×

जानिए कैसे जिम काॅर्बेट पार्क के स्पेशलिस्टों ने इन बिगडैल हाथियों को पकड़ा

हांथियों को पकड़ने के लिए जिम काॅर्बेट पार्क से स्पेशलिस्ट बुलाए गए, जिन्होंने ट्रैंक्यूलाइजर गन से हाथियों पर निशाना साध। डाॅट लगने पर हाथी बेहोश हो गए। बेहोशी के आलम में दोनों हाथियों को रस्सियों और जंजीरों से जकड़ लिया गया।

SK Gautam
Published on: 17 July 2019 4:50 PM GMT
जानिए कैसे जिम काॅर्बेट पार्क के स्पेशलिस्टों ने इन बिगडैल हाथियों को पकड़ा
X

रामपुर: नैपाल के जंगलों से भटक कर भारत में आए जंगली हाथियों को आखिरकार बुधवार की शाम को पकड़ लिया गया। वन विभाग ने क्षेत्रा के नगला उदय गांव में हाथियों को जंगल में पकड़ा गया । इन दोनों हाथियों की वजह से स्थानीय काफी परेशान हो चुके थे।

बता दें कि इन हांथियों को पकड़ने के लिए जिम काॅर्बेट पार्क से स्पेशलिस्ट बुलाए गए, जिन्होंने ट्रैंक्यूलाइजर गन से हाथियों पर निशाना साध। डाॅट लगने पर हाथी बेहोश हो गए। बेहोशी के आलम में दोनों हाथियों को रस्सियों और जंजीरों से जकड़ लिया गया।

ये भी देखें : Karan Johar की अगली Movie में एक बार फिर साथ दिखेंगे Ishaan Khattar और Janhvi Kapoor

इसके बाद उन्हें ट्रक में लादकर अपने साथ वन विभाग कर्मचारी ले गए। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल, पीएससी सुरक्षा के लिए तैनात रही। किसी प्रकार की कोई अनहोनी ना हो इसके लिए एम्बुलेंस और डाक्टरों की टीम मौके पर मौजूद रही।

आतंक का पर्याप्त बन चुके दोनों जंगली हत्यारे हाथियों को वन विभाग की टीम ने आखिकार बुध्वार को पकड़ लिया। आसाम , बंगाल, उत्तराखंड , झांसी, आगरा, शाहजहांपुर बरेली आदि से आए वन विभाग के कर्मचारियों ने जिम काॅर्बेट पार्क से बुलाए गए स्पेशलिस्ट की सहायता से हाथियों को ट्रैंक्युलाइजर गन से डाॅट लगाई। हाथियों के बेहोश होने पर उन्हें रस्सियों और जंजीरों से जकड़ लिया गया।

ये भी देखें : दु:खद घटना: इस जिले में चारे-पानी की कमी के कारण गौशाला में मर रही हैं गोवंश

दोनों हाथियों को जंजीरों से बांधकर वन विभाग अपने साथ ले जाने की तैयारी कर रहा है। डीएफओ एके कश्यप ने बताया कि हाथियों को कई प्रदेशों की टीम और एक्सर्ट की मदद से ट्रैंक्युलाइजर कर पकड़ लिया गया है। अब हाथियों के जोड़े को बिजनौर के अमानगढ़ टाइगर रिजर्व में ले जाया जायेगा। आपरेशन देर रात तक चला।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story