×

Ram Navami 2023: रामनवमी पर दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में बवाल

Ram Navami 2023: गुजरात के वडोदरा में रामनवमी पर निकाली जा रही शोभायात्रा पर दो बार पथराव का मामला सामने आया है, जिसके बाद से इलाके में तनाव कायम है। कोई अप्रिय घटना न घटे इसलिए बड़ी संख्या में पुलिसफोर्स की तैनाती की गई है। गुजरात में पिछले साल भी रामनवमी के अवसर पर बवाल देखने को मिला था।

Anant Shukla
Published on: 30 March 2023 8:19 PM GMT (Updated on: 31 March 2023 3:57 PM GMT)
Ram Navami 2023: रामनवमी पर दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में बवाल
X
delhi gujarat west bengal Maharashtra tension and ruckus on ram navmi 2023 (Photo-Social Media)

Ram Navami 2023: रामनवमी पर गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली व पश्चिम बंगाल में सांप्रदायिक उपद्रव, पथराव व आगजनी की घटनाओं ने त्यौहार का जश्न फीका कर दिया। देश की राजधानी दिल्ली में तनाव का माहौल बना हुआ है। देर शाम तक कुछ संगठन बिना इजाजत रामनवमी की रैली निकालने पर अड़े रहे। वहीं बेंगलुरू में रामनवमी पर केसरिया शॉल ओढ़कर कॉलेज में घुस रहे छात्रों को रोका गया। इसको लेकर लोगोंं में नाराजगी है। लखनऊ में भी राम नवमी शोभा यात्रा के दौरान दो समुदायों झड़प हो गया। इसके बाद से भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। गुजरात के वडोदरा में रामनवमी पर निकाली जा रही शोभायात्रा पर दो बार पथराव का मामला सामने आया है, जिसके बाद से इलाके में तनाव कायम है। कोई अप्रिय घटना न घटे इसलिए बड़ी संख्या में पुलिसफोर्स की तैनाती की गई है। पत्थरबाजी में शामिल 14 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है। गुजरात में पिछले साल भी रामनवमी के अवसर पर बवाल देखने को मिला था।

लखनऊ में राम नवमी शोभयात्रा को लेकर दो समुदायों में बवाल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित जानकीपुरम (Jankipuram) में रामनवमी पर निकाली गई शोभायात्रा में दो समुदाय आमने-सामने आ गए। जानकारी के अनुसार, दोनों पक्षों के बीच धार्मिक नारों को लेकर बहस हुई जो बाद में बवाल का रूप ले लिया। देखते ही देखते दोनों तरफ से एक-दूसरे पर पत्थर फेंके जाने लगे। हालांकि, पुलिस ने घटना को हल्का बल प्रयोग कर शांत करा लिया। वहीं अंबेडकर विश्वविद्यालय (Ambedkar University, Lucknow) परिसर में राम नवमी के अवसर पर झांकी निकालने को लेकर दो गुट आपस में भिड़ गए। छात्रों का एक गुट झांकी निकालने का विरोध कर रहा था। इसी बात पर दोनों गुटों में विवाद हो गया। जिसके बाद कुलपति आवास (Vice Chancellor's Residence) के बाहर छात्र आपस में भिड़ गए। झांकी का समर्थन करने वाले छात्रों ने 'जय श्री राम' के नारे भी लगाए। छात्रों के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात की गई है।

वडोदरा के डीसीपी ने दी पूरी जानकारी

वडोदरा के डीसीपी यशपाल जगनिया ने कहा, "वडोदरा सिटी थाना क्षेत्र में एक मस्जिद के सामने दो गुटों में टकराव हुआ था। लेकिन कोई तोड़-फोड़ और नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि मस्जिद के सामने से जब यात्रा निकल रही थी, कुछ लोग एकत्रित हो गए थे लेकिन उन्हें समझाकर-बुझाकर वापस भेज दिया गया। इसके बाद शोभायात्रा आगे निकल चुकी है। इलाके में शांति का माहौल है। डीसीपी ने बताया कि शहर में एक अन्य 'राम नवमी शोभा यात्रा' के दौरान भी पथराव की खबर आ रही है। हांलाकि, पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, स्थिति नियंत्रण में है।

महाराष्ट्र: संभाजीनगर में हिंसक झड़प

महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर में बुधवार देर रात राम मंदिर के बाहर दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हो गई। उपद्रवियों ने पत्थरबाजी के साथ-साथ बमबाजी भी की। पुलिस की कई गाड़ियों को फूंक दिया गया। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े। इस घटना में दो पुलिसकर्मी समेत छह लोग जख्मी हुए हैं। तनाव बढ़ता देख भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

ममता बनर्जी ने कहा- जुलूस ने लिया गलत कट

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी जुलूस के दौरान पथराव व आगजनी की घटना सामने आई है। उपद्रवियों ने कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। यह हादसा शिवपुरी इलाके में हुआ। तनाव की स्थिति देखते हुए भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। पुलिस द्वारा इलाके में फ्लैग मार्च भी निकाला जा रहा है। वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि जुलूस गलत रास्ते से जा रहा था। उधर, भाजपा नेताओं ने मुख्यमंत्री पर निशाना साधा है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story