×

रेहड़ी पटरी वाले पहुंचे हाईकोर्ट, दुकान खोलने के लिए लगाई गुहार

लॉकडाउन के कारण इन रेवड़ी, पटरी वाले दुकानदारों का रोजगार पूरी तरह से ठप पड़ गया है और वो भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं। इन्हें भी दुकान खोलने की अनुमति मिले

Aradhya Tripathi
Published on: 12 May 2020 1:38 PM GMT
रेहड़ी पटरी वाले पहुंचे हाईकोर्ट, दुकान खोलने के लिए लगाई गुहार
X

नोएडा: नोएडा में रेहड़ी पटरी दुकानदारों ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल कर मांग की है कि उनको भी सब्जी, फल और राशन की दुकानों की तरह दुकानें खोलने की अनुमति दी जाए। नोएडा में भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के चलते देश व्यापी लॉकडाउन है। लेकिन लॉकडाउन 3.0 में प्रदेश सरकार के निर्देश पर कई उद्योगों को खोलने की अनुमति दी गई है।

स्ट्रीट वेंडर एसोसिएशन ने दायर की याचिका

नोएडा में 3,000 से अधिक उद्योगों को खोलने की अनुमति प्राधिकरण व जिला प्रशासन द्बारा दी जा चुकी है। ऐसे में पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर एसोसिएशन (रेढ़ी पटरी वेलफेयर एसोसिएशन) के सचिव श्याम किशोर गुप्ता ने उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल कर कहा है कि नोएडा में बड़ी संख्या में पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर हैं।

ये भी पढ़ें- मोदी ब्राण्ड गमछा: एक झलक ने दिखाई तरक्की की राह, पूरे देश से आ रही है मांग

जो पटरियों पर छोला, पराठा, पकौड़ा तथा अन्य फास्ट फूड और खाने-पीने का सामान बेच कर अपनी आजीविका चलाते हैं। लॉकडाउन के कारण उनका रोजगार पूरी तरह से ठप पड़ गया है और वो भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं। जबकि कई बिल्डरों व उद्योगों को काम शुरू करने की अनुमति मिल चुकी है।

शहर में और कई दुकानों व उद्योगों को खोलने की दी गई अनुमति

ऐसे में इन रेड़ी वालों ने हाईकोर्ट से अपनी अपील में कहा है कि प्रदेश सरकार और स्थानीय प्रशासन ने बहुत तरह की दुकानें सब्जी, फल, राशन व कई प्रकार की प्राइवेट कंपनियों को लॉकडाउन में खोलने की अनुमति दी है। इसी प्रकार से पटरी दुकानदारों को भी शर्तों के साथ अपना व्यवसाय करने की अनुमति दी जा जाए। ताकि वह अपनी आजीविका चला सकें।

ये भी पढ़ें- मुस्लिमों पर खतरा: ये इमाम कर रहा बड़ी गलती, ना माने ये बातें

श्याम किशोर कहना है कि उन्होंने जिला अधिकारी और अन्य उच्च अधिकारियों को इस संबंध में प्रत्यावेदन दिया था। लेकिन उनके प्रत्यावेदन पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। ई-मेल के जरिए भेजी गई इस याचिका पर हाईकोर्ट से संज्ञान लेकर आदेश पारित करने की गुहार लगाई गई है।

दीपांकर जैन

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story