×

मोदी ब्राण्ड गमछा: एक झलक ने दिखाई तरक्की की राह, पूरे देश से आ रही है मांग

लॉक डाउन-2 .0 की घोषण से पहले प्रधानमंत्री का राष्ट्र के नाम दिए गए सम्बोधन को पूरे देश ने सुना मगर प्रधानमंत्री मोदी का इशारा सिर्फ बाराबंकी के एक युवा उद्यमी ने समझा और अपनी तरक्की की राह खोज ली ।

SK Gautam
Published on: 12 May 2020 1:10 PM GMT
मोदी ब्राण्ड गमछा: एक झलक ने दिखाई तरक्की की राह, पूरे देश से आ रही है मांग
X

बाराबंकी: कहा जाता है कि समझदार को एक इशारा काफी होता है और यह बात लागू होती है इस युवक पर जिसने प्रधानमंत्री के एक इशारे को समझ कर एक ऐसा अविष्कार कर दिया जिसने उसकी तरक्की की राह खोल दी । लॉक डाउन-2 .0 की घोषण से पहले प्रधानमंत्री का राष्ट्र के नाम दिए गए सम्बोधन को पूरे देश ने सुना मगर प्रधानमंत्री मोदी का इशारा सिर्फ बाराबंकी के एक युवा उद्यमी ने समझा और अपनी तरक्की की राह खोज ली ।

मोदी ब्राण्ड गमछे की बढ़ी माँग

दरअसल, लॉक डाउन 2.0 की घोषणा करते वक्त प्रधानमंत्री मोदी एक गमछे को लपेट कर जनता के सम्मुख आये थे और उसे मास्क के विकल्प के रूप में अपनाने का सन्देश दिया था । सन्देश तो सभी ने सुना मगर प्रधानमंत्री का इशारा किसी ने नही समझा जबकि टीवी पर उनका सजीव प्रसारण देख रहे एक युवक ने उनके गमछे की कॉपी कर सबको चौंका दिया और जिले में मोदी ब्राण्ड गमछे की माँग में एकाएक बढ़ोत्तरी हो गयी । अब इसके पास पूरे देश से गमछे की माँग आ रही है और यह लॉक डाउन खुलने का इन्तज़ार कर रहा है जिससे पूरे देश में इसकी आपूर्ति कर सके ।

ये भी देखें:50 लाख श्रमिकों को प्रतिदिन रोजगार देगी योगी सरकार, ये है प्लान

बाराबंकी के एक युवा हथकरघा उद्यमी ने तैयार किया गमछा

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद "एक जिला , एक उत्पाद " के तहत बाराबंकी के हथकरघा उद्योग को चुनकर सबको चौंका दिया था । एक जिला , एक उत्पाद बनने के बाद यहाँ के गमछों की माँग बढ़ गयी थी मगर इसे गति देने का काम किया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तब दिया जब वह लॉकडाउन 2.0 की घोषणा करते समय दिए गए राष्ट्र के नाम सम्बोधन के दौरान गले में गमछा डाल कर आये । जिस डिजाइन का गमछा मोदी जी ने डाल रखा था उसी की हूबहू कॉपी बाराबंकी में एक युवा हथकरघा उद्यमी ने तैयार कर सबका ध्यान इसकी ओर आकृष्ट किया । आज इस युवक का काम इतना बढ़ गया है कि यह ग्राहकों की माँग को पूरा नही कर पा रहा है । इस गमछे की माँग देश भर से इसके पास आ रही है और यह लॉक डाउन खुलने का इन्तज़ार कर रहा है ।

ये भी देखें: पाकिस्तान झल्ला उठा: भारत के प्रहार से बौखलाये इमरान, सरहद पर अलर्ट हुई सेना

बाराबंकी के शहावपुर कस्बे में अपने छोटे से घर के अन्दर हथकरघे का काम करने वाले इस युवक का नाम उबेद अन्सारी है । उबेद बताते है कि उनको यह गमछा बनाने की प्रेरणा प्रधानमंत्री मोदी के राष्ट्र के नाम दिए गए सम्बोधन से मिली । मोदी जी ने गमछे को मास्क के रूप में इस्तेमाल करने की सलाह पूरे देश को दी थी और तभी उसके मन में यह बात आई कि जो मोदी जी ने मास्क का विकल्प बताया है क्यों न उस पर काम किया जाए ।

जनता ने अपनाया मोदी ब्रांड गमछा

काम की शुरुआत के समय यह भी याद आया कि अगर मोदी जी के गले में पड़े गमछे की कॉपी की जाए तो इसकी माँग भी बढ़ेगी और लोग प्रधानमंत्री की बात भी मानेंगे । मोदी ब्राण्ड का गमछा बनाने के बाद जनता ने इसे हाथो-हाथ लेना शुरू कर दिया और उसे इस काम को पूरा करने के लिए कई पावरलूम बढ़ाने पड़ गए है । अब तो देश के कोने - कोने से इस गमछे की माँग आ रही है मगर लॉक डाउन की वजह से इसे भेज नही पा रहा है । लॉक डाउन खुलने के बाद वह पूरे देश में इसकी आपूर्ति सुनिश्चित कर देगा ।

ये भी देखें: धड़ाम हुआ बाजार: सप्ताह के दूसरे दिन शेयर बाजार का ये हाल, सेंसेक्स-निफ्टी लुढ़के

SK Gautam

SK Gautam

Next Story