Sonbhadra News: सोनभद्र बना माइनिंग इंजीनियरिंग कोर्स संचालित करने वाला यूपी का पहला जिला

Sonbhadra News: जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने राजकीय इंजीनियरिंग कालेज चुर्क का बुधवार को औचक निरीक्षण किया। जिला खनिज फाउंडेशन निधि (डीएमएफ) से क्रय किए गए प्रयोगशाला के उपकरणों का जायजा लिया और उसके उपयोग के संबंध में जानकारी ली।

Kaushlendra Pandey
Published on: 23 Aug 2023 2:42 PM GMT (Updated on: 23 Aug 2023 2:43 PM GMT)
Sonbhadra News: सोनभद्र बना माइनिंग इंजीनियरिंग कोर्स संचालित करने वाला यूपी का पहला जिला
X
सोनभद्र बना माइनिंग इंजीनियरिंग कोर्स संचालित करने वाला यूपी का पहला जिला: Photo-Newstrack

Sonbhadra News: जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने राजकीय इंजीनियरिंग कालेज चुर्क का बुधवार को औचक निरीक्षण किया। जिला खनिज फाउंडेशन निधि (डीएमएफ) से क्रय किए गए प्रयोगशाला के उपकरणों का जायजा लिया और उसके उपयोग के संबंध में जानकारी ली। विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं व जनपद के अन्य विद्यालयों की टेक्नीकल शिक्षा से जुड़ें छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। कालेज के डायरेक्टर ने बताया कि राज्य सरकार का यह पहला इंजीनियरिंग कालेज है, जिसमें माइनिंग कोर्स का संचालन शुरू हो गया है। पूर्वांचल में यह कोर्स सिर्फ बीएचयू में संचालित था।

डीएमएफ के जरिए स्थापित किए जाएंगे 10 लैब, पर्यावरण में सुधार की होगी पहल

जिला खनिज फाउंडेशन निधि से प्रयोगशाला के लिए क्रय किए गए उपकरण के माध्यम से माइनिंग सर्वे करने के साथ ही क्षेत्र की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए एरिया का चिन्हांकन करते हुए कार्य किया जाएगा। पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए प्रयोगशाला के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। जिला खनिज फाउंडेशन के माध्यम से खनन पर्यावरण माइनिंग से संबंधित 10 लैब की स्थापना की जा रही है। इसके माध्यम से खनन और पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने के लिए छात्रों को तकनीकी रूप से दक्ष बनाया जाएगा, जो अलग-अलग खनन क्षेत्र में दूषित पर्यावरण के सुधार के लिए स्थानों का चिन्हांकन करेंगे और उस पर कार्य करेंगें। इंजीनियरिंग के छात्रों को देश की नवरत्न जैसी कंपनियों में रोजगार के साधन उपलब्ध होंगें।

इलेक्ट्रिकल व्हीकल लैब के जरिए छात्र बनाए जाएंगे तकनीकी रूप से दक्ष

इलेक्ट्रिकल व्हीकल लैब के माध्यम से इलेक्ट्रीकल, ड्राइविंग करने, कंट्रोल करने की जानकारी प्रदान की जाएगी। बताया गया कि इंजीनियरिंग कॉलेज स्थित लैब के माध्यम से जिले के 25 छात्रों को ट्रेनिंग प्रदान की जा चुकी है। डीएमएफ ने क्रय किए गए उपकरणों का बेहतर तरीके से उपयोग करने और इसके जरिए छात्र-छात्राओं को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने का निर्देश दिय ।

इस वर्ष से यहां माइनिंग का कोर्स संचालित होना शुरू हो गया है। डीएम ने बताया कि यहां स्थित रियल टाईम सिमलेशन लैब के माध्यम से कालेज के छात्र-छात्राओं के साथ ही अन्य स्कूलों के छात्र-छात्राओं को भी प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी। यह भी अपने आप में अनूठी पहल है क्योंकि दूसरे जनपदों में ऐसी सुविधा उपलब्ध नहीं है।

कार्य की धीमी प्रगति पर लगाई फटकार, चेतावनी जारी

यहां के बाद डीएम कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय उरमौरा राबर्ट्सगंज का औचक निरीक्षण किया। जिला खनिज फाउंडेशन निधि से कराए जा रहे विद्यालय के सौंदर्यीकरण के कार्य का जायजा लिया। टाईल्स लगाने के कार्य की गति काफी धीमी पाई गई, जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को चेतावनी जारी करने का निर्देश दिया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि वह कार्य का प्रतिदिन निरीक्षण करें और प्रगति का जायजा लेते रहे। अगर कार्य की प्रगति में एक सप्ताह के अंदर सुधार नहीं होता है, तो एई और जेई के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story