×

Ram Navami 2023: रामनवमी पर लखनऊ में पथराव-झड़प, जानकीपुरम और अंबेडकर यूनिवर्सिटी में दो समुदाय आमने-सामने

Violence on Ram Navami 2023 : रामनवमी के अवसर पर यूपी की राजधानी लखनऊ में दो जगहों पर बवाल हो गया। दोनों जगहों पर शोभायात्रा पर उपद्रवियों ने विरोध किया। जानकीपुरम में पथराव भी हुआ। जबकि अंबेडकर यूनिवर्सिटी में कुलपति आवास के बाहर छात्रों के दो गुट में भिड़ंत हुई।

Aman Kumar Singh
Published on: 30 March 2023 9:29 PM GMT
Ram Navami 2023: रामनवमी पर लखनऊ में पथराव-झड़प, जानकीपुरम और अंबेडकर यूनिवर्सिटी में दो समुदाय आमने-सामने
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Violence on Ram Navami 2023 : भगवान राम का जन्मोत्सव अर्थात रामनवमी आज देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। जगह-जगह शोभा यात्राएं निकाली गईं। इसी बीच देश के कई हिस्सों से आगजनी, तोड़फोड़ और हिंसा की ख़बरें आई। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ भी इससे अछूता नहीं रहा। लखनऊ में भी रामनवमी पर्व पर निकाली गई शोभायात्रा पर उपद्रवियों ने पथराव किया। जिसके बाद दो समुदाय आमने-सामने आ गए। वहीं, राजधानी के अंबेडकर विश्वविद्यालय कैंपस में भी रामनवमी पर झांकी निकालने को लेकर दो गुट आपस में भिड़ गए।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लखनऊ के अलावा झारखंड के धनबाद, गुजरात के वडोदरा और बंगाल के हावड़ा में रामनवमी पर निकाली गई शोभायात्रा पर उपद्रवियों ने पथराव किया। कई जगहों पर आगजनी और हिंसक वारदात हुई। हालांकि, स्थानीय पुलिस ने भड़की हिंसा पर काबू पाने के लिए पहले लाठीचार्ज और फिर आंसू गैस आदि का भी प्रयोग किया। इन घटनाओं में घटना में कई भक्त जख्मी हुए हैं।

जानकीपुरम में शोभायात्रा में तनाव

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित जानकीपुरम (Jankipuram) में रामनवमी पर निकाली गई शोभायात्रा में दो समुदाय आमने-सामने आ गए। जानकारी के अनुसार, दोनों पक्षों के बीच धार्मिक नारों को लेकर बहस हुई जो बाद में बवाल का रूप ले लिया। देखते ही देखते दोनों तरफ से एक-दूसरे पर पत्थर फेंके जाने लगे। हालांकि, पुलिस ने घटना को हल्का बल प्रयोग कर शांत करा लिया। इस मामले में दोनों पक्षों से करीब 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

अंबेडकर यूनिवर्सिटी कैंपस में भी बवाल, भिड़े छात्र

लखनऊ के अंबेडकर विश्वविद्यालय (Ambedkar University, Lucknow) परिसर में रामनवमी के अवसर पर झांकी निकालने को लेकर दो गुट आपस में भिड़ गए। छात्रों का एक गुट झांकी निकालने का विरोध कर रहा था। इसी बात पर दोनों गुटों में विवाद हो गया। जिसके बाद कुलपति आवास (Vice Chancellor's Residence) के बाहर छात्र आपस में भिड़ गए। झांकी का समर्थन करने वाले छात्रों ने 'जय श्री राम' के नारे भी लगाए। छात्रों के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात की गई है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story