ित के साथ ही उसके परिवार वालों और घटनास्थल के आस-पास के लोगों से पूछताछ कर जरूरी जानकारी जुटाई गई।

मामले में दो आरोपी किए गए हैं गिरफ्तार: एसपी

एसपी डा. यशवीर सिंह ने बताया कि पीड़ित और आरोपी दोनों पूर्व परिचित थे। घटना 11 जुलाई की है। वाकए के दिन दोनों ने साथ बैठकर शराब पी, खाना खाया। इसी दौरान किसी बात को लेकर विवाद हो गया और आरोपी जवाहर पटेल ने पीड़ित के कान में पेशाब कर दिया। मामले में आरोपी और उसके सहयोगी को गिरफ्तार कर लिया गया है। डीआईजी भी मौके पर पहुंच रहे हैं। पीड़ित से तहरीर लेकर प्रकरण में एफआईआर भी दर्ज कराई जा रही है।

महज सप्ताह भर के भीतर दूसरा मामला सामने आने से हड़कंप

महज सप्ताह भर के भीतर इंसानियत का शर्मसार करने वाली दूसरी घटना सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। बता दें कि इससे पहले शाहगंज थाना क्षेत्र के बालडीह गांव में दलित समाज के युवक की पिटाई कर उससे चप्पल चटवाई गई थी। अभी यह मामला पूरी तरह शांत भी नहीं हो पाया था, कि मध्यप्रदेश के सीधी जिले की तरफ से दलित आदिवासी युवक पर पेशाब करने की घटना सामने आ गई।

बता दें कि शाहगंज क्षेत्र वाले मामले को लेकर जहां जमकर सियासी बवाल मचा था। वहीं राष्ट्रीय अनुसूचित आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला की तरफ से भी नोटिस जारी करते हुए राज्य सरकार से 17 जुलाई तक घटनाक्रम और इसको लेकर लिए गए एक्शन की जानकारी मांगी गई है। अभी इस प्रकरण का पटाक्षेप होता, इससे पहले दूसरी बड़ी घटना सामने आने के बाद जिले से लेकर सूबे के राजधानी तक हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story