×

SP-RLD गठबंधन के सीटों का कल होगा ऐलान, सपा नहीं मांगेगी स्ट्राइक के सुबूत

उन्होंने कांग्रेस के साथ गठबंधन की संभावना पर कहा कि हमारा गठबंधन बसपा और लोकदल से है। हमने कांग्रेस के लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी की सीट पहले ही छोड़ दी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में हमारा गठबंधन भाजपा को पराजित करेगा।

Shivakant Shukla
Published on 4 March 2019 2:45 PM GMT
SP-RLD गठबंधन के सीटों का कल होगा ऐलान, सपा नहीं मांगेगी स्ट्राइक के सुबूत
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

लखनऊ: राष्ट्रीय लोकदल उत्तर प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव सपा-बसपा गठबंधन के साथ मिलकर लड़ेगा। इसका औपचारिक ऐलान दोनों पार्टियों के नेता कल लखनऊ में करेंगे। रालोद की पहले कांग्रेस पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की चर्चा थी लेकिन पार्टी महासचिव जयंत चौधरी ने स्पष्ट किया है कि हम सपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे।

इस संबंध में मंगलवार को लखनऊ में समाजवादी पार्टी कार्यालय में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और रालोद महासचिव जयंत चौधरी संयुक्त रूप से प्रेसवार्ता करेंगे। वहीं पर लोकभा की सीटों के बंटवारे का ऐलान भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें— भाकपा ने सपा-बसपा गठबंधन को लंगड़ा गठबंधन बताया

जानकारी के मुताबिक गठबंधन से रालोद को तीन सीट मिल रही हैं। रालोद मुजफ्फरनगर,बागपत और मथुरा सीट पर अपना प्रत्याशी उतारेगी। इस संबंध में जयंत चौधरी की मायावती से भी फोन पर वार्ता हो चुकी है।

सर्जिकल स्ट्राइक के सुबूत नहीं मांगेगी सपा :नरेश उत्तम

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत मांगने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी सेना की हर कार्रवाई का समर्थन करेगी। वहीं उन्होंने केन्द्र व प्रदेश की सरकार पर तंज कसा है।

उरई जनपद के मुसमरिया में चल रहे चौरासी क्षत्रिय समाज सामूहिक विवाह महायज्ञ में सोमवार को भाग लेने पहुंचे थे ।

उन्होंने कहा कि सेना की कार्रवाई को भाजपा द्वारा अपने हित में भुनाने के इरादे कामयाब नहीं हो पाएंगे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया है। स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट उसने अभी तक लागू नहीं की जबकि उसने इसका वायदा किया था।

ये भी पढ़ें— एयरफोर्स ने बॉर्डर पर पाक यूएवी को मार गिराया, NTRO ने दिया एयर स्ट्राइक का सबूत

उन्होंने कहा कि यह पूंजीपतियों की सरकार है। कुछ औद्योगिक घरानों को फायदा पहुंचाने के लिए उसने जनता को बर्बाद कर दिया। यह सरकार हर मोर्चे पर विफल है। रुपये का भारी अवमूल्यन इसी वजह से हुआ, जिससे देश के गौरव को धक्का पहुंचा।

नरेश उत्तम ने कहा कि प्रियंका गांधी के सक्रिय राजनीति में आने से बसपा के साथ उनकी पार्टी के गठबंधन का कोई लेना देना नहीं है। उनकी पार्टी अलग है।

उन्होंने कांग्रेस के साथ गठबंधन की संभावना पर कहा कि हमारा गठबंधन बसपा और लोकदल से है। हमने कांग्रेस के लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी की सीट पहले ही छोड़ दी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में हमारा गठबंधन उत्तर प्रदेश में भाजपा को पराजित करेगा। इस मौके पर सपा के जिलाध्यक्ष वीरपाल सिंह यादव भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें— कौन है ऊपर ? पार्टी या देश !

तमिलनाडु में भी चुनाव लड़ेगी सपा

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से आज पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में तमिलनाडु समाजवादी पार्टी के पदाधिकारियों ने भेंट कर अखिलेश यादव को अंगवस्त्र देकर परम्परागत ढंग से सम्मान किया। उन्होंने पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव से लोकसभा चुनाव तमिलनाडु से भी लड़ने के लिए प्रस्ताव दिया।

तमिलनाडु के प्रदेश अध्यक्ष ईलान्गु यादव के नेतृत्व में आए प्रतिनिधिमण्डल ने आश्वस्त किया कि वे तमिलनाडु में कम से कम एक लोकसभा सीट जीत कर समाजवादी पार्टी को देंगे। तमिलनाडु में अखिलेश यादव को जिन लोकसभा चुनाव क्षेत्रों का प्रस्ताव दिया गया है वे है मदुराई, रामनाथपुरम्, तिरूनेलवेली, ट्रिची, शिव गनगई, तिरूवन्नमलाई, वेल्लोर अथवा साउथ शामिल हैं।

भाजपा को रोकने के लिए सपा बसपा गठबंधन ही विकल्प -अखिलेश

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि देश और लोकतंत्र को बचाने की जिम्मेदारी नौजवानों की है। भाजपा ने सत्ता का दुरूपयोग कर पूरे देश को बर्बाद कर दिया है। उसने जनता से झूठे वादे कर उसे धोखा देने का काम किया हैं। उन्होंने कहा कि अब लोकसभा चुनावों के लिए मतदान का कम समय रह गया है। यह चुनाव महत्वपूर्ण है। इसमें समाजवादी युवजनों की जिम्मेदारी है कि वे इस बार भाजपा को हटा कर ही दम लें, इसी में देश का हित है। अखिलेश यादव यहां समाजवादी युवजन सभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि भाजपा का एजेंडा देश में नफरत फैलाकर समाज को विभाजित करना है। भाजपा राष्ट्र को गुमराह कर रही है। भाजपा को रोकने की जिम्मेदारी समाजवादी पार्टी की है। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन ही उसका एकमात्र विकल्प है। देश को नया प्रधानमंत्री चाहिए। नई पीढ़ी ही यह बदलाव ला सकती है। समाजवादी युवजन इस महत्वपूर्ण कार्य को अंजाम देंगे। ‘‘समाजवादी बूथ रक्षक‘‘ भाजपा के कुप्रचार का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने लैपटाॅप से गांव-गरीब का परिचय कराया। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे ने ताजगंज और हजरतगंज की दूरी कम कर दी है। शिक्षा-चिकित्सा के क्षेत्र में भाजपा ने कुछ नहीं किया। उसने देश को पांच वर्ष में ही 50 वर्ष पीछे ढ़केल दिया है। चीन भारत के बाद आजाद हुआ लेकिन भारत चीन के मुकाबले वैश्विक परिदृष्य में कहां पहुंच गया?

भाजपा राष्ट्र को गुमराह कर रही है

अखिलेश ने कहा कि समाजवादी सरकार गति से प्रगति की ओर काम करती है। सरकारों को बिना रागद्वेष और बिना भेदभाव के काम करना चाहिए। जब एक दूसरे पर भरोसा होगा तभी परस्पर विश्वास मजबूत होगा। सामाजिक सद्भाव से ही विकास सम्भव हो सकता है। युवजन ही परिवर्तन की धारा को तेज करने की ताकत रखते हैं। व्यवस्था को बदलना आने वाली पीढ़ी के भविष्य के लिए बहुत ही आवश्यक है।

समाजवादी युवजन सभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अखिलेश यादव द्वारा दिया गया नारा ‘एक भी वोट न घटने पाए, एक भी वोट न बंटने पाए‘ को क्रियान्वित करने में पूरी ताकत लगाने, मतदान के दिन बूथ पर ज्यादा से ज्यादा मतदान कराने तथा समाजवादी सरकार के कामों को घर-घर तक पहुंचाने और भाजपा के झूठे वादों का पर्दाफाश करने का निर्णय लिया गया। बूथ स्तर पर इसे अंजाम देने के लिए जनता तैयार है। बैठक में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किरनमय नंदा, नेता प्रतिपक्ष विधानपरिषद अहमद हसन, राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी तथा पूर्व मंत्री बलराम यादव की उपस्थिति उल्लेखनीय है। समाजवादी युवजन सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष विकास यादव ने बैठक की अध्यक्षता की।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story