×

इंतजार की घड़ियां खत्म, बस कुछ घंटों में लखनऊ पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन

पुणे से आ रही वैक्सीन को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गयी हैं। इसकी सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ का विशेष दस्ता तैयार है। एयरपोर्ट पर वैक्सीन विमान को कार्गो एरिया में खड़ा किया जाएगा। अमौसी एयरपोर्ट पर वैक्सीन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Chitra Singh
Published on: 12 Jan 2021 9:16 AM GMT
इंतजार की घड़ियां खत्म, बस कुछ घंटों में लखनऊ पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन
X
इंतजार की घड़ियां खत्म, बस कुछ घंटों में लखनऊ पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: पिछले एक साल से कोरोना से जूझ रहे प्रदेश के लोगों के लिए आज एक बड़ी खुशख़बरी मिलने जा रही है। बस कुछ ही घंटों के इंतजार के बाद यूपी में वैक्सीन की पहली खेप अमौसी एयरपोर्ट पर आने वाली है। इसे रिसीव करने के लिए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह शाम चार बजे अमौसी हवाई अड्डे पहुंचेगें।

वैक्सीन के लिए CISF का विशेष दस्ता तैयार

पुणे से आ रही वैक्सीन को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गयी हैं। इसकी सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ का विशेष दस्ता तैयार है। एयरपोर्ट पर वैक्सीन विमान को कार्गो एरिया में खड़ा किया जाएगा। अमौसी एयरपोर्ट पर वैक्सीन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। एयरपोर्ट पर वैक्सीन आने के बाद एयरपोर्ट से कड़ी सुरक्षा में वैक्सीन रखी जायेगी। इसके बाद लखनऊ से प्रदेश के सभी मण्डलों में वैक्सीन भेजी जाएगी। इन मण्डलों से जिला कोविड सेंटर्स पर जाएगी।

यह भी पढ़ें: Birthday Special: प्रियंका ऐसे बनीं 21वीं सदी की इंदिरा, जानें जिंदगी के अनछुए पल

लखनऊ में 61 केंद्रों पर टीकाकरण

जानकारी के अनुसार, जिन सेंटर्स पर वैक्सीन लगनी है वहां उसी दिन वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि लखनऊ में पहले चरण के लिए कोरोना वैक्सीनेशन का प्लान तैयार हो गया है। लखनऊ में 61 केंद्रों पर टीकाकरण के लिए केजीएमयू, पीजीआई समेत 61 केंद्र बनाए गए हैं। यहां 51 हजार हेल्थ वर्करों को टीका लगाने की योजना है। कोरोना टीकाकरण से पहले प्रधानमंत्री लखनऊ में केजीएमयू समेत 16 अस्पतालों से संवाद करेगें। इस दौरान वह केजीएमयू के कुछ विशेषज्ञों से भी बात कर सकते हैं। टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य केंद्रों की लाइव फीड से मॉनिटरिंग की जाएगी।

corona vaccine in up

15 जनवरी तक सभी तैयारियां होगी पूरी

शासन की तरफ से कहा गया है कि 15 जनवरी तक सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 61 सेंटरों पर 244 बेड आरक्षित कर लिए गए हैं। किसी भी तरह की असावधानी होने पर नोडल अधिकारी अपने केंद्र के लिए जिम्मेदार होंगे। सभी केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व कोविड प्रोटोकाल का पालन करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें: झारखंड में महिलाओं के खिलाफ बढ़ती हिंसा से राज्यपाल चिंतित, CM को किया तलब

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story