×

छात्र ने पुलिस के लिए तीन दिन में बना दिया सैनिटाइजर टनल, सिर्फ इतनी है कीमत

कोरोना से पुलिसवालों को बचाने के लिए हाईस्कूल का छात्र आगे आया है। इस छात्र ने देसी जुगाड़ से पुलिस वालों के लिए एक ऐसा सुरक्षा कवच तैयार किया है, जिसपर कोरोना का प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Ashiki
Published on: 7 May 2020 2:28 PM GMT
छात्र ने पुलिस के लिए तीन दिन में बना दिया सैनिटाइजर टनल, सिर्फ इतनी है कीमत
X

वाराणसी: कोरोना पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है। अब तक लाखों लोग काल के गाल में समा चुके हैं। वाराणसी में भी कोरोना के मामले लगातार गहराते जा रहे हैं। अब तक 77 लोग कोरोना पॉजिटीव हो चुके हैं। इनमें एक बड़ी संख्या पुलिसवालों की भी है। कोरोना से पुलिसवालों को बचाने के लिए हाईस्कूल का छात्र आगे आया है। इस छात्र ने देसी जुगाड़ से पुलिस वालों के लिए एक ऐसा सुरक्षा कवच तैयार किया है, जिसपर कोरोना का प्रभाव नहीं पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच सूरत में फिर बवाल: पुलिसकर्मियों पर हमला, हिरासत में 15 लोग

छात्र ने तैयार किया सैनिजाइजर टनल

शिवपुर का रहने वाला अभिषेक श्रीवास्तव 10 वीं का छात्र है। अपने हुनर की बदौलत अभिषेक ने पुलिसवालों के लिए सैनिटाइजर टनल तैयार किया है। ये टनल फिलहाल शिवपुर पुलिस थाने में लगाया गया है। डिप्टी एसपी मुश्ताक अहमद के अनुसार आने वाले दिनों में इस टनल को शहर के दूसरे पुलिस थानों और चौकियों के बाहर लगाया जाएगा।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/05/WhatsApp-Video-2020-05-07-at-7.37.52-PM.mp4"][/video]

कृषि उपकरणों से बना है टनल

अभिषेक ने इस टनल को तैयार करने में ठेठ देसी अंदाज का इस्तेमाल किया है। ये टनल कृषि उपकरणों पर आधारित है। आमतौर पर खेतों में फसलों पर दवाओ के छिड़काव में इस्तेमाल होने वाले फव्वारे की मदद से अभिषेक ने इस टनल को बनाया है। टनल के ऊपरी हिस्से में फव्वारे को लगाया गया है, जो मोटर के माध्यम से चलता है। बिजली वायरिंग की पाइप के सहारे पूरी फिटिंग की गई है। इस टनल को बनाने के खर्च भी बेहद मामूली है। अभिषेक के अनुसार इसे तैयार करने में 12 सौ रुपये का खर्च आया है।

ये भी पढ़ें: अच्छी खबर: डॉक्टरों की मदद से 14 मरीजों ने कोरोना को हराया, जीती जिन्दगी की जंग

इलेक्ट्रानिक इंजीनियर बनना चाहता है अभिषेक

अभिषेक के मुताबिक पुलिसवाले कोरोना वॉरियर्स हैं। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इनका जेहम योगदान है। पुलिसवाले जान हथेली पर लेकर ड्यूटी कर रहे हैं। इसी सोच और उनके जज्बे को देखते हुए सैनिटाइजर टनल बनाने का फैसला किया। अभिषेक के मुताबिक बड़े होकर वह इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर बनना चाहता है।

[video width="512" height="256" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/05/WhatsApp-Video-2020-05-07-at-7.38.42-PM.mp4"][/video]

रिपोर्ट: संगीता सिंह

ये भी पढ़ें: श्रमिक स्पेशल ट्रेन: अहमदाबाद से यूपी आए 1315 लोग, कन्नौज से भेजे गए 41 जिलों में

जम्मू और कश्मीर में कोरोना के आज 18 नए केस, संक्रमितों की संख्या हुई 793

Ashiki

Ashiki

Next Story