×

UP Nikay Chunav 2023: घोरावल नपं के मतदाताओं ने बनाया मतदान का नया रिकार्ड, हाट सीटों पर मतदाताओं ने दिखाई उदासीनता

UP Nikay Chunav 2023: नगर निकाय के चुनाव में भी ग्रामीण पृष्ठभूमि वाले मतदाताओं में शहरी मतदाताओं को आइना दिखाया। जिले की एकमात्र नगरपालिका में विस्तीकरण इलाके में झूमकर पड़े वोटों ने जहां राबटर्सगंज नगरपालिका का मतदान प्रतिशत 57.80 प्रतिशत पहुंचा दिया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 11 May 2023 11:03 PM GMT
UP Nikay Chunav 2023: घोरावल नपं के मतदाताओं ने बनाया मतदान का नया रिकार्ड, हाट सीटों पर मतदाताओं ने दिखाई उदासीनता
X
घोरावल नपं के मतदाताओं ने बनाया मतदान का नया रिकार्ड:Photo- Newstrack

Sonbhadra News: नगर निकाय के चुनाव में भी ग्रामीण पृष्ठभूमि वाले मतदाताओं में शहरी मतदाताओं को आइना दिखाया। जिले की एकमात्र नगरपालिका में विस्तीकरण इलाके में झूमकर पड़े वोटों ने जहां राबटर्सगंज नगरपालिका का मतदान प्रतिशत 57.80 प्रतिशत पहुंचा दिया। वहीं लोकसभा और विधानसभा चुनाव में मतदान का रिकार्ड बनाने वाले घोरावल विधानसभा क्षेत्र की एकमात्र नगर पंचायत घोरावल के भी मतदाताओं ने भी 79.30 प्रतिशत मतदान दर्ज कराकर, यहां मतदान का एक नया रिकार्ड बनाकर रख दिया।

सोनभद्र में नौ नगर पंचायतों और एक नगरपालिका के लिए सुबह से ही कतारें लगनी शुरू हो गईं थी लेकिन जैसे-जैसे धूप तेज होती गई, वैसे-वैसे राबटर्सगंज नगरपालिका के कस्बे वाले इलाके में और ओबरा, अनपरा, चोपन के बूथों पर सन्नाटे की स्थिति बनती गई। सबसे ज्यादा उत्साह घोरावल नगर पंचायत के मतदाताओं ने तो दिखाया ही, चुर्क-गुरमा के मतदाताओं ने भी 73.66 प्रतिशत मतदान दर्ज कराकर, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी मजबूत मौजूदगी दर्ज कराई। नवसृजित डाला नगर पंचायत के साथ ही दुद्धी नगर पंचायत के भी मतदाताओं ने भी खासा उत्साह दिखाया। यहां क्रमशः 69.05 और 70.20 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ।

ओबरा-अनपरा में 50 फीसद भी नहीं पहुंच सका आंकड़ा

हाॅट सीटों में शुमार चोपन, ओबरा और अनपरा नगर पंचायत में मतदान की स्थिति निराश करने वाली रही। भाजपा की सहयोगी निषाद पार्टी के खाते में सीट जाने और भाजपा के ही बागी प्रत्याशी की उम्मीदवारी ने चोपन को जिले की सबसे हाॅट शीट बनाकर रख दिया है। खुद निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद ने यहां कैंप किया था। बावजूद यहां का मतदान प्रतिशत 53 ही दर्ज हो पाया। वहीं नवसृजित अनपरा नगर पंचायत में जिले के सबसे ज्यादा मतदाताओं वाली नगर पंचायत होने के बावजूद, यहां सबसे कम 40.40 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

ओबरा नगर पंचायत सीट भी अपनों के ही अंदरखाने बागियाना तेवर और सहयोगी दलों के लोगों की तरफ से निर्दल उम्मीदवार को दिए जाते समर्थन ने इस सीट को निर्वाचन प्रक्रिया शुरू होने के समय से ही हाॅट सीट बनाए रखा लेकिन यहां भी महज 43.31 प्रतिशत मतदाता ही अपने अधिकार का प्रयोग करने बूथों पर पहुंचे। रेणुकूट और पिपरी में भी मतदान की स्थिति संतोषजनक नहीं रही। यहां पिछले चुनाव के मुकाबले कम, क्रमशः 60.26 व 58.83 प्रतिशत मतदाताओं ने ही अपने अधिकार का प्रयोग किया।

चिलचिलाती धूप में भी बुजुर्गों ने मतदान कर दिया बड़ा संदेश

10 नगर निकायों वाले सोनभद्र में ओबरा, अनपरा, चोपन को छोड़ दें तो अन्य जगहों पर मतदान की स्थिति बेहतर रही। बुजुर्ग मतदाताओं ने जहां चिलचिलाती धूप में मतदान कर, बड़ा संदेश दिया। वहीं विस्तारीकरण वाले इलाकों में मतदान बूथ बने नजर आए पंचायत भवनों पर, तपिश से बचाव के पर्याप्त इंतजाम न होने के बावजूद मतदाताओं-मतदानकर्मियों दोनों का उत्साह मतदान का बेहतर प्रतिशत बनाए रखा।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story