×

जिले में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का किया गया शुभारंभ

जिले में विशेष संचारी रोग नियत्रण/दस्तक अभियान का शुभारम्भ आज मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर अयोध्या से सदर विधायक अयोध्या वेद प्रकाश गुप्ता एवं जिलाधिकारी...

Newstrack
Published on: 1 July 2020 4:35 PM GMT
जिले में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का किया गया शुभारंभ
X

अयोध्या: जिले में विशेष संचारी रोग नियत्रण/दस्तक अभियान का शुभारम्भ आज मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर अयोध्या से सदर विधायक अयोध्या वेद प्रकाश गुप्ता एवं जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर जागरूकता अभियान के वाहनों को नगर भ्रमण हेतु रवाना किया। इस अवसर पर सदर विधायक ने लोगो को इस अभियान में जनसहयोग हेतु अपील की। उन्होंने यह भी कहा कि यह अभियान सरकार की विशेष प्राथमिकताओं में से एक है।

ये भी पढ़ें: इस साल टूट जाएगी 86 साल की परंपरा, कोरोना संकट के कारण बड़ा फैसला

साफ-सफाई के प्रति जागरूक रहें

इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा जनता से अपील की गयी कि कोविड-19 वैश्विक महामारी को ध्यान में रखते हुए एवं सामाजिक दूरी के साथ लोग वैक्तिगत एवं अपने आस-पास की साफ-सफाई के प्रति जागरूक रहें। अनावश्यक रूप से खुले में पडें उन वस्तुओं को जिनमें पानी भरा है उसे हटा दें जिससे मच्छरों को पनपने का स्थान न मिल सकें।

स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जायेगा

उन्होंने बताया कि जनपद में इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम व अन्य संबंधित विभागों के संयुक्त सहयोग से पूरे माह वेक्टर जनित एवं संचारी रोगो की रोकथाम के लिए नालियों की साफ-सफाई, कचरा निस्तारण, स्वच्छ पेयजल एंटी लार्वा का छिड़काव एवं फॉगिंग की जाएगी तथा लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जायेगा। जिलाधिकारी ने अभियान से जुड़े सभी कर्मियों को अनिवार्य रूप से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए, मास्क लगाकर व कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के सभी उपायों का पालन करते हुए अभियान के सफल क्रियान्वयन के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें: कावड़ यात्रा को लेकर बैठक, जिलाधिकारी ने दिया ये सख्त आदेश

इस मौके पर अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अयोध्या मण्डल अयोध्या डॉ. राजेन्द्र कपूर एवं मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. धनश्याम सिंह ने बताया कि इस अभियान का प्रथम चरण माह मार्च में तथा दूसरा चरण माह जुलाई मेें चलाया जा रहा है।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शील त्रिपाठी ने अवगत कराया कि इस संयुक्त अभियान में नगर निगम अयोध्या के सभी 60 वार्डों में कार्ययोजनानुसार प्रतिदिन निर्धारित वार्डों में प्रातः साफ-सफाई नाली, नालों की सफाई, जल भराव की निकासी आदि नगर निगम अयोध्या द्वारा सुनिश्चित किया जायेगा।

वार्डों में नालियों एवं नालों में लार्वीसाइडल का छिडकाव फाइलेरिया नियंत्रण अधिकारी कार्यालय एवं नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा संयुक्त रूप से किया जायेगा साथ ही वाडों में लार्वा चेकिग, सोर्स-रिडक्शन एवं रोगों से बचाव की जानकारी का कार्य फाइलेरिया निरीक्षकों एवं कीटसंग्रहकर्ता द्वारा किया जायेगा। इन वाडों में सायं को फॉगिंग का कार्य नगर निगम अयोध्या द्वारा कराया जायेगा।

ये भी पढ़ें: नई दिल्ली: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को लोधी एस्टेट का बंगला खाली करने का आदेश

अपना सहयोग प्रदान करें

एमएखान जिला मलेरिया अधिकारी अयोध्या ने बताया कि जिले में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान का द्वितीय चरण चलाया जा रहा है। नगर कर्मियों से कहा कि जनपद को संचारी एवं वेक्टर जनित रोगों से निजात दिलाने के लिए शासन की मंशा के अनुरूप पूरे माह अभियान चलाकर अपना सहयोग प्रदान करें।

ये दिग्गज रहे मौजूद

इस अवसर पर अपर नगर आयुक्त सचिदानंद सिंह, नोडल अधिकारी एनयूएचएम डॉ. देवेन्द्र पाण्डेय जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी वीपी सिंह, डीपीएम रामप्रकाश पटेल, डीसीपीएम अमित कुमार, एपीडिमोलाजिस्ट डॉ. अरविन्द्र कुमार श्रीवास्तव एवं मलेरिया विभाग से संतोष तिवारी, राजेश कुमार, नितिन नायर, अनवर खान, विवेक कुमार चैधरी मलेरिया निरीक्षक एव आलोक चन्द्र शुक्ल कीटसंग्रहकर्ता आदि उपस्थित रहें।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल में आया नया पेंचः शिवराज और संगठन इन्हें लेकर है खींचतान

Newstrack

Newstrack

Next Story