×

UP News: सभी संकाय के छात्र प्रथम सेमेस्टर में पढ़ेंगे भारतीय ज्ञान परंपरा, प्रस्ताव पर लगी मुहर

UP News: सीएसजेएमयू की एकेडमिक काउंसिल में जीवित साहित्यकारों पर पीएचडी कराने और कृषि स्नातक की सीटों में वृद्धि प्रस्ताव पर मुहर लगी।

Snigdha Singh
Published on: 24 July 2023 6:17 PM GMT
UP News: सभी संकाय के छात्र प्रथम सेमेस्टर में पढ़ेंगे भारतीय ज्ञान परंपरा, प्रस्ताव पर लगी मुहर
X
सीएसजेएमयू के सभी संकाय के छात्र प्रथम सेमेस्टर में पढ़ेंगे भारतीय ज्ञान परंपरा: Photo- Social Media

UP News: छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) व इससे संबद्ध सात जिलों के सभी महाविद्यालयों में छात्र-छात्राएं प्रथम सेमेस्टर में भारतीय ज्ञान परंपरा व भारतीयों के योगदान को पढ़ेंगे। इसे नई शिक्षा नीति के तहत संचालित सभी पाठ्यक्रम के प्रथम सेमेस्टर में प्रथम यूनिट के रूप में शामिल किया जाएगा। यह फैसला विवि की एकेडमिक काउंसिल में हुआ। वहीं, जीवित साहित्यकारों पर पीएचडी कराने के प्रस्ताव पर भी मुहर लग गई।

सीटों की संख्या बढ़ी

सीएसजेएमयू के सेंटर फॉर एकेडमिक में सोमवार को कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में एकेडमिक काउंसिल की बैठक हुई। इसमें अलग-अलग 36 बिंदुओं पर चर्चा हुई। स्कूल ऑफ एडवांस्ड एग्रीकल्चर साइंस एंड टेक्नोलॉजी के तहत बीएससी ऑनर्स एग्रीकल्चर में सीटों की संख्या 120 से बढ़ाकर 180 कर दी गई है। इसी तरह, अन्य पाठ्यक्रमों में प्रस्तावित सीट वृद्धि के प्रस्ताव पर मुहर लग गई।

एमएससी-एग्रोनॉमी, एमएससी-हॉर्टिकल्चर की तीन शाखाओं फ्रूट साइंस, वेजीटेबल साइंस, फ्लोरिकल्चर एंड लैंडस्केपिंग के नए पाठ्यक्रम की भी अनुमति दे दी गई है। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में फिल्म मेकिंग भी नए सत्र से शुरू होगा। विवि में संचालित दीनदयाल शोध केन्द्र के तहत पीएचडी में थीसिस जमा करते समय शोधार्थियों को बीस हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

कई नवीन वोकेशनल कोर्सेज को भी अनुमति प्रदान की गई है। स्नातक तथा परास्नातक स्तर पर विद्यार्थियों के चयन के लिए माइनर इलेक्टिव पेपर अनुमोदित किए गए। वहीं, सत्र 2023-24 में स्नातक व परास्नातक स्तर पर शुरू होने वाले 16 नए पाठ्यक्रमों के सभी प्रस्तावों पर भी मुहर लगी।

वहीं, स्नातक व परास्नातक के जीवन विज्ञान, प्रौद्योगिकी, सूक्ष्म विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित आदि विषयों के पाठ्यक्रम में संशोधन किया गया है। बैठक में प्रति कुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी, रजिस्ट्रार डॉ. अनिल कुमार यादव, डीन एकेडमिक प्रो. रोली शर्मा समेत विभिन्न विभागों के डीन व विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story